स्नातक में नामांकन को ले कॉलेज में विद्यार्थियों की भीड़

़फोटो-15 संसू वारिसलीगंज करीब तीन महीना से अधिक समय से जारी मगध विश्वविद्यालय के कॉलेजो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:00 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:00 PM (IST)
स्नातक में नामांकन को ले कॉलेज में विद्यार्थियों की भीड़
स्नातक में नामांकन को ले कॉलेज में विद्यार्थियों की भीड़

़फोटो:-15 संसू, वारिसलीगंज : करीब तीन महीना से अधिक समय से जारी मगध विश्वविद्यालय के कॉलेजों में स्नातक कक्षाओं में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। बावजूद नामांकन की अब प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। जिस कारण बुधवार से विश्वविद्यालय के आदेशनुसार महाविद्यालय के द्वारा ऑनस्पॉट आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

वारिसलीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित एसएन सिन्हा महाविद्यालय एवं महिला महाविद्यालय कॉलेज में स्नातक कक्षाओं में नामांकन के लिए शुरू हुए ऑनस्पॉट नामांकन के प्रथम दिन कॉलेजों में विद्यार्थियों की काफी भीड़ देखी गई। महाविद्यालय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्नातक के विभिन्न विषयों में करीब 200 से अधिक सीटे खाली है । जिसके लिए प्रथम दिन ही 455 विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयों में नामांकन के लिए आवेदन किया। फलत: महिला महाविद्यालय में नामांकन को ले छात्राओं की भीड़ बुधवार को दिनभर लगी रही। बता दें की मगध विश्वविद्यालय द्वारा जारी तीन महीना से नामांकन प्रक्रिया में पांच लिस्ट जारी किया जा चुका है। बावजूद इंटर पास सभी विद्यार्थियों का नाम मेरिट लिस्ट में नहीं आने के कारण विद्यार्थी व परिजन काफी परेशान हैं। जिसे देखते हुए विश्वविद्यालय द्वारा बचे हुए सीटों पर ऑनस्पॉट नामांकन की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके लिए मात्र दो दिनों तक ही आवेदन की जानी है। जानकारी हो कि विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए मेरिट लिस्ट में वैसे विद्यार्थी इसका 80 फीसदी से अधिक नंबर है। उसका भी मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आया है। अॅानलाइन आवेदन में वारिसलीगंज में स्नातक स्तर के दो महाविद्यालय होने के बावजूद यहां के विद्यार्थियों खासकर छात्राओं को दूसरे शहरों के कॉलेज में नामांकन के लिए भेज दिया गया है। जबकि सैकड़ों क्षेत्रीय छात्र-छात्राओं का कोई भी लिस्ट में नाम नहीं आने के कारण नामांकन अधर में लटका हुआ है। जिस कारण छात्र-छात्राओं के साथ-साथ परिजन भी हर रोज कॉलेजों का चक्कर लगा रहे हैं।

-------------

25 से 30 तक तेज लगन के कारण नामांकन से वंचित होंगे विद्यार्थी

- विश्वविद्यालय द्वारा ऑनस्पॉट नामांकन की प्रक्रिया 25 से 30 नवंबर तक संपन्न कर लिए जाने का आदेश महाविद्यालय को दिया गया है। छठ के बाद एकाएक निकाले गए तिथि के अंदर नामांकन प्रक्रिया पूरी कर लेने के लिए महाविद्यालय लगा हुआ है। लेकिन लॉकडाउन के बाद पहली बार नवंबर माह में 25 से 30 के बीच में तेज लगन रहने के कारण विद्यार्थियों को आने-जाने व शादी विवाह में व्यस्त रहने के कारण समय पर सूचना नहीं मिलने के कारण आवेदन नहीं कर सकेंगे । जिस वजह से काफी विद्यार्थी बिना नामांकन के रह सकते हैं।

chat bot
आपका साथी