कोर्ट परिसर में प्रवेश मामले ने पकड़ा तूल, अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए वकील

कोर्ट परिसर में वकीलों के प्रवेश को लेकर उत्पन्न विवाद ने तूल पकड़ लिया है। दो दिवसीय कार्य बहिष्कार के ऐलान के बाद सभी वकील मंगलवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। वकीलों ने कोर्ट परिसर में धरना भी दिया और मांगों के समर्थन में नारेबाजी की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 10:10 PM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 06:15 AM (IST)
कोर्ट परिसर में प्रवेश मामले ने पकड़ा तूल, 
अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए वकील
कोर्ट परिसर में प्रवेश मामले ने पकड़ा तूल, अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए वकील

कोर्ट परिसर में वकीलों के प्रवेश को लेकर उत्पन्न विवाद ने तूल पकड़ लिया है। दो दिवसीय कार्य बहिष्कार के ऐलान के बाद सभी वकील मंगलवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। वकीलों ने कोर्ट परिसर में धरना भी दिया और मांगों के समर्थन में नारेबाजी की। वकीलों की हड़ताल के चलते अदालत का कामकाज प्रभावित हुआ। हालांकि सभी न्यायिक पदाधिकारी अपने-अपने न्यायालय कक्ष में बैठे और कुछ वादों में अपने स्तर पर आदेश पारित किया। वहीं मामले की पैरवी कराने पहुंचे पक्षकार निराश होकर वापस लौट गए। गौरतलब है कि सोमवार को कोर्ट परिसर में प्रवेश को लेकर विवाद हुआ था। पिछले एक महीने से जिस गेट से वकील अंदर प्रवेश करते थे, उस गेट से प्रवेश पर रोक लगा दिया गया है। वकीलों को उस गेट से अंदर जाने के लिए कहा गया, जिस गेट से होकर पक्षकार व आमजन प्रवेश करते हैं। इस गेट पर जांच प्रक्रिया से गुजर कर ही अंदर जाने की अनुमति है। जिसे लेकर विवाद हुआ था।

जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अशोक कुमार व सचिव संत शरण शर्मा ने न्यायालय परिसर में प्रवेश के लिए अलग गेट की व्यवस्था करने, गेट पर सुरक्षा में प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मियों द्वारा वकीलों से दु‌र्व्यवहार पर रोक लगाने, वकीलों के वाहनों के लिए न्यायालय परिसर में निशुल्क पार्किंग की व्यवस्था कराने, वकीलों के साथ भेदभाव नहीं करने, न्यायालय का गेट बंद कराए जाने के मामले की जांच कराने, न्यायालय भवन के सभी तल पर शौचालय की व्यवस्था कराने की मांग की। धरना पर बैठे वकीलों ने अपनी मांगों के समर्थन में जमकर नारेबाजी की।

--------------------

वार्ता रही विफल

- जिला अधिवक्ता संघ के प्रतिनिधिमंडल ने नए जिला जज आरएनएस पांडेय से मुलाकात की और अपनी मांगों से उन्हें अवगत कराया। प्रतिनिधिमंडल में शामिल संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि जिला जज ने मांगों को लेकर आश्वासन दिया। लेकिन उनसे लिखित रुप से मांगा गया तो वे इंकार कर गए। फलस्वरुप वार्ता विफल हो गई और वकीलों ने अनिश्चिकालीन हड़ताल पर चले जाने का निर्णय लिया। प्रतिनिधिमंडल में अध्यक्ष-सचिव के अलावा रंजना सिन्हा, पवन कुमार समेत पांच सदस्य शामिल थे।

---------------------

रजौली में भी हड़ताल पर गए वकील

- जिला अधिवक्ता संघ के आह्वान पर रजौली अनुमंडल के वकील भी अनिश्चिकालीन हड़ताल पर चले गए। जिससे वहां भी मामलों की सुनवाई बाधित हुई। मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार को रजौली के एसडीएम कोर्ट में 13 और एलआरडीसी कोर्ट में 16 मुकदमों की सुनवाई नहीं हो सकी। जिसके चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ी।

-----------------------

पैकेजिग के लिए

----------------------

हड़ताल के चलते मुकदमों की सुनवाई पर पड़ रहा असर

संस, नवादा : वकीलों की हड़ताल के बाद मुकदमों की सुनवाई पर असर पड़ने लगा है। जिसके चलते मामलों में पैरवी कराने पहुंचे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार को तकरीबन दो दर्जन मामलों में जमानत पर सुनवाई नहीं हो सकी। मिली जानकारी के अनुसार, जिला जज के न्यायालय में 13, एडीजे तृतीय में 1, एडीजे नवम में 1, एडीजे दशम में 4, एडीजे 11 में 2 जमानत की सुनवाई नहीं हो सकी। जिसके चलते संबंधित पक्षकारों को निराशा हाथ लगी। वहीं विभिन्न न्यायालयों में तकरीबन सात सौ मुकदमों में सुनवाई नहीं हो सकी। पक्षकार हड़ताल के चलते निराश होकर वापस लौट गए। जिले के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों से कई लोग मुकदमों की पैरवी कराने पहुंचे थे।

chat bot
आपका साथी