नवादा में 265 की जगह 400 में मिल रही खाद

नवादा के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र में किसानों के साथ वही कहावत चरितार्थ हो रही है कि ज्यों ज्यों हुई दवा त्यों त्यों मर्ज बढ़ता गया। अर्थात वारिसलीगंज की सरकारी स्तर से जितना अधिक यूरिया आवंटित की गयी है उर्वरक दुकानों में कीमत बढ़ती गई। गुरुवार को वारिसलीगंज के विभिन्न दुकानों को करीब डेढ़ हजार बैग यूरिया सरकार द्वारा निर्धारित दर पर वितरण के लिए दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 11:19 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 11:19 PM (IST)
नवादा में 265 की जगह 400 में मिल रही खाद
नवादा में 265 की जगह 400 में मिल रही खाद

नवादा। नवादा के वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र में किसानों के साथ वही कहावत चरितार्थ हो रही है कि ज्यों ज्यों हुई दवा, त्यों त्यों मर्ज बढ़ता गया। अर्थात वारिसलीगंज की सरकारी स्तर से जितना अधिक यूरिया आवंटित की गयी है, उर्वरक दुकानों में कीमत बढ़ती गई। गुरुवार को वारिसलीगंज के विभिन्न दुकानों को करीब डेढ़ हजार बैग यूरिया सरकार द्वारा निर्धारित दर पर वितरण के लिए दिया गया। लेकिन दुकानदार खुले आम 265 की जगह 400 रुपये में बिक्री की। गुरुवार को वारिसलीगंज बिस्कोमान समेत बाजार के लाइसेंसी उर्वरक दुकानों को वितरण के लिए इफको, शक्तिमान एवं किसान कंपनी का 6460 बैग यूरिया वितरण के लिए दिया गया। बावजूद बिस्कोमान को छोड़ बाजार की खाद दुकानों में निर्धारित कीमत से अधिक पर यूरिया बेची गई।

दिनभर किसानों द्वारा अधिकारियों को अधिक कीमत वसूली की सूचना दिया जाता रहा। लेकिन किसी भी अधिकारी के द्वारा संज्ञान नहीं लिया गया। अधिकारियों का कहना था कि किसान लिखित शिकायत करेंगे तब कार्रवाई होगी। जिस कारण अधिकारी व कालाबाजारिओं की मिलीभगत की चर्चा होती रही।

-----------------

पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध

इस संबंध में पूछे जाने पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी पवन कुमार ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के किसानों के लिए कुल 6464 बोरा यूरिया उपलब्ध करायी गयी है। जिसे किसानों को सरकार द्वारा तय किए गए कीमत पर बेची जानी है। बताया कि इफको खाद 4000 बोरा बिस्कोमान को तथा 1000 बैग यूरिया अपसढ़ पैक्स को उपलब्ध कराया गया है। बाकी लगभग डेढ़ हजार बोरा शक्तिमान और किसान यूरिया बाजार के दुकानदारों के पास उपलब्ध है। जिसे कृषि कर्मियों की उपस्थिति में तय कीमत पर बेची जानी है।

----------------

अधिक कीमत वसूल रहे दुकानदारों के विरुद्ध होगी कार्रवाई

इस संबंध में एसडीएम नवादा उमेश कुमार भारती द्वारा बताया गया कि जिला कृषि पदाधिकारी का मामला है। उन्हें आरोपित दुकानदारों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। जबकि जिला कृषि पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि दुकानदारों द्वारा अधिक कीमत लिए जाने की शिकायत मिली है। लेकिन किसानों द्वारा लिखित शिकायत नहीं दी गई है। जिस कारण कार्रवाई करने में परेशानी हो रही है। बता दें कि पिछली बार दुकानदारों द्वारा 350 रुपये प्रति बैग बिक्री की गयी थी। जिसकी शिकायत जिला कृषि पदाधिकारी से की गई थी। उसके बाबजूद 350 वसूल की जाती रही और अब तो 400 रुपये प्रति बोरा बाजार के सभी दुकानदारों द्वारा खुलेआम बेची जा रही है।

chat bot
आपका साथी