जल, जीवन, हरियाली की रैंकिग में नवादा को दूसरा स्थान

नवादा। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन विभागीय दिशा निर्देश के अनुसार कराया जा रहा है। फलस्वरुप अप्रैल माह की रैंकिग में नवादा जिले को सूबे में लगातार दूसरी बार दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि गिरते भूमिगत जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए नवादा जिले में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत आहर-पईन का जीर्णोद्धार तालाब निर्माण सार्वजनिक चापाकल और कुआं के किनारे सोख्ता निर्माण सरकारी भवनों में छत वर्षा जल संचयन तथा चेक डैम निर्माण की योजनाओं पर काम कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लघु जल संसाधन विभाग द्वारा अभी तक 72 आहर पइन तालाब की योजनाओं का जीर्णोद्धार कराया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 12:00 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 12:00 AM (IST)
जल, जीवन, हरियाली की रैंकिग में नवादा को दूसरा स्थान
जल, जीवन, हरियाली की रैंकिग में नवादा को दूसरा स्थान

नवादा। जल, जीवन, हरियाली अभियान के तहत विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन विभागीय दिशा निर्देश के अनुसार कराया जा रहा है। फलस्वरुप अप्रैल माह की रैंकिग में नवादा जिले को सूबे में लगातार दूसरी बार दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि गिरते भूमिगत जलस्तर को ऊपर उठाने के लिए नवादा जिले में जल, जीवन, हरियाली अभियान के तहत आहर-पईन का जीर्णोद्धार, तालाब निर्माण, सार्वजनिक चापाकल और कुआं के किनारे सोख्ता निर्माण, सरकारी भवनों में छत वर्षा जल संचयन तथा चेक डैम निर्माण की योजनाओं पर काम कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लघु जल संसाधन विभाग द्वारा अभी तक 72 आहर, पइन, तालाब की योजनाओं का जीर्णोद्धार कराया गया है। पीएचईडी विभाग की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में 195 कुएं का जीर्णोद्धार कराया गया है। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत सार्वजनिक चापाकल के किनारे मनरेगा योजना से 781 तथा सार्वजनिक कुआं के किनारे 257 सोख्ता का निर्माण पीएचईडी विभाग के माध्यम से कराया गया है। मनरेगा से 57 तथा वन प्रमंडल के माध्यम से 864 छोटी-छोटी नदियों एवं पहाड़ी क्षेत्रों में जल संग्रहण क्षेत्रों में निर्माण एवं अन्य योजनाओं का निर्माण कराया गया है। शिक्षा विभाग के माध्यम से 102 तथा अन्य विभागों के माध्यम से 347 सरकारी भवनों में छत वर्षा जल संचयन योजनाओं को पूर्ण कराया गया है। पौधारोपण अभियान के तहत वन विभाग के माध्यम से 31 लाख 31 हजार 500 तथा मनरेगा से 172400 पौधे लगाए गए हैं।

----------

मनरेगा से मजदूरों को मिल रहा काम

- डीडीसी ने बताया कि 2020 में लगाए गए लॉकडाउन के फलस्वरूप विभिन्न राज्यों से नवादा वापस लौटने वाले प्रवासी मजदूरों को मनरेगा से रोजगार दिया जा रहा है। जिले में आज की तिथि में 30786 मजदूर काम कर रहे हैं, इसमें 1580 प्रवासी मजदूर भी शामिल हैं। वित्तीय वर्ष 2022 में अप्रैल से अब तक 643198 दिनों का मानव दिवस सृजित किया गया है तथा मजदूरों को नियमित अंतराल पर उनके बैंक खाते के माध्यम से मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत आहर, पईन का जीर्णोद्धार, तालाब निर्माण, सोख्ता निर्माण, निजी भूमि पर तालाब निर्माण, चेक डैम तथा सरकारी भवनों में जल संरक्षण तथा जल संचयन की 2159 योजनाएं तथा प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मनरेगा से 95 दिवस योजना के तहत 5972 योजनाएं चल रही हैं। इस दौरान 1233 प्रवासी मजदूरों का नया जॉब कार्ड बनाया गया है। साथ ही प्रवासी मजदूरों को उनके घर में जो जॉबकार्डधारी हैं, उनसे टैग कर दिया गया है। पीएम आवास योजना ग्रामीण के लाभुकों को घर बनाने पर 95 दिनों की मजदूरी दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी