अभ्रक के अवैध खनन को लेकर वन विभाग ने की छापेमारी

नवादा सवैयाटांड़ पंचायत में अभ्रक के अवैध उत्खनन को रोकने को लेकर वन विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को छापेमारी की। छापेमारी के क्रम में टोपा पहाड़ी स्थित अभ्रक माइंस पर अभ्रक का अवैध उत्खनन में प्रयुक्त एक जेसीबी को जब्त किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 11:39 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 11:39 PM (IST)
अभ्रक के अवैध खनन को लेकर वन विभाग ने की छापेमारी
अभ्रक के अवैध खनन को लेकर वन विभाग ने की छापेमारी

नवादा : सवैयाटांड़ पंचायत में अभ्रक के अवैध उत्खनन को रोकने को लेकर वन विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को छापेमारी की। छापेमारी के क्रम में टोपा पहाड़ी स्थित अभ्रक माइंस पर अभ्रक का अवैध उत्खनन में प्रयुक्त एक जेसीबी को जब्त किया गया। जब्त जेसीबी मशीन झारखंड के कोडरमा जिले के डोमचांच थाना क्षेत्र के ढोंढाकोला निवासी व पारहो पंचायत की मुखिया सिकंदर साव का बताया जाता है।

रजौली पूर्वी के वनपाल वीरेंद्र पाठक ने बताया कि सवैयाटांड़ पंचायत में अभ्रक के अवैध उत्खनन को रोकने को लेकर सपही, चटकरी स्थित बंद पड़े शारदा माइंस, टोपा पहाड़ी में अभ्रक का खनन करने वाले माफियाओं को पकड़ने के लिए विशेष टीम गठित कर छापेमारी की गई। छापेमारी के क्रम में एक जेसीबी मशीन को जब्त कर लिया गया। जेसीबी मुखिया सिकन्दर साव का है। खनन क्षेत्र से जेसीबी मशीन जब्त करने के बाद खनन माफिया सिकंदर साव पर वन विभाग अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। टोपा पहाड़ी क्षेत्र में स्थित अभ्रक माइंस में अवैध खनन करने वाले अभ्रक माफियाओं को चिन्हित कर उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

वनपाल वीरेन्द्र पाठक ने कहा कि सवैयाटांड़ पंचायत स्थित अभ्रक खदानों में अवैध उत्खनन करने वाले माफियाओं के विरुद्ध नियमित रूप से छापेमारी अभियान चलाए जाएगा। छापेमारी अभियान चलाकर खनन माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वन विभाग द्वारा अभ्रक खनन को रोकने को लेकर हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

सड़क हादसे में महिला की मौत : नवादा-हिसुआ पथ पर बीएड कॉलेज के समीप शुक्रवार को सड़क हादसे में एक महिला की मौत हो गई। मृतका सुलेखा देवी गोविदपुर थाना क्षेत्र के बघौर गांव निवासी छोटेलाल चौधरी की पत्नी थी। मृतका के पति ने बताया कि दोनों बाइक से हिसुआ थाना क्षेत्र के तुंगी जमुआवां जा रहे थे। तभी सामने से आ रहे हाइवा ने धक्का मार दिया। जिससे पत्नी जमीन पर गिर गई और घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई। दुर्घटना के बाद हाइवा भागने में सफल रहा। इसकी जानकारी मिलते ही पुलिस वहां पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा। घटना के बाद कोहराम मच गया। परिवार के सदस्यों का रो-रोकर बुरा हाल था।

chat bot
आपका साथी