सदर अस्पताल में डायलिसिस सेवा का हुआ शुभारंभ

नवादा प्रधानमंत्री नेशनल डायलिसिस प्रोग्राम के तहत सदर अस्पताल में शनिवार को डायलिसिस सेंटर का शुभारंभ किया गया। डीएम यश पाल मीणा ने केंद्र का उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 11:51 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 11:51 PM (IST)
सदर अस्पताल में डायलिसिस सेवा का हुआ शुभारंभ
सदर अस्पताल में डायलिसिस सेवा का हुआ शुभारंभ

नवादा : प्रधानमंत्री नेशनल डायलिसिस प्रोग्राम के तहत सदर अस्पताल में शनिवार को डायलिसिस सेंटर का शुभारंभ किया गया। डीएम यश पाल मीणा ने केंद्र का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने केंद्र के संबंध में पूरी जानकारी ली। डीएम ने कहा कि इससे जिले के लोगों को काफी सहुलियत होगी। पहले मरीजों को डायलिसिस के लिए बाहर जाना पड़ता था। लेकिन अब अपने जिले में ही यह सुविधा उपलब्ध हो गई है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि सभी पीएचसी स्तर पर इस केंद्र का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। ताकि जरुरतमंद लोग इस सेवा का लाभ उठा सकें। उन्होंने डायलिसिस सेंटर की तर्ज पर सदर अस्पताल में प्रसव कक्ष को भी बेहतर सुविधाओं से लैस करने का निर्देश दिया।

----------------

पांच बेड की है व्यवस्था

- डायलिसिस सेंटर में पांच बेड की व्यवस्था की गई है। एमबीबीएस डॉक्टर व टेक्नीशियन प्रतिनियुक्त किए गए हैं। महीने में एक बार नेफ्रोलॉजिस्ट आकर केंद्र का विजिट करेंगे। पहले ही दिन केंद्र में चार मरीजों ने अपना पंजीयन कराया। नेफ्रोप्लस के बिजनेस हेड ने बताया कि राशन कार्डधारकों को यह सेवा मुफ्त में दी जाएगी। उनसे किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। उन्होंने प्रक्रिया से अवगत कराते हुए कहा कि सबसे पहले मरीज का पंजीयन किया जाएगा। तीन महीने के लिए पंजीयन होगा। पंजीयन के बाद मरीज अस्पताल प्रबंधक से मिलकर राशन कार्ड से पीएचएच लिस्ट से मिलान कराएंगे। जिसके बाद वे अपनी स्वीकृति देंगे। फिर मरीज को अस्पताल उपाधीक्षक से मिलकर स्वीकृति प्राप्त करेंगे। मुफ्त सेवा में खून बनाने की सुई भी मिलेगी।

----------------

गोल्डन कार्डधारियों को भी मुफ्त सेवा

- जिले भर के आयुष्मान भारत अन्तर्गत गोल्डेन कार्डधारी को डायलिसिस की सुविधा मुफ्त में मुहैया कराई जाएगी। अन्य जिन मरीजों के पास राशन कार्ड नहीं होगा, उन्हें 1634 रुपये प्रति डायलिसिस भुगतान करना होगा। मौके पर सिविल सर्जन डॉ. विमल प्रसाद सिंह, डीआइओ डॉ. अशोक कुमार, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार, केयर प्रबंधक फातिमा नजमी, कलस्टर मैनेजर सुमित कुमार सुमन आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी