पंचायत निर्वाचन को अधिकारियों को मिला प्रभार

नवादा पंचायत चुनाव की निर्वाचन प्रक्रिया को स्वच्छ निष्पक्ष पारदर्शी एवं निश्चित समय पर पूरा करने को लेकर एसडीओ रजौली चंद्रशेखर आजाद ने गुरुवार को अनुमंडल कार्यालय स्थित सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 11:05 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 11:05 PM (IST)
पंचायत निर्वाचन को अधिकारियों को मिला प्रभार
पंचायत निर्वाचन को अधिकारियों को मिला प्रभार

नवादा : पंचायत चुनाव की निर्वाचन प्रक्रिया को स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं निश्चित समय पर पूरा करने को लेकर एसडीओ रजौली चंद्रशेखर आजाद ने गुरुवार को अनुमंडल कार्यालय स्थित सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में तीन कोषांगों का गठन किया गया। जिनमें विधि-व्यवस्था प्रबंधन कोषांग व आदर्श आचार संहिता कोषांग, सिगल विडो व निर्वाचन व्यय लेखा कोषांग तथा अनुमंडल हेल्पलाइन सह नियंत्रण कोषांग, नामांकन कोषांग, स्वीप/ कोविड-19 कोषांग गठित किए गए हैं। तीनों कोषांगों में नोडल पदाधिकारी के रूप में अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। विधि-व्यवस्था प्रबंधन कोषांग में कार्यपालक दंडाधिकारी अखिलेश्वर कुमार शर्मा, सिगल विडो कोषांग में भूमि सुधार उप समाहर्ता सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी, जिला परिषद मो. जफर हसन एवं नामांकन कोषांग में रजौली के अवर निर्वाचन पदाधिकारी मो. अबुल बरकात को नोडल पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है। तीनों कोषांगों में नोडल पदाधिकारियों को चुनाव कार्यों में सहयोग के लिए 34 कर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।

एसडीओ श्रीआजाद ने बताया कि उपरोक्त सभी कोषांग तत्काल प्रभाव से अपना कार्य प्रारंभ करेंगे। सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारी अपने स्तर से कोषांगों से संबंधित कार्यों की तत्काल समीक्षा करेंगे। पंचायत आम निर्वाचन में पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य के निर्वाची पदाधिकारी बीडीओ होंगे। जिला परिषद के निर्वाची पदाधिकारी एसडीओ होंगे।

रजौली अनुमंडल के जिला परिषद सदस्य के 12 सदस्यों के चुनाव के लिए लिपिक के बीच प्रखंड आवंटित कर दिया गया है। संबंधित लिपिक पंचायत चुनाव से संबंधित अभिलेख व कागजात रखेंगे। उन्होंने बताया कि जिला परिषद सदस्यों का नामांकन अनुमंडल कार्यालय स्थित सभागार कक्ष में किया जाएगा। सभी नोडल पदाधिकारियों व कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि सभी अधिकारी व कर्मी राज्य निर्वाचन आयोग के स्तर से जारी निर्देशों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर लें ताकि पंचायत चुनाव के कार्यो के निष्पादन में किसी प्रकार की कठिनाई उत्पन्न ना हो।

chat bot
आपका साथी