नवादा में जब्त कंटेनर से पांच महीने बाद शराब की खेप बरामद

बिहार-झारखंड की सीमा पर चितरकोली स्थित चेक पोस्ट पर पांच महीने पहले जब्त किए गए कंटेनर से शराब की बड़ी खेप पाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 11:32 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 11:32 PM (IST)
नवादा में जब्त कंटेनर से पांच महीने  
बाद शराब की खेप बरामद
नवादा में जब्त कंटेनर से पांच महीने बाद शराब की खेप बरामद

नवादा। बिहार-झारखंड की सीमा पर चितरकोली स्थित चेक पोस्ट पर पांच महीने पहले जब्त किए गए कंटेनर से शराब की बड़ी खेप पाई गई। जिलाधिकारी यश पाल मीणा के निर्देश पर शुक्रवार को कंटेनर के डिजिटल लॉक को तोड़ा गया। जिसके बाद उससे शराब की खेप मिलने पर उत्पाद विभाग के अधिकारी हक्के-बक्के रह गए। कुल 525 लीटर अंग्रेजी शराब उसमें पाया गया।

बता दें कि 16 मार्च को चेकपोस्ट सेलटैक्स विभाग के अधिकारी ने लावारिस अवस्था में कंटेनर को जब्त कर उत्पाद विभाग के पार्किंग में खड़ा कर दिया था। कंटेनर में डिजिटल लॉक लगा हुआ था।

इस संबंध में जानकारी देते हुए उत्पाद अधीक्षक अनिल कुमार आजाद ने बताया कि डिजिटल लॉक को तुरंत नहीं खोला जा सकता था। गाड़ी नंबर के आधार पर सेल टैक्स विभाग के अधिकारियों ने वाहन मालिक को नोटिस भेजा। लेकिन नोटिस का जवाब नहीं आया। विभागीय अधिकारियों ने इस संबंध में जिलाधिकारी को पत्र भेजकर सूचित किया। इसके आलोक में डीएम ने कंटेनर का डिजिटल लॉक खोलने के लिए टीम का गठन किया। जिसमें सेल टैक्स, उत्पाद विभाग के अधिकारियों के साथ ही रजौली थाना की पुलिस शामिल थी। सेल टैक्स डिपार्टमेंट के ज्वाइंट कमिश्नर उमेश कुमार सिंह और बजरंगी प्रसाद, उत्पाद विभाग के इंस्पेक्टर रामप्रीत कुमार व रजौली थाना की पुलिस की उपस्थिति में ताला खोला गया। जिसमें बड़ी मात्रा में अंग्रेजी शराब बरामद की गई है।

उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि कंटेनर से 750 एमएल का 75 कार्टन, 375 एमएल का 125 कार्टन, 180 एमएल का 50 कार्टन शराब बरामद की गई। इस प्रकार कुल मिलाकर 250 कार्टन अंग्रेजी शराब बरामद की गई है। उत्पाद अधीक्षक अनिल कुमार आजाद ने बताया कि कंटेनर मालिक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है। नई उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि अब डिजिटल लाक लगा हुआ कंटेनर आता है तो उसे खुलवा कर जांच किया जाएगा। ताकि डिजिटल लॉक की आड़ में कोई शराब की खेप लेकर जिले की सीमा में प्रवेश नहीं कर सके।

chat bot
आपका साथी