नवादा में यूरिया न मिलने से नाराज किसान पहुंचे समाहरणालय

जिले में यूरिया की किल्लत से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। यूरिया नहीं मिलने से नाराज विभिन्न प्रखंड के दर्जनों किसान गुरुवार को समाहरणालय पहुंचे। साथ ही डीएम से मिलकर यूरिया नहीं मिलने की शिकायत की। खाद वितरण में अनियमितता बरतने का आरोप लगाया। समाहरणालय के मुख्य द्वार पर पुलिस जवानों द्वारा किसानों को रोकने का प्रयास भी किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 11:16 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 11:16 PM (IST)
नवादा में यूरिया न मिलने से नाराज किसान पहुंचे समाहरणालय
नवादा में यूरिया न मिलने से नाराज किसान पहुंचे समाहरणालय

नवादा । जिले में यूरिया की किल्लत से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। यूरिया नहीं मिलने से नाराज विभिन्न प्रखंड के दर्जनों किसान गुरुवार को समाहरणालय पहुंचे। साथ ही डीएम से मिलकर यूरिया नहीं मिलने की शिकायत की। खाद वितरण में अनियमितता बरतने का आरोप लगाया। समाहरणालय के मुख्य द्वार पर पुलिस जवानों द्वारा किसानों को रोकने का प्रयास भी किया गया। इसके बाद भी दर्जनों की संख्या में रहे महिला किसान समेत अन्य लोग अंदर चले गए। अकबरपुर प्रखंड के गोसांय बिगहा के यशोदा देवी, काली देवी, कुंती देवी, रेखा देवी, सोनवा देवी, सदर प्रखंड के लोहरपुरा गांव के मिथलेश कुमार, सुमित्रा देवी, बुधौल गांव के गिरजा देवी, सुनैना देवी, रीना देवी, नरेश वर्मा समेत पहंचे दर्जनों किसानों ने बताया कि आठ दिनों से कृषि कार्यालय व बिस्कोमान का चक्कर लगा रहे हैं। दिनभर लाइन में खड़ा होने के बाद बिना खाद लिए लौटना पड़ रहा है। कार्यालय कर्मियों द्वारा अपने चहेते लोगों को आसानी से खाद दी जा रही है। वितरण में घोर अनियमितता बरतने का आरोप लगाया।

किसानों का कहना था कि अगर समय पर यूरिया नहीं डाली जाएगी तो धान की फसल बर्बाद हो जाएगी। किसानों को तीन दिन बाद खाद वितरण कराने का आश्वासन दिया गया।

------------------------

नेमदारगंज में इफको का नहीं है प्वाइंट

अकबरपुर प्रखंड के नेमदारगंज में यूरिया वितरण न होने के सवाल पर डीएओ ने कहा कि नेमदारगंज बाजार में इफको का प्वाइंट नहीं है। इसी वजह से यूरिया का वितरण नहीं कराया जा रहा है। शक्तिमान यूरिया का प्राइवेट डीलर के माध्यम से वितरण किया जा रहा है। ऐसे नेमदारगंज में इफको का प्वांइट बनाने का प्रयास चल रहा है। स्थानीय दुकानदार को इफको से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। विभागीय प्रक्रिया पूरा होने के बाद नेमदारगंज बाजार में इफको का प्वांइट खुल जाएगा।

------------------------

1906 एमटी यूरिया पहुंची नवादा

जिला कृषि पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि गुरुवार को इफको कंपनी का 1476 एमटी यूरिया की रैक वारिसलीगंज पहुंच गयी है। सभी प्रखंड में जरूरत के अनुसार यूरिया उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके अलावा शक्तिमान कंपनी की 430 एमटी यूरिया की रैक आयी है, जो प्राइवेट डीलर के पास उपलब्ध हो चुकी है। प्राइवेट दुकानों में यूरिया आज उपलब्ध हो जाएगी। ऐसे शनिवार से बिस्कोमान से वितरण सुचारू तरीके से होगा। साथ ही हरेक प्रखंड में वितरण शुरू हो जाएगा। पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध हो चुकी है। किसानों को जरूरत के हिसाब से खाद उपलब्ध करायी जाएगी।

chat bot
आपका साथी