कस्तूरबा विद्यालयों में 1311 छात्राओं का हुआ नामांकन

जिलाधिकारी यशपाल मीणा के निर्देश के आलोक में सोमवार को समाहरणालय के सभागार में जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक हुई। बताया गया कि जिले के सभी 14 प्रखंडों में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित है।

JagranTue, 27 Jul 2021 11:20 PM (IST)
कस्तूरबा विद्यालयों में 1311 छात्राओं का हुआ नामांकन

जासं, नवादा : जिलाधिकारी यशपाल मीणा के निर्देश के आलोक में सोमवार को समाहरणालय के सभागार में जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक हुई। बताया गया कि जिले के सभी 14 प्रखंडों में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित है। जिसमें 1400 विद्यार्थियों के विरुद्ध 1311 विद्यार्थी बालिकाओं का नामांकन हुआ है। उन्होंने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की कोऑर्डिनेटर अर्चना कुमारी को निर्देश दिए कि सभी विद्यालयों में शत-प्रतिशत नामांकन करना सुनिश्चित करें। काशीचक 70 ,नरहट 93 ,पकरीबरावां 61 एवं वारसलीगंज में 87 बालिकाओं का नामांकन हुआ है। शेष सभी विद्यालय में 100-100 नामांकन पूर्ण हो चुका है। जहां पर बालिकाओं को निशुल्क आवासन, पोषण, पोशाक एवं सभी प्रकार निशुल्क सुविधा सरकार के द्वारा दी जाती है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति की 3752, एसटी के 184 एवं ओबीसी के 13876 कुल 17812 आवेदकों प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति के लिए सत्यापित किया गया है । कोविड महामारी में शिक्षण संस्थानों और शैक्षणिक व्यवस्था को को कुप्रभावित किया है ,जिसके कारण शैक्षणिक गतिविधियों को लगातार जारी रखने के लिए राज्य और केंद्र स्तर पर विभागीय निर्देश के आलोक में डिजिटल ऑनलाइन के माध्यम से शिक्षा देने का प्रयास किया जा रहा है। जिला में द्वितीय चरण में 132 संकुल विद्यालय में मेरा विद्यालय मेरा प्रयास के तहत वर्ग में सापेक्ष आनंद कारी चित्रकारी का कार्य किया गया है। वर्तमान में 500 विद्यालयों में यह कार्य करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । सभी विद्यालयों में विद्यार्थियों को आकर्षित करने के लिए अत्याधुनिक चित्रांकन कार्य किया गया है। जिले को कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाने के लिए सभी शिक्षक टीम बनाकर अपने अपने पोषक क्षेत्रों में गांव और टोले- मोहल्ले में जाकर सभी को जागरूक कर रहे हैं और वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित भी कर रहे हैं । जल जीवन हरियाली बिहार सरकार की सबसे महत्वपूर्ण एवं उपयोगी योजना के तहत 103 विद्यालयों में रेन वाटर हार्वेस्टिग का कार्य पूर्ण हो गया है। जल जीवन हरियाली महाभियान के तहत पौधारोपण के लिए 1732 सरकारी विद्यालयों एवं 207 निजी विद्यालयों का चयन किया गया है, जहां कुल 16800 कास्ट एवं 11214 फलदार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित है ,जिसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं । जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सभी शिक्षकों का जून 21 तक मानदेय- वेतन का भुगतान किया जा चुका है। बिहार सरकार की विद्यार्थियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 5150, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत 14207 एवं कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 28119 विद्यार्थियों को लाभान्वित किया गया है । बैठक में सभी कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क अधिकारी सत्येंद्र प्रसाद, सभी प्रखंड के शिक्षा पदाधिकारी के साथ-साथ शिक्षा विभाग के कई अधिकारी उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.