हिसुआ में 60 और नरहट में 58 प्रतिशत मतदान

नवादा। नौवें चरण के तहत सोमवार को जिले के हिसुआ और नरहट प्रखंड में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ। कड़ी सुरक्षा के बीच दोनों प्रखंडों के कुल 293 बूथों पर वोटरों ने मताधिकार का प्रयोग किया। हिसुआ प्रखंड में 60.08 और नरहट प्रखंड में 58.92 प्रतिशत वोटरों ने लोकतंत्र की मजबूती में अपनी भागीदारी निभाई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:24 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:24 PM (IST)
हिसुआ में 60 और नरहट में 58 प्रतिशत मतदान
हिसुआ में 60 और नरहट में 58 प्रतिशत मतदान

नवादा। नौवें चरण के तहत सोमवार को जिले के हिसुआ और नरहट प्रखंड में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ। कड़ी सुरक्षा के बीच दोनों प्रखंडों के कुल 293 बूथों पर वोटरों ने मताधिकार का प्रयोग किया। हिसुआ प्रखंड में 60.08 और नरहट प्रखंड में 58.92 प्रतिशत वोटरों ने लोकतंत्र की मजबूती में अपनी भागीदारी निभाई। महिला वोटरों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। हिसुआ में 58.13 प्रतिशत पुरुष और 62.04 प्रतिशत महिला वोटरों ने मतदान किया। इसी प्रकार नरहट में 55.75 प्रतिशत पुरुष और 62.09 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिला निर्वाची पदाधिकारी यश पाल मीणा, एसपी डीएस सावलाराम ने दोनों प्रखंडों की चार दर्जन बूथों का निरीक्षण किया। डीएम ने हिसुआ प्रखंड के हदसा, चितरघाटी, कैथिर, काशीबीघा, विजयनगर बढौना, भदरसेनी, वेल्लारू और नरहट प्रखंड के नरहट बाजार, शेखपुरा, कूशा, ओलीपुर, खंनवा आदि गांवों के बूथों का निरीक्षण किया। उपविकास आयुक्त वैभव चौधरी सहित एडीएम उज्ज्वल कुमार सिंह, सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती, रजौली एसडीएम आदित्य कुमार पीयूष आदि अधिकारी बूथों का लगातार निरीक्षण करते रहे और विधि व्यवस्था का जायजा लेते रहे। बूथों पर पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए थे।

-------------------

ठंड के बावजूद वोटरों में दिखा उत्साह

संसू, नरहट : प्रखंड में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। ठंड के वावजूद मतदाता सुबह सात बजे से ही अपना वोट डालने के लिए लाइन में खड़े देखे गए। वोटरों में काफी उत्साह दिखा। वोट देने के लिए महिलाएं भी कतारबद्ध दिखीं। वोगस वोटिग रोकने को बायोमीट्रिक की व्यवस्था की गई थी। गश्ती दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी भी मतदाताओं के पहचान पत्रों का बीच-बीच में जांच कर रहे थे। थानाध्यक्ष सरफराज इमाम ने बताया कि विभिन्न बूथों से दो दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है। बता दें कि 10 पंचायतों में मुखिया 10, सरपंच 10, पंचायत समिति 14, वार्ड सदस्य 132 और पंच 132 पदों के लिए चुनाव कराया गया। जिसमें विभिन्न पदों पर कुल 982 उमीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कराया है। जिसमें तीन मुखिया समेत 10 उमीदवारों ने अपना नाम वापस ले लिया था।

-------------------------

गांव की सरकार चुनने को मतदाताओं ने दिखाया उत्साह

संसू, हिसुआ : गांव की सरकार चुनने के लिए वोटरों में काफी उत्साह देखा गया। बड़ी संख्या मे मतदाताओं ने मतदान किया। मतदाताओं ने पूरे जोश और उत्साह के साथ मतदान किया। मतदान के लिए सुबह से बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार लगना शुरू हो गया था। प्रखंड के 342 पदों के लिए 912 प्रत्याशियों का भाग्य का फैसला ईवीएम मशीन एवं मतपेटी में बंद हो गया। प्रखंड निर्वाचि पदाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी रितेश कुमार शांतिपूर्ण मतदान के लिए वोटरों का आभार जताया। शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए जिले के आला अधिकारी प्रखंड अंतर्गत सभी बूथों का जायजा लेते रहे। जिलाधिकारी यश पाल मीणा, एसपी डीएस सावलाराम, सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती, एसडीपीओ सदर उपेंद्र कुमार अन्य अधिकारी पूरे क्षेत्र में भ्रमण करते दिखे।

chat bot
आपका साथी