नवादा डीएम ने छठ घाट का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

छठ पर्व को लेकर घाटों पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। नगर के लाइनपार मिर्जापुर स्थित सूर्यमंदिर छठ घाट पर श्रद्धालुओं के लिए हर जरुरी तैयारियां की जा रही है। भगवान भास्कर को अ‌र्घ्यदान के लिए चैनल का निर्माण कराया जा रहा है। जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने सोमवार को मिर्जापुर छठ घाट पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 11:04 PM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 11:04 PM (IST)
नवादा डीएम ने छठ घाट का किया निरीक्षण, दिए निर्देश
नवादा डीएम ने छठ घाट का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

संवाद सहयोगी, नवादा : छठ पर्व को लेकर घाटों पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। नगर के लाइनपार मिर्जापुर स्थित सूर्यमंदिर छठ घाट पर श्रद्धालुओं के लिए हर जरुरी तैयारियां की जा रही है। भगवान भास्कर को अ‌र्घ्यदान के लिए चैनल का निर्माण कराया जा रहा है। जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने सोमवार को मिर्जापुर छठ घाट पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया। डीएम ने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो, इसका पूरा ख्याल रखें। पर्याप्त संख्या में चैनल का निर्माण कराएं। साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। डीएम ने बताया कि पूर्व की वर्षों की तरह इस बार भी खुरी नदी में चैनल का निर्माण कराया जा रहा है। पांच सौ मीटर लंबी दो और दो सौ मीटर लंबी एक, इस प्रकार कुल तीन चैनल का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि छठ घाटों पर कोविड टीकाकरण को लेकर सेशन साइट चलाया जाएगा। घाटों पर त्योहार के अवसर पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि छठ घाट पर पहुंचने से पहले नजदीकी केंद्र पर पहुंच कर टीका जरुर लगवा लें। यदि नजदीकी केंद्र पर टीका नहीं लगवा सके हैं तो घाट पर संचालित सेशन साइट में टीका लगवा लें। कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है।

------------------

घाटों पर चेंजिग रूम की व्यवस्था करने का निर्देश

- जिला अधिकारी ने मिर्जापुर सूर्य मंदिर छठ घाट सहित शोभिया छठ घाट, मंगर बिगहा घाट आदि का निरीक्षण किया गया। अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि छठ व्रतियों के लिए सभी घाटों पर चेंजिग रूम, अस्थाई शौचालय, पर्याप्त सफाई, प्रकाश, पेयजल आदि की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने धोबी घाट से रेलवे स्टेशन रोड की ओर वैकल्पिक सड़क बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी छठ घाटों पर बेहतर व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने छठ व्रतियों को हर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्य को कई निर्देश दिसर। छठ घाटों पर काफी भीड़ लगती है, वहां पर दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी के साथ काफी संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

--------------------

सफाई के बाद पानी का कराएं छिड़काव

- जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि सभी सड़कों कि साफ सफाई के बाद सड़कों पर पानी का छिड़काव भी करें। मौके पर डीडीसी वैभव चौधरी, डीसीएलआर मो. मुस्तकीम, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कन्हैया कुमार, एई राजेश रंजन, डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद, नप के पूर्व चेयरमैन संजय कुमार, राजेश कुमार मुरारी, रविशंकर शास्त्री, कृष्णा प्रसाद, सुनील कुमार, अरुण कुमार आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी