गाइडलाइन का पालन कर व्रतियों ने घरों में किया अ‌र्घ्यदान

नवादा कोरोना की दूसरी लहर का असर महापर्व छठ पर प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिला। भास्कर की पूजा अर्चना करने के लिए क्षेत्र के दर्जनों घाटों पर छठ व्रतियों की भीड़ जमा होती थी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 11:35 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 11:35 PM (IST)
गाइडलाइन का पालन कर व्रतियों ने घरों में किया अ‌र्घ्यदान
गाइडलाइन का पालन कर व्रतियों ने घरों में किया अ‌र्घ्यदान

नवादा : कोरोना की दूसरी लहर का असर महापर्व छठ पर प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिला। भास्कर की पूजा अर्चना करने के लिए क्षेत्र के दर्जनों घाटों पर छठ व्रतियों की भीड़ जमा होती थी। लेकिन इस बार सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन करते हुए लोग अपने घरों से ही भगवान सूर्य को अ‌र्ध्य अर्पित किया। जिस कारण छठ के मौके पर गुलजार रहने वाले क्षेत्र के दर्जनों छठ घाट पर वीरानी छाई रही। क्षेत्रवासियों ने भगवान सूर्य की पूजा अर्चना अपने घरों में बनाया गया वैकल्पिक व्यवस्था के तहत नाद, बड़ा बर्तन, छत पर बनाए गए तालाब आदि की व्यवस्था कर भगवान भास्कर को अ‌र्ध्य प्रदान किया। छठ पूजा को देखते हुए रविवार को बाजार पहुंचकर छठ पूजा में लगने वाले सामग्री की खरीदारी के लिए आम दिनों से अधिक लोग बाजार पहुंचे। जिस कारण आम दिनों की तुलना में काफी भीड़ देखी गई।

---------------

कोरोना पर भारी पड़ा आस्था

संसू, रजौली : प्रखंड क्षेत्र में छठ पर्व के दौरान कोविड गाइडलाइन के निर्देशों का खूब उल्लंघन हुआ। कोरोना पर आस्था भारी पड़ा और नदी घाटों पर पहुंच कर कई व्रतियों ने अ‌र्घ्यदान किया। उनके साथ लोगों की भी काफी भीड़ जुटी थी। वहीं फल-फूल की खरीदारी के दौरान भी शारीरिक दूरी का पालन नहीं दिखा। अधिकांश लोग बगैर मास्क के दिखे। कोरोना संक्रमण में लगातार हो रही वृद्धि के बीच यह उचित नहीं माना जा सकता है। कोरोना गाईडलाइन को नजरअंदाज कर छठ व्रती एवं उनके परिजन पूजन सामग्री की खरीदारी में लगे रहे।

--------------

अस्ताचलगामी सूर्य को छठ व्रतियों ने दिया अ‌र्घ्य

संसू, हिसुआ : छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य प्रदान किया। चैती छठ पर कोरोना का ग्रहण लग गया। सरकारी निर्देशों का पालन करते हुए अधिकांश छठव्रतियों ने अपने-अपने गांव-घर में ही कृत्रिम तालाब बनाकर भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य प्रदान किया। हालांकि कई लोग तमसा नदी छठ घाट भी पहुंचे और अ‌र्घ्यदान किया।

-------

घरों में सूर्यदेव को दिया गया अ‌र्घ्य

संसू, नारदीगंज : चैती छठव्रत के अवसर पर अस्ताचलगामी सूर्य कों छठव्रती व श्रद्धालुओं ने अ‌र्घ्यदान किया। कोरोना संक्रमण के कारण छठ घाटों पर वीरानगी रही। ऐतिहासिक व द्वापरकालीन हंडिया गांव स्थित सूर्यमंदिर में श्रद्धालुओं की उपस्थिति नग्ण्य रही। अधिकांश लोगों ने अपने-अपने घरों की छत या बाहर में कृत्रिम तालाब बनाकर भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य दिया। श्रद्धालुओं ने भगवान सूर्यनारायण की पूजा अर्चना की।

-----------

डूबते सूर्य को व्रतियों ने दिया अ‌र्घ्य

संसू, रोह : प्रखंड में चैती छठ के अवसर पर भगवान सूर्य को अ‌र्घ्य देने हेतु अधिकांश व्रतियों द्वारा अपने घर में कृत्रिम जलाशय बनाया। जहां शाम में डूबते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य दिया गया। इसके अलावा सकरी नदी के कुंज,ओहारी, खरगुबीघा, कुम्हरावां, ताजपुर, डुमरी आदि घाटों पर खुदाई कर जलाशय बनाया गया।सोमवार को उगते सूर्य के अ‌र्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय छठ पर्व अनुष्ठान संपन्न हो जाएगा।

---------

छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अ‌र्घ्य

संसू, कौआकोल : कौआकोल में आस्था का चार दिवसीय सूर्योपासना पर्व के तीसरे दिन रविवार को छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। छठ व्रतियों द्वारा प्रशासन के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सुरक्षित ढंग से सार्वजनिक छठ घाटों पर न जा अलग घाटों का निर्माण कर अ‌र्घ्य देने का काम किया गया। इस दरम्यान स्थानीय प्रशासन द्वारा प्रखंड क्षेत्र में न तो कहीं मेले का आयोजन किया गया और न ही कहीं भीड़ इकट्ठा होने की स्थिति बनने दी गई। कोरोना गाइडलाइन का पालन कराये जाने को लगातार प्रशासन द्वारा गश्ती किया गया।

------------

सरकारी निर्देशों का पालन कर मनाया त्योहार

संसू, अकबरपुर : कोरोना संक्रमण को लेकर इस बार अकबरपुर में चैती छठ थोड़ा फीका रहा। व्रतियों ने इसबार सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए त्योहार मनाया। घर के आंगन व छत पर ही कृत्रिम पोखर बनाकर भगवान भास्कर को पहला अ‌र्घ्य दिया। अकबरपुर के पिरौटा, नेमदारंगज, अकबरपुर हाट, बरेब में छठ पूजा मे काफी भीड़ लगती थी। लेकिन इस बार कहीं भी भीड़ नहीं दिखी।

chat bot
आपका साथी