आनलाइन फार्म भरने में उत्पन्न हो रही है दिक्कत

नवादा कोरोना संक्रमण को लेकर पिछले 6 महीना से स्कूलों कॉलेजों में सन्नाटा पसरा हुआ है। जबकि विश्वविद्यालय स्तर की सभी परीक्षाओं अपने निर्धारित समय से काफी विलंब हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 12:02 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 12:02 AM (IST)
आनलाइन फार्म भरने में उत्पन्न हो रही है दिक्कत
आनलाइन फार्म भरने में उत्पन्न हो रही है दिक्कत

नवादा : कोरोना संक्रमण को लेकर पिछले 6 महीना से स्कूलों कॉलेजों में सन्नाटा पसरा हुआ है। जबकि विश्वविद्यालय स्तर की सभी परीक्षाओं अपने निर्धारित समय से काफी विलंब हो गया है। अब जब संक्रमण की रफ्तार थोड़ी धीमी हुई है तब सरकार के आदेशानुसार 19 जुलाई से स्नातक पार्ट वन और पार्ट टू का ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की तिथि घोषित कर दिया गया। जिस कारण कॉलेज में रौनक लौटी है। लेकिन ऑनलाइन फार्म भरने में आवेदकों सहित साइबर कैफे वाले को आर्थिक क्षति के साथ-साथ कई खामियों से रूबरू होना पड़ रहा है। बता दें कि दो वर्ष लेट हो चुकी स्नातक सत्र 18- 21 पार्ट टू , और 19- 20 सत्र के पार्ट वन के विद्यार्थियों का ऑनलाइन फॉर्म भरने की तिथि 19 जुलाई से 27 जुलाई तक निर्धारित थी। मात्र 5 दिनों में दोनों वर्गों के बड़ी संख्या में विद्यार्थियों का फॉर्म भरने के साथ नामांकन प्रक्रिया पूरी करना काफी कठिन कार्य हो गया। फलत: नामांकन एवं फार्म भरने को ले वारिसलीगंज स्थित एसएन सिन्हा एवं महिला कॉलेज में विद्यार्थियों का हुजूम उमड़ पड़ा। फार्म भरने की तिथि समाप्त होने के भय से विद्यार्थियों का जमावड़ा सुबह 6 बजे से ही कॉलेज गेट पर जमा हो जाती रही है। कॉलेज का दरवाजा खुलते ही विद्यार्थियों का हुजूम कॉलेज परिसर में बने काउंटर पर लाइन में लग जाते हैं। तिथि विस्तारित होने की जानकारी नहीं रहने के कारण मंगलवार तक एसएन सिन्हा महाविद्यालय में विद्यार्थियों की लंबी कतार सुबह से ही लग जाती है। हालांकि अत्यधिक भीड़ जमा होने की शिकायत मिलने के बाद अंतत: विश्वविद्यालय के द्वारा फार्म भरने की तिथि विस्तारित करते हुए 31 जुलाई तक कर दिया गया। साइबर कैफे के संचालक मुकेश कुमार ,संतोष कुमार, राजू कुमार आदि बताते हैं कि अत्यधिक भीड़ के कारण खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खासकर विद्यार्थियों का दबाव के कारण एक ही व्यक्ति का कई बार पेमेंट करना पड़ रहा है। बताते हैं कि सरवर डाउन रहने या कोई अन्य तकनीकी खराबी के कारण पेमेंट कट जाने के बाद भी कंफर्म प्रिट नहीं दिया जा रहा है। जिसे दो या तीन बार शुल्क पेमेंट करना पड़ रहा है। कुछ विद्यार्थियों के अनुसार बिना पेमेंट किए ही कंफर्म रसीद ऑनलाइन उपलब्ध हो गया है। इस संबंध में साइबर कैफे संचालक बताते हैं कि शुरुआत के दिनों में ऑनलाइन पेमेंट करने की व्यवस्था में काफी खामी थी। एक बार पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक कर देने के बाद पेमेंट हो गया तो ठीक, नहीं तो दूसरे बार पेमेंट का ऑप्शन ही नहीं दिया जा रहा था। जिस कारण परेशान विद्यार्थी गलती से दूसरे तीसरे विद्यार्थियों का पेमेंट कर दिया है। बताते हैं कि एक ही छात्र का एक से अधिक बार पेमेंट कट जाने के बाद भी ऑन लाइन प्रिट रिसीट नहीं देने के कारण दबाव में आकर साइबर कैफे वाले को दो या तीन बार पेमेंट करना पड़ा है। बताया गया कि इस प्रकार का पेमेंट भी अकाउंट में वापस नहीं लौट रहा है। जिस कारण साइबर कैफे संचालकों सहित विद्यार्थियों को आर्थिक क्षति उठानी पड़ रही है।

---------------

विश्वविद्यालय को भेजी गई है त्रुटि की जानकारी

-एसएन सिन्हा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सतीश सिंह चंद्रा ने बताया कि ऑनलाइन भुगतान में हो रही परेशानियों की जानकारी विद्यार्थियों से प्राप्त हुई है। ऑनलाइन भुगतान के बिषय में विश्वविद्यालय के संबंधित अधिकारियों को अवगत करा दी गई है।

chat bot
आपका साथी