डीएम ने सामुदायिक पुस्तकालय का किया उद्घाटन

नवादा शनिवार को प्रखंड परिसर स्थित सामुदायिक पुस्तकालय का उद्घाटन डीएम यशपाल मीणा ने किया। इस दौरान एसडीओ चंद्रशेखर आजाद बीडीओ प्रेम सागर मिश्र टकुआटांड पंचायत की मुखिया उषा देवी मौजूद थीं।

JagranSat, 20 Feb 2021 11:29 PM (IST)
डीएम ने सामुदायिक पुस्तकालय का किया उद्घाटन

नवादा : शनिवार को प्रखंड परिसर स्थित सामुदायिक पुस्तकालय का उद्घाटन डीएम यशपाल मीणा ने किया। इस दौरान एसडीओ चंद्रशेखर आजाद, बीडीओ प्रेम सागर मिश्र, टकुआटांड पंचायत की मुखिया उषा देवी मौजूद थीं।

डीएम ने सर्वप्रथम स्वागत के लिए उपस्थित स्कूली बच्चों से सामुदायिक पुस्तकालय भवन के मुख्य गेट पर रिबन कटवाया और खुद दीप प्रज्ज्वलित कर पुस्तकालय का शुभारंभ किया। उद्घाटन बाद उन्होंने पुस्तकालय भवन का बारीकी से निरीक्षण किया। उपलब्ध किताबों को भी देखा। बच्चों से किताब की जरूरत पर बातचीत की। उपस्थित छात्र-छात्राओं से उनकी तैयारियों के बारे में जाना और आवश्यक सुझाव दिए।

डीएम ने कहा कि आपके लिए घर बैठे पढ़ाई की सभी व्यवस्था की गई है। इसके बारे में प्रचार प्रसार करना है। ताकि अधिक से अधिक बच्चे इसका लाभ ले सकें। उन्होंने बच्चों को कहा कि आप लोग यहां आकर इन किताबों से बेहतर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

डीएम ने बच्चों को एक दूसरे से बातचीत में इंग्लिश का प्रयोग करने की नसीहत दी। कहा कि एक दूसरे को अगर विश भी करें तो इंग्लिश में करें। इससे आपकी अंग्रेजी में पकड़ मजबूत होगी। कहा कि इंग्लिश पेपर पढ़ें और उसके स्टोरी से जानकारी हासिल करें। साथ ही अपने लिए एक डायरी बना लें। जिसमें मुख्य बिदुओं को नोट करते रहें। इससे आपको आगे की पढ़ाई में सहायता मिलेगी।

बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि अगर आप इन सब बातों पर ध्यान रखेंगे तो आप खुद को इतने कॉन्फिडेंस में पाएंगे कि आप कहीं पर किसी भी चीज में खुद को असहाय महसूस नहीं करेंगे

पुस्तकालय में प्रतियोगिता दर्पण, बिहार दर्पण समेत कई पुस्तक उपलब्ध है। अगर किसी प्रतियोगिता की किताब की आवश्यकता हो तो लिखित रूप में बीडीओ को बताएं उसे भी उपलब्ध करा दिया जाएगा।

प्रखंड विकास पदाधिकारी को किताबों के लिए डाटा बेस तैयार करने के निर्देश दिए। ताकि बच्चों को यह पता चल सके कि किस माह की कौन सी कितनी किताब यहां पर उपलब्ध है। किताबों पर पुस्तकालय की मुहर लगाकर रखें।

उन्होंने बताया कि पूरे जिले में किताबों को लेकर डोनेशन कैंपेन चलाया जा रहा है। इसमें जिनकी नौकरी हो चुकी हैं, वे लोग अपनी किताबों को इन पुस्तकालयों में दान देकर बच्चों का भविष्य संवार सकते हैं। उनके द्वारा दिए गए पुस्तक को पुस्तकालयों तक पहुंचाया जाएगा।

डीएम ने पुस्तकालय में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया। साथ ही उन्होंने पुस्तकालय भवन की देखरेख करने के लिए पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि नवशीष कुमार से कहा कि वे विशेष नजर यहां पर आवारागर्दी करने वाले लोगों पर रखेंगे। किसी प्रकार की आपत्तिजनक टिप्पणी या अन्य किसी भी प्रकार की समस्या न हो।

पुस्तकालय भवन में बच्चों को शिक्षा देने के लिए रिटायर शिक्षक सत्येंद्र कुमार पांडे को कहा गया है। मौके पर प्रखंड कल्याण पदाधिकारी अभिषेक आनंद, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी शशिकांत वर्मा, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी अमित कुमार के अलावा प्रखंड प्रमुख सरोज देवी, मु़खिया सुनीता यादव, सुरेश साव, प्रमोद शर्मा, मुखिया प्रतिनिधि अवधेश यादव आदि मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.