कोरोना की तीसरी लहर से निबटने को सु²ढ़ किए जा रहे पीएचसी : डीएम

नवादा। जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने कहा है कि जिले में कोरोना संक्रमण में काफी कमी आई है। लेकिन थर्ड वेब की चर्चा है। इसके प्रति प्रशासन काफी गंभीर है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निबटने के लिए जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की व्यवस्था को सु²ढ़ किया जा रहा है। अस्पतालों को पर्याप्त संख्या में बेड ऑक्सीजन सिलेंडर और एंबुलेंस से लैस किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 12:31 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 12:31 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से निबटने को सु²ढ़ किए जा रहे पीएचसी : डीएम
कोरोना की तीसरी लहर से निबटने को सु²ढ़ किए जा रहे पीएचसी : डीएम

नवादा। जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने कहा है कि जिले में कोरोना संक्रमण में काफी कमी आई है। लेकिन थर्ड वेब की चर्चा है। इसके प्रति प्रशासन काफी गंभीर है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निबटने के लिए जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की व्यवस्था को सु²ढ़ किया जा रहा है। अस्पतालों को पर्याप्त संख्या में बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर और एंबुलेंस से लैस किया जा रहा है। ताकि ग्रामीण इलाकों के मरीजों को पीएचसी में ही सभी सुविधाएं उपलब्ध हो जाए। पीएचसी को स्वास्थ्य सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। कुछ पीएचसी में कमियां पाई गई है, जिसे दुरुस्त किया जा रहा है। डीएम मंगलवार को डीआरडीए सभागार में प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने तैयारियों का जिक्र करते हुए कहा कि प्रत्येक पीएचसी में 25-25 बेड की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा 10-12 ऑक्सीजन सिलेंडर और दो-दो एंबुलेंस उपलब्ध कराने की दिशा में काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री परिवहन योजना के तहत प्रत्येक प्रखंड से आवेदन लिए गए हैं। इस योजना के तहत जिले में 28 एंबुलेंस की खरीदारी होगी। सभी पीएचसी को स्टैंडर्ड बनाया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि ग्रामीण इलाकों में संक्रमण के प्रसार पर नजर रखी जा रही है। इसके लिए ग्रामीण चिकित्सकों के साथ बैठक कर फीडबैक लिया जा रहा है। ग्रामीण चिकित्सकों से इलाज कराने वाले मरीजों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है कि उनमें कोविड का कोई लक्षण है या नहीं। ऐसी जानकारी मिलने पर आरआरटी तुरंत संबंधित मरीज से संपर्क कर रही है, ताकि समय रहते उन मरीजों का इलाज किया जा सके।

----------------------

नियमित टीकाकरण की तर्ज पर घर-घर कराया जा रहा सर्वे

- ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए घर-घर सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। इसमें आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम का सहयोग लिया जा रहा है। डीएम ने बताया कि नियमित टीकाकरण की तर्ज पर जिले में कुल 211 टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी 83 हजार लोगों की जांच कराई जा चुकी है। जिसमें 1305 लोगों में कोरोना के लक्षण मिले। ऐसे सभी लोगों की जांच कराई गई, जिसमें मात्र छह लोग पॉजिटिव मिले। उन सभी छह मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराया गया है। डीएम ने कहा कि ग्रामीण इलाकों पर नजर रखी जा रही है। गांवों में कोरोना जांच की संख्या बढ़ाई जाएगी।

-----------------------

थर्ड वेब से पहले आईसीयू को चालू कराने का प्रयास

- डीएम ने कहा कि थर्ड वेब का अंदेशा है। इसलिए जिला प्रशासन काफी गंभीर है। जिले में आइसीयू को चालू कराया जाएगा। इसके लिए जिस स्तर पर प्रयास करना होगा, इस काम को पूरा किया जाएगा। आईसीयू की सुविधा बहाल की जाएगी।

chat bot
आपका साथी