विधान परिषद चुनाव : अ‌र्द्धसैनिक बलों की निगरानी में आज डाले जाएंगे वोट

- सुबह आठ से शाम बजे तक मतदान का समय है निर्धारित - शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण में ड

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 11:05 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:05 AM (IST)
विधान परिषद चुनाव : अ‌र्द्धसैनिक बलों की निगरानी में आज डाले जाएंगे वोट
विधान परिषद चुनाव : अ‌र्द्धसैनिक बलों की निगरानी में आज डाले जाएंगे वोट

- सुबह आठ से शाम बजे तक मतदान का समय है निर्धारित

- शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण में डाले जाएंगे वोट : डीएम

- 14 बूथ हैं जिले में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए

- 28 बूथ हैं जिले में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए

- 21001 है जिले में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के वोटरों की संख्या

- 1597 है जिले में शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के वोटरों की संख्या

- 42 स्टैटिक दंडाधिकारियों, 14 सेक्टर सह जोनल दंडाधिकारी प्रतिनियुक्ति किए गए हैं। वहीं दो सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

------------------

फोटो-3,4,5,6,7

-------------------

संवाद सहयोगी, नवादा : विधान परिषद पटना शिक्षक और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 22 अक्टूबर को यानि कि आज गुरुवार को मतदान कराया जाएगा। सुबह आठ बजे से शाम बजे तक कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जाएंगे। इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। जिले में 14 बूथों पर पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और 28 बूथों पर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान कराया जाएगा। जिले में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के वोटरों की संख्या 21001 और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के वोटरों की संख्या 1597 है। विधान परिषद चुनाव के बाबत बुधवार को हरिश्चंद्र स्टेडियम स्थित डिस्पैच सेंटर से चुनाव पदाधिकारियों व कर्मियों मतपेटी समेत अन्य सामान उपलब्ध कराए गए। इसके बाद जिले के वरीय अधिकारियों ने चुनाव अधिकारियों व कर्मियों को मतदान से संबंधित आवश्यक टिप्स दिया। चुनाव कर्मी द्वारा दिए गए बैंगनी स्केच से ही मतदान करना है।

डीएम यशपाल मीणा ने कहा है कि स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण में मतदान कराने के लिए तैयारी की गई है। सभी बूथों पर केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। शांतिपूर्ण चुनाव में खलल डालने वालों से सख्ती से निबटा जाएगा। वहीं विधि व्यवस्था के मद्देनजर 42 स्टैटिक दंडाधिकारियों, 14 सेक्टर सह जोनल दंडाधिकारी प्रतिनियुक्ति किए गए हैं। वहीं दो सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी नवादा सदर अनुमंडल क्षेत्र और लोक शिकायत पदाधिकारी डॉ. कारी प्रसाद महतो रजौली अनुमंडल क्षेत्र के सुपर जोनल दंडाधिकारी बनाए गए हैं।

--------------------

चुनाव अधिकारियों को दिए गए आवश्यक निर्देश

- हरिश्चंद्र स्टेडियम स्थित डिस्पैच सेंटर में डीएम यशपाल मीणा और एसपी हरि प्रसाथ एस ने पीठासीन पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। सभी पीठासीन पदाधिकारी-सह-मतपत्र संग्रहण दंडाधिकारी एवं सभी मतदान पदाधिकारी को मतदान प्रक्रिया के बारे में आयोग के अद्यतन दिशा-निर्देश की जानकारी दी गई। डिस्पैच सेंटर से वाहन द्वारा सभी मतदान पदाधिकारी, पुलिस बल के साथ अपने अपने मतदान केंद्र के लिए रवाना हुए। डीएम ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों के अंदर विधि-व्यवस्था व सुरक्षा की सम्पूर्ण जिम्मेवारी केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अधीन रहेगी तथा बाहरी व्यवस्था संबंधित थानाध्यक्ष करेंगे। विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी जोनल दण्डाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष के सम्पर्क में बने रहेंगे तथा क्षेत्र की स्थिति समस्या के संबंध में अवगत कराते रहेंगे। कोविड-19 के संदर्भ मे जारी दिशा-निर्देर्शो का पालन हर हाल में किया जाए। मास्क का उपयोग, शारीरिक दूरी का पालन, सैनिटाइजर का प्रयोग एवं हैंड ग्लब्स का प्रयोग निश्चित रूप से करना सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर पर नोडल पदाधिकारी सामग्री कोषांग संतोष झा, जिला नजारत शाखा पदाधिकारी सुजीत कुमार के साथ-साथ सभी मतदान पदाधिकारीगण एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे। मतदान केंद्रों के दो सौ मीटर की परिधि में अवांछित तत्वों के प्रवेश पर पूरी तरह रोक रहेगी। स्टैटिक दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी इस निर्देश को अमल कराएंगे। मतदान केंद्र के अंदर प्रत्याशी, मतदान अभिकर्ता या उनके समर्थक मोबाइल, कोडलेस, वायरलेस या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ प्रवेश नहीं करेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि मतदान के दिन बूथ के दो सौ मीटर की परिधि में विधानसभा चुनाव से संबंधित प्रचार-प्रसार नहीं होगा। स्वीप से संबंधित गतिविधियां भी दो सौ मीटर की परिधि में नहीं होगा।

---------------------

जिला नियंत्रण कक्ष से हर गतिविधियों पर रहेगी नजर

- चुनाव की हर गतिविधियों पर नजर बनाए रखने के लिए जिला सूचना जनसंपर्क कार्यालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी अर्चना भारती इसके वरीय प्रभार में रहेंगी और डीपीओ आइसीडीएस रश्मि रंजन सहायक प्रभारी रहेंगी। जिला नियंत्रण कक्ष में छह दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। दोनों अनुमंडल पदाधिकारी अपने-अपने अनुमंडल क्षेत्र में विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 06325-212422, 212423, 212424, 212425 एवं 212426 है। जिला नियंत्रण कक्ष में जीवन रक्षक दवाओं के साथ दो योग्य चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

---------------------

कोविड गाइडलाइन का करना होगा पालन

- मतदान के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसके तहत मतदान से एक दिन पूर्व सभी बूथों को सैनिटाइज कराया जाएगा। मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिग की व्यवस्था रहेगी। जिसके लिए मतदान कर्मी, आशा कार्यकर्ता और पारा मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति की गई है। थर्मल स्क्रीनिग के दौरान निर्धारित तापमान से अधिक पाए जाने पर 15 मिनट बाद संबंधित व्यक्ति की पुन: जांच की जाएगी। बावजूद निर्धारित तापमान 100.4 डिग्री फारेनहाइट से अधिक रहने पर वैसे वोटरों को मतदान के अंतिम घंटे में वोट डालने की अनुमति होगी। इसके लिए वैसे वोटरों को टोकन उपलब्ध कराया जाएगा। हर बूथ पर जगह की उपलब्धता के हिसाब से 15-20 व्यक्तियों को कतारबद्ध किया जाएगा। ताकि शारीरिक दूरी के नियमों को पालन कराया जा सके। मतदान के लिए पहुंचने वाले सभी व्यक्तियों को मास्क पहन कर जाना होगा। बगैर मास्क पहने बूथ पर पहुंचने पर 50 रुपये जुर्माना लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी