जिले में शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा

नवादा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा बुधवार से शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हुई। जिले के चार शहरों के 36 केंद्रों पर करीब 41 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 12:06 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 12:06 AM (IST)
जिले में शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा
जिले में शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हुई मैट्रिक की परीक्षा

नवादा : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा बुधवार से शांतिपूर्ण माहौल में शुरू हुई। जिले के चार शहरों के 36 केंद्रों पर करीब 41 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। नवादा शहर में छात्र-छात्राओं के लिए 11-11 कुल 22 केंद्र बनाए गए हैं। जबकि रजौली में 07, हिसुआ में 03 एवं वारिसलीगंज में 04 केंद्र बनाया गया है। कदाचार रहित परीक्षा आयोजन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कई उपाय किए गए थे। मुख्य प्रवेश द्वारा पर ही छात्रों की सघन तलाशी ली जा रही थी। परीक्षा के लिए नियुक्त दंडाधिकारी सतत केंद्रों की निगरानी कर रहे थे। दूसरी ओर परीक्षा को लेकर शहर के हर सड़क पर भीड़-भार बढ़ गई थी। डीएम यशपाल मीणा, डीईओ संजय कुमार चौधरी और डीपीओ मो. जमाल मुस्तफा सहित अन्य अधिकारियों ने वारिसलीगंज के कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। पहली पाली में कुल 20519 परीक्षार्थी उपस्थिति और 288 अनुपस्थित रहे। इस प्रकार दूसरी पाली में 19354 परीक्षार्थी उपस्थित और 291 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस प्रकार पहले दिन विभिन्न कारणों से कुल 579 छात्र अनुपस्थित रहे।

----------------- वारिसलीगंज नगर के चार केंद्रों पर कदाचार मुक्त शुरू हुई मैट्रिक परीक्षा

संसू, वारिसलीगंज: वारिसलीगंज नगर के चार केंद्रों पर कदाचार मुक्त परीक्षा बुधवार से शुरू हो गई है। विभिन्न केंद्रों पर दोनों पालियों में 7318 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी परंतु दोनों पालियों में 78 परीक्षार्थी उपस्थित नहीं हो सके। बताया गया कि एसएन सिन्हा कालेज परीक्षा केंद्र पर 19 परीक्षार्थियों के अनुपस्थित रहने के कारण 3150 परीक्षार्थियों ने दोनों पालियों में परीक्षा दिया। जबकि वीके साहू इंटर विद्यालय में 17 परीक्षार्थियों के अनुपस्थित रहने के कारण 1852, नेशनल इंटर विद्यालय माफी में 14 परीक्षार्थियों के अनुपस्थित बाद 1220 तथा महिला कॉलेज में सबसे अधिक 28 परीक्षार्थी यो के परीक्षा में भाग नहीं लेने के कारण 1035 परीक्षार्थी यो ने शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा दिया। मैट्रिक परीक्षा को लेकर बाजार में काफी भीड़ बढ़ गई है। फलों के साथ सब्जियों के दामों में काफी उछाल आ गया। वहीं भीड़ के कारण बाजार कि सड़कों पर लोग जाम से दिन भर परेशान रहे ।

-------------------------- मैट्रिक की परीक्षा पहले दिन शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न

संसू, रजौली : 17 फरवरी से 22 फरवरी तक दो पालियों में होने वाली मैट्रिक परीक्षा बुधवार को पहले दिन शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। मैट्रिक परीक्षा को लेकर रजौली में 7 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जिनमें रजौली इंटर विद्यालय, राजकीय मध्य विद्यालय रजौली, राजकीय कन्या मध्य विद्यालय रजौली, इंटरमीडिएट मथुरासनी महाविद्यालय रजौली, उत्क्रमित मध्य विद्यालय छपरा आदि शामिल हैं।

परीक्षा के पहले दिन कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा ली गई। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया की दोनों पालियों में ली जाने वाली परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। 9:30 से 12:45 तक तथा 1:45 से 5:00 तक परीक्षाएं चली। दोनों पालियों के लिए परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम थे। वहीं, सीसीटीवी कैमरे के अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही थी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के पहले दिन कदाचार करने के आरोप में कोई भी परीक्षार्थी निष्कासित नहीं हुआ। कदाचार मुक्त परीक्षा के संचालन को लेकर एसडीओ चंद्रशेखर आजाद व एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय के अलावे बीडीओ प्रेम सागर मिश्र, थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी, सर्किल इंस्पेक्टर अरुण कुमार सिंह लगातार परीक्षा केंद्रों पर नजर बनाये रहे।

chat bot
आपका साथी