पूरी तरह डिजिटल हुआ धमौल उप डाकघर

नवादा। पकरीबरावां प्रखंड अंतर्गत धमौल बाजार स्थित उप डाकघर धमौल अब पूरी तरह डिजिटल हो गया है। उप डाकघर कोर बैंकिग सेवा से जुड़ गया है।

JagranSun, 22 Aug 2021 11:02 PM (IST)
पूरी तरह डिजिटल हुआ धमौल उप डाकघर

नवादा। पकरीबरावां प्रखंड अंतर्गत धमौल बाजार स्थित उप डाकघर धमौल अब पूरी तरह डिजिटल हो गया है। उप डाकघर कोर बैंकिग सेवा से जुड़ गया है। शनिवार को उप डाकघर धमौल में कोर बैंकिग सेवा का विधिवत उद्घाटन किया गया। एक छोटी सी बच्ची ज्योत्सना भारती के हाथों नवादा जिले के डाक अधीक्षक शिवशंकर मंडल ने फीता कटवाकर कोर बैंकिग सेवा का उद्घाटन करवाया। इसके साथ ही उप डाकघर धमौल पूरी तरह डिजिटल हो गया। यहां सारे काम ऑनलाइन किए जाएंगे। खाता खोलने से लेकर जमा-निकासी के काम भी ऑनलाइन किए जाएंगे। इसकी जानकारी देते हुए सहायक डाक अधीक्षक धीरज कुमार ने बताया कि उप डाकघर धमौल के डिजिटल हो जाने से अब ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा। ग्राहक जहां चाहे वहां से पैसा निकाल सकते हैं। किसी भी डाकघर से सीधे अपने खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि डाकघर का एटीएम कार्ड भी है, जिसकी सुविधा ग्राहकों को दी जा रही है। एटीएम कार्ड के माध्यम से किसी भी बैंक के एटीएम से राशि की निकासी कर सकते हैं। ग्राहकों को 25000 तक की निकासी की सुविधा एटीएम कार्ड में से दी जा रही है। उद्घाटन के मौके पर पोस्ट मास्टर रणधीर कुमार, पोस्टमैन भास्कर प्रसाद, अरुण कुमार अकेला, पैकर रंजीत रंजन, मनोज कुमार, सुधीर पासवान, मधु पासवान के अलावे टेक्निकल सपोर्ट के रूप में संतोष कुमार, अमित कुमार, जैकी कुमार आदि उपस्थित थे।

----------------

हिसुआ के तुंगी उपडाकघर में कोर बैंकिग सुविधा का हुआ शुभारंभ।

संसू, हिसुआ : डिजिटल इंडिया के तहत डाक सेवा को नेट से जोड़ कर कोर बैंकिग की सुविधा बहाल कर दी गई है। इस कड़ी में शनिवार को प्रखंड के तुंगी बजार स्थित उपडाकघर में यह सुविधा शुरू कर दी गई। इसका उद्घाटन डाक अधीक्षक शिवशंकर मंडल की उपस्थिति में गांव कि बच्चियां स्वीटी कुमारी, सृष्टि कुमारी ने की। इस मौके पर सहायक डाक अधीक्षक धीरज कुमार धीरज, उप डाकपाल शंभू शरण सिंह, डाक निरीक्षक रामाशीष कुमार, डाककर्मी अशोक कुमार पांडे शंभु सिंह, विकास कुमार के अलावे डा. चंद्रिका प्रसाद सिंह, प्रोफेसर बाल्मीकि सिंह सहित अन्य डाक कर्मी व ग्रामीण उपस्थित रहे। डाक अधिक्षक शिवशंकर मंडल ने डाक सेवा की साइट खोलते हुए बताया कि यह सेवा बहाल हो जाने से उक्त डाकघर के ग्राहक को कोर बैंकिग की सुविधा मिलेगी। इससे भारत के किसी भी डाकघर में 25 हजार तक की राशि जमा करने और निकासी में सुविधा होगी। ग्राहकों को लंबी कतार से निजात मिलेगी। बताया कि कोर बैंकिग होने से ग्राहकों को काफी सहूलियत होगी। बताया कि डाकघर का प्रयास है कि बैंक में जो सुविधा प्रदान की जा रही है, उसी की तर्ज पर डाक विभाग भी ग्राहकों को सुविधा प्रदान करे। इसके लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। बताया कि अब डाक विभाग केवल डाक तक ही सीमित नहीं रह गया है इसने कई सेवाओं में पैर पसारा है। भारत सरकार आने वाले समय में और भी कई सेवा डाक के माध्यम से शुरू करेगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.