यूपीएससी में सफल अर्चना सम्मानित

नवादा। डीआरडीए सभागार में सोमवार को कार्यक्रम आयोजित कर यूपीएससी में सफल अर्चना कुमारी को सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने अर्चना को शाल बुके एवं पौधा देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर छात्र-छात्राओं को सफलता प्राप्त करने से संबंधित कई टिप्स दिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 12:09 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 12:09 AM (IST)
यूपीएससी में सफल अर्चना सम्मानित
यूपीएससी में सफल अर्चना सम्मानित

नवादा। डीआरडीए सभागार में सोमवार को कार्यक्रम आयोजित कर यूपीएससी में सफल अर्चना कुमारी को सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने अर्चना को शाल, बुके एवं पौधा देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर छात्र-छात्राओं को सफलता प्राप्त करने से संबंधित कई टिप्स दिए गए।

डीएम ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद परीक्षा के पैटर्न में काफी बदलाव हुआ है। एकाग्रचित होकर अध्ययन करने एवं बेहतर प्रबंधन से तैयारी करने पर सफलता अवश्य मिलती है। उन्होंने कहा कि अर्चना युवा-युवतियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। इन्होंने बिना बेहतर बैकग्राउंड के शानदार सफलता पाई है। उन्होंने कहा मुकाम तक पहुंचना आसान है, लेकिन मुकाम को बनाए रखना थोड़ा कठिन है। कोरोना महामारी की चर्चा करते हुए कहा कि संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा बेहतर प्रबंध किए गए। पहले काफी संख्या में कोविड-19 जांच की गई। अब काफी तेजी से टीकाकरण का कार्य कराया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने सफलता संबंधी टिप्स देते हुए कहा कि यूपीएससी परीक्षा में सफलता के लिए मुझसे संपर्क कर सकते हैं, यथासंभव सहयोग प्रदान करुंगा। डीएम ने अर्चना के पिता सेवानिवृत प्रधानाध्यापक राजेंद्र प्रसाद सहित परिवार के अन्य सदस्यों को भी शाल, बुके व पौधे देकर सम्मानित किया। उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी ने अर्चना के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कई अनुभवों को साझा किया। यूपीएससी में सफल अर्चना ने प्रतियोगी छात्र-छात्राओं से कहा कि हमेशा हौसला बुलंद रखें। मन को छोटा नहीं करें। सेल्फ स्टडी पर फोकस करें। वैकल्पिक पेपर का चयन ध्यान से करें और खुद पर भरोसा रखें। सफलता निश्चित मिलेगी। यद्यपि प्रारंभिक परीक्षा कठिन है, लेकिन लक्ष्य के अनुरूप गुणात्मक तैयारी एवं बेहतर प्रबंधन से परीक्षा में सफलता अवश्यंभावी है।

मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार चौधरी, डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद समेत कई अधिकारी व प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे। बता दें कि पड़रिया गांव की अर्चना कुमारी ने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी में 110वां रैंक हासिल की है। इसके पहले उन्होंने इंडियन इकोनामिक सर्विस परीक्षा में 16वां रैंक प्राप्त किया था। इनकी प्रारंभिक शिक्षा दशम वर्ग तक सरस्वती विद्या मंदिर राजगीर में हुई। 12वीं की परीक्षा आरके पुरम नई दिल्ली से पास की। स्नातक की परीक्षा श्रीराम लेडी श्रीराम कॉलेज नई दिल्ली एवं जेएनयू से स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण की।

chat bot
आपका साथी