विद्यालय में नामांकन अभियान को सफल बनाने को जागरूकता रैली

नवादा गाजे बाजे के साथ विद्यालय में नामांकन अभियान को सफल बनाने के लिए अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय से जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 11:16 PM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 11:16 PM (IST)
विद्यालय में नामांकन अभियान को सफल बनाने को जागरूकता रैली
विद्यालय में नामांकन अभियान को सफल बनाने को जागरूकता रैली

नवादा : गाजे बाजे के साथ विद्यालय में नामांकन अभियान को सफल बनाने के लिए अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय से जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। प्रधानाध्यापक सुधीर कुमार, साक्षरता कर्मी, आंगनवाड़ी सेविका-साहिका, जीविका संगठन से जुड़ी दीदियां अपने-अपने हाथों में श्लोगन लिखी तख्तियां लिए और गगनभेदी नारे लगाते चल रहे थे। प्रखंड कार्यालय से लेकर अकबरपुर चौक, पचरुखी कोठी ,न्यूयॉर्क बिल्डिग, होते हुए पूना प्रखंड संसाधन केंद्र में समाप्त किया गया, इस रैली को सफल बनाने के लिए प्रखंड साधन सेवी रवि भूषण ,आशीष घोष, साक्षरता केआरपी सूरज देव प्रसाद कुशवाहा ने बच्चों के भविष्य बनाने के लिए नामांकन अभियान को सहयोग प्रदान करने के कई बिदुओं पर प्रकाश डाला। जागरूकता रैली को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी शशि कला द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

-----------------------

विद्यालय से बच्चों को जोड़ने का मिला सुनहरा अवसर

संसू, पकरीबरावां : प्रखंड के बीआरसी भवन में प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ अखिलेश कुमार की अध्यक्षता में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा 1 से 8 एवं कक्षा 9 के नामांकन का अभियान ''प्रवेशोत्सव'' को सफल बनाने के लिए बैठक की गई। बैठक में संकुल समन्वयक विद्याभूषण ने उपस्थित पदाधिकारियों से कोविड-19 के चलते अन्य प्रदेशों से घर आए स्थानीय बच्चों को किसी तरह के प्रमाण पत्र नहीं होने के अभाव में विद्यालय में नामांकन किस प्रकार हो इस पर दिशा निर्देश मांगा। कहा कि विद्यालय में उम्र सापेक्ष नामांकन करवाना है वर्ग 5 तक तो विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है, परंतु वर्ग 6 से 8 तक एवं 9 वर्ग में दाखिले के लिए प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है, जो उसके पास नहीं है। बैठक में उपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉक्टर अखिलेश कुमार ने कहा कि प्रखंड में आधार कार्ड बनाया जा रहा है जो शीघ्र ही उपलब्ध हो रहा है, जबकि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी प्रमोद कुमार झा ने कहा कि वर्ग 6से8 तक विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र (सीएलसी) नहीं रहने पर भी अभिभावकों से एक घोषणा पत्र लेकर विद्यालय में दाखिला लिया जा सकता है। तथा वर्ग 9 के लिए हर हाल में (सीएलसी) की आवश्यकता जरूरी है। बैठक में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, प्रखंड जीविका प्रमुख, प्रधानाध्यापक नागेंद्र कुमार, ने भी अपने अपने विचार रखें। इस अवसर पर बीआरपी जैमीला कुमारी, अनिल कुमार, सीआरसी विद्याभूषण, मुकेश कुमार सिन्हा, सूर्य देव प्रसाद यादव, रामअवतार तिवारी, संजीत कुमार के अलावा प्रखंड के सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक मौजूद थे। ---------------

विद्यालयों में उत्सवी माहौल में बच्चों का नामांकन करवाने को ले शिक्षको की बैठक

संसू, वारिसलीगंज : प्रखंड प्राथमिक शिक्षक संघ से जुड़े शिक्षकों का शनिवार को स्थानीय शिक्षक संघ भवन में एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें बच्चों का स्कूलों में नामांकन, शिक्षकों की समस्या व अन्य बिदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष शंभू प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उपस्थित संघ के शिक्षकों से कहा गया कि अपने अपने पोषक क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी अनामांकित बच्चों का प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के दौरान विद्यालय में अधिक से अधिक बच्चों का नामांकन कराएं। ताकि पोषक क्षेत्र का कोई भी बच्चा नामांकन से वंचित नहीं रहे। शिक्षकों से नामांकन प्रक्रिया को उत्सवी माहौल में संपन्न कराने का आग्रह किया गया। बैठक में अपने हक प्राप्त करने के लिए शिक्षकों को अभी और संघर्ष करने की बात कही गई। कहा कि हाई कोर्ट के द्वारा ईपीएफ नियुक्ति की तिथि से देने को कहा गया है । जबकि सरकार नहीं दे रही है। जिसे पाने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। अंत में संस्कृत प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका राजमणि देवी के आकस्मिक निधन पर संघ के सदस्यों के द्वारा दो मिनट का मौन रखकर भगवान से शांति प्रदान करने की प्रार्थना की गई। मौके पर ललितेश्वर शर्मा, नवीन कुमार, राजेश कुमार ,कंचन कुमार ,जयंत कुमार ,सुरेंद्र कुमार देवनंदन ठाकुर आदि शिक्षक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी