नवादा व वारिसलीगंज में कॉमन सर्विस सेंटर ने धूमधाम से मनाया सीएससी दिवस

इस दौरान सीएससी के द्वारा दी जाने वाली ग्राहक सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना का ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध करवाया गया है।

By Edited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 12:09 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 07:45 AM (IST)
नवादा व वारिसलीगंज में कॉमन सर्विस सेंटर ने धूमधाम से मनाया सीएससी दिवस
सीएससी अन्य कई सुविधा गांव देहातों के लोगों को उपलब्ध करवाती ।

नवादा, जागरण संवाददाता। शुक्रवार को सीएससी दिवस हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। इस दिन क्षेत्र के सभी सीएससी संचालक ने बड़े धूमधाम से ग्राहकों को सेवा प्रदान करने के साथ-साथ अन्‍य योजनाओं की जानकारी दी। सीएससी दिवस नारदीगंज प्रखंड के मसौढ़ा पंचायत की डोमाबर गांव में भी मनाया गया। वहीं नवादा सीएससी के जिला प्रबंधक राम प्रकाश पांडेय ने मसौढ़ा पंचायत अंतर्गत डोमावर सीएससी भीएलई शशि कांत कुशवाहा के सहयोग से केक काट कर व पौधारोपण कर सीएससी दिवस मनाया।

इस मौके पर स्थानीय भीएलई शशि कांत कुशवाहा, एचडीएफसी ईआरजीओ से अभिनय तिवारी, वार्ड सदस्य सत्येंद्र कुमार, वार्ड सचिव रामबाबू कुमार, किसान लालकेश्वर प्रसाद, चांदो महतो, दिलीप कुमार, जितेंद्र कुमार एवं अन्य ग्रामीण मौजूद थे। आज सीएससी दिवस को लेकर भीएलआई भी काफी उत्सुक दिखे। कई सारे सीएससी संचालकों ने तो अपने ही सेंटर पर जिला प्रबंधक को वीडियो कान्फ्रेंसिंग पर रख कर केक काटते हुए सीएससी दिवस मनाया। वहीं जिला प्रबंधक राम प्रकाश पांडेय ने बताया कि आज हमलोगों के लिए बड़ी ही खुशी का दिन है।  एक वर्ष  क्षेत्र की सेवा में कब बीता पता ही नहीं चला। वहीं हमारे पर्यावरण को बचाने का भी जिम्मा हम क्षेत्रवासी का है, इसलिए हम भी अपने सभी सीएससी संचालक से अपील करते हैं कि अपने सेंटर के पास ही कम से कम एक-एक पौधा जरूर लगायें और अपने परिवार से भी लगवायें ताकि हमारा पर्यावरण सुरक्षित रहे और हम भी । 

वारिसलीगंज में भी कॉमन सर्विस सेंटर ने धूमधाम से मनाया सीएससी दिवस 

आमजन को बैं¨कग समेत अन्य कई सुविधा मुहैया करवाने में सीएससी की अहम भूमिका हो गई है। इस बाबत शुक्रवार को वारिसलीगंज में कॉमन सर्विस सेंटर के संचालकों के द्वारा ऑन लाइन सीएससी दिवस बड़ा धूमधाम मनाया गया। इस दौरान सीएससी के द्वारा दी जाने वाली ग्राहक सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कहा गया कि सेवा प्रदान करने के साथ-साथ सीएससी अन्य कई सुविधा गांव देहातों के लोगों को उपलब्ध करवाती है। कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान भारत योजना, विभिन्न कंपनियों के द्वारा वाहन बीमा जैसे अनेकों योजना का ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध करवाया गया है। इसके लिए लाभुकों को किसी बिचौलियों से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं होती है।

मौके पर नवादा जिला सीएससी के प्रबंधक राम प्रकाश पांडेय ने वीडियो कॉफ्रे¨सग के माध्यम से जुड़कर वारिसलीगंज के कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों से सीएससी दिवस पर कुछ आवश्यक जानकारियों से अवगत करवाया। मौके पर सभी सीएससी संचालकों को पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए एक पौधा लगाने तथा अपने और अपने परिवार रिश्तेदारों से भी लगवाने का आग्रह किया गया। संचालकों को सीएससी में सरकार के द्वारा दी गई योजना को अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने को कहा गया। 

इस मौके पर स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर संचालक डॉ शम्भू शरण, राजेन्द्र कुमार राजू, प्रियांशु कुमार, परमानंद सिंह, निर्भय कुमार, एचडीएफसी यर्गो से अभिनय तिवारी समेत अन्य लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी