नवादा में यूरिया के लिए किसानों की उमड़ी भीड़

जिलेभर में करीब 20 दिनों से कृषि विभाग एवं कृषि सेवा केंद्र बिस्कोमान में यूरिया का स्टाक समाप्त था। बाजार से भी यूरिया गायब हो चुकी थी। किसान यूरिया के लिए लगातार कृषि कार्यालय व बिस्कोमान का चक्कर लगा रहे थे। सरकार की ओर से कृषि विभाग कार्यालय व बिस्कोमान को यूरिया उपलब्ध करायी गयी है। सोमवार से किसानों के बीच यूरिया वितरण का कार्य आरंभ कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 11:36 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 11:36 PM (IST)
नवादा में यूरिया के लिए किसानों की उमड़ी भीड़
नवादा में यूरिया के लिए किसानों की उमड़ी भीड़

नवादा । जिलेभर में करीब 20 दिनों से कृषि विभाग एवं कृषि सेवा केंद्र बिस्कोमान में यूरिया का स्टाक समाप्त था। बाजार से भी यूरिया गायब हो चुकी थी। किसान यूरिया के लिए लगातार कृषि कार्यालय व बिस्कोमान का चक्कर लगा रहे थे। सरकार की ओर से कृषि विभाग कार्यालय व बिस्कोमान को यूरिया उपलब्ध करायी गयी है। सोमवार से किसानों के बीच यूरिया वितरण का कार्य आरंभ कर दिया गया है। यूरिया वितरण कार्य शुरू होते ही कृषि सेवा केंद्र बिस्कोमान नवादा में किसानों की भीड़ उमड़ पड़ी। यूरिया लेने के लिए सैंकड़ों किसान काउंटर के पास उमस भरी गर्मी में लाइन में खड़े दिखे। काउंटर खुलते ही किसान आपाधापी करने लगे। काउंटर पर बैठे कर्मियों द्वारा जमीन की रसीद व आधार कार्ड लेकर निर्धारित राशि पर यूरिया उपलब्ध करायी जा रही थी। यूरिया लेने के लिए बिस्कोमान काउंटर पर किसान दिनभर खड़े दिखे। इसके अलावा बाजार में संचालित दुकानों पर भी किसानों की भीड़ देखने को मिला

---------------------

सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं

- कृषि सेवा केंद्र बिस्कोमान नवादा में सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं किया गया था। किसानों की संख्या अधिक रहने के कारण हल्ला हंगामा भी हो रहा था। लोग पहले लेने के लिए आपाधापी कर रहे थे। लेकिन भीड़ को संभालने के लिए पुलिस बल की कोई व्यवस्था नहीं थी। इसके कारण काउंटर के अंदर बैठे कर्मियों को भी यूरिया वितरण में काफी परेशानी उठानी पड़ी।

---------------------

गाइडलाइन का पालन नहीं

- यूरिया वितरण के दौरान बिस्कोमान कार्यालय परिसर में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा था। सैंकडा़े की संख्या में रहे किसान बिना मास्क के लाइन में खड़े दिखे। शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था। लोग एक दूसरे से सटकर खड़े दिखे। अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो समस्या बढ़ सकती है।

----------------------

जरूरत के हिसाब से दी जा रही यूरिया

- कृषि सेवा केंद्र बिस्कोमान नवादा के गोदाम प्रभारी सौरव कुमार ने बताया कि विभागीय आदेशानुसार किसानों को जरूरत के हिसाब से यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा है। भीड़ के कारण वितरण में परेशानी हो रही है। हरेक लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है।

----------------------

कहते हैं अधिकारी

- जिले में 17 अगस्त से यूरिया का स्टाक समाप्त था। लगातार प्रयास के बाद जिले को 868.50 एमटी यूरिया प्राप्त हुई है। सभी बीएओ व प्रखंड समन्वयक को आदेश दिया गया है कि अपनी देखरेख में किसान सलाहकार व समन्वयक की उपस्थिति में किसानों को प्रति डेढ़ से दो एकड़ के लिए एक बैग यूरिया उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। साथ ही गाइडलाइन का भी पालन कराएं। इसमें किसी प्रकार की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

लक्ष्मण प्रसाद, जिला कृषि पदाधिकारी नवादा।

chat bot
आपका साथी