न्यू एरिया में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा होगी आकर्षण का केंद्र

नवादा नगर के रामजानकी मंदिर दुर्गा पूजा समिति न्यू एरिया नवादा की ओर से मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर तैयारी चल रही है। प्रत्येक साल की भांति इस साल भी मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा निर्माण कराया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 11:53 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 11:53 PM (IST)
न्यू एरिया में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा होगी आकर्षण का केंद्र
न्यू एरिया में मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा होगी आकर्षण का केंद्र

नवादा: नगर के रामजानकी मंदिर दुर्गा पूजा समिति न्यू एरिया नवादा की ओर से मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करने को लेकर तैयारी चल रही है। प्रत्येक साल की भांति इस साल भी मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा निर्माण कराया जा रहा है। न्यू एरिया दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष अंशुमान शर्मा उर्फ अन्नु ने बताया कि समिति की ओर से मां दुर्गा की पूजा को लेकर तैयारी चल रही है। पिछले साल आपदा को लेकर बड़ा पंडाल निर्माण पर पाबंदी थी। लेकिन जिला प्रशासन के गाइडलाइन का पालन करते हुए पूजा संपन्न कराया जाएगा। इस साल मां दुर्गा भव्य दुर्गा की प्रतिमा के साथ गणेश-लक्ष्मी, सरस्वती, कार्तिक आदि की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। प्रतिमा की सजावट करने के लिए कोलकाता से कलाकार पहुंचे हैं। प्रतिमा की सजावट में कलाकार जुटे हैं। माता की भव्य प्रतिमा श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। समिति के कोषाध्यक्ष श्यामसुंदर कुमार, संजय कुमार, रवि कुमार, राजू कुमार, चंदन कुमार, दिनश सिंह, विभूतिभूषण, सोनू कुमार समेत सभी सदस्य तैयारी में जुटे हैं।

----------------------

120 फीट लंबा होगा सिलिग पंडाल निर्माण

- समिति के अध्यक्ष ने बताया कि 120 लंबा सिलिग पंडाल निर्माण किया जा रहा है। जिसे आकर्षक लाइट व फूल आदि लगाकर सजावट किया जाएगा। पंडाल निर्माण में बाबा झुनकी डीजे न्यू एरिया के कलाकार जुटे हैं।

-----------------------

1986 में पूजा की हुई शुरुआत

- नगर के रामजानकी मंदिर न्यू एरिया नवादा में मां दुर्गा की पूजा वर्ष 1986 में आरंभ हुआ था।

न्यू एरिया मोहल्लावासियों द्वारा आपसी सहयोग से विधिवत पूजन शुरू किया गया था। उस वक्त से माता का भव्य प्रतिमा स्थापित कर निरंतर जारी है। आज न्यू एरिया का माता का पूजा जिलेभर चर्चित है। यहां शहर समेत ग्रामीण इलाके से लोग माता का दर्शन करते पहुंचते हैं। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है।

------------------------

आकर्षक होगा मंदिर का सजावट

- समिति के कोषाध्यक्ष श्यामसुंदर कुमार ने बताया कि मंदिर के चारों ओर आकर्षक सजावट किया जाएगा। पूरे मंदिर में लाइट की व्यवस्था होगी। इसके अलावा गली-मोहल्लों एवं सड़क किनारे रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था होगी। मेला के दौरान समिति के सदस्य एवं पुलिस बल तैनात रहेंगे। आसामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जाएगी।

------------------------

कोविड-19 गाइडलाइन का होगा पालन

- समिति के कोषाध्यक्ष ने बताया कि मां दुर्गा की पूजा के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। मेला के दौरान भीड़-भाड़ लगाने पर प्रतिबंध रहेगा। बिना मास्क लगाए लोगों को प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। समिति की ओर से मास्क व सेनिटाइजर आदि व्यवस्था की जाएगी। सभी लोगों को नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

--------------------------

- मां दुर्गा की विधिवत पूजन की तैयारी चल रही है। प्रत्येक साल की तरह माता की भव्य प्रतिमा का निर्माण कराया जा रहा है। कोलकाता के कलाकार प्रतिमा की सजावट में जुटे हैं। मंदिर क चारों ओर लाइट लगाकर आकर्षक सजावट किया जाएगा। माता की भव्य प्रतिमा श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। मेला के दौरान समिति के सभी सदस्य सुरक्षा में तैनात रहेंगे। जिला प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए पूजा संपन्न कराया जाएगा।

अंशुमान शर्मा उर्फ अन्नु, अध्यक्ष, रामजानकी मंदिर दुर्गा पूजा समिति न्यू एरिया नवादा।

chat bot
आपका साथी