इंटर परीक्षा के पहले दिन 357 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

नवादा इंटर परीक्षा जिले के 38 केंद्रों पर सोमवार से शुरू हुई। कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा ली गई। पहले दिन दोनों पालियों में कुल 357 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Feb 2021 11:43 PM (IST) Updated:Mon, 01 Feb 2021 11:43 PM (IST)
इंटर परीक्षा के पहले दिन 357 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
इंटर परीक्षा के पहले दिन 357 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

नवादा : इंटर परीक्षा जिले के 38 केंद्रों पर सोमवार से शुरू हुई। कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा ली गई। पहले दिन दोनों पालियों में कुल 357 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली में 176 और दूसरी पाली में 181 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में भाग नहीं लिया। स्वच्छ, शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा संचालन को लेकर जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने कई केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इंटर परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में काफी उत्साह देखा गया। निर्धारित समय से पहले ही छात्र-छात्राएं अपने-अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंच गए थे। फिर समय होते ही केंद्र के भीतर प्रवेश की अनुमति दी जाने लगी। परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर सघन तलाशी के बाद ही परीक्षार्थियों को अंदर जाने दिया गया। छात्राओं की जांच के लिए महिला पदाधिकारियों व कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया था। कोविड गाइडलाइन का पालन कराते हुए परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिग भी कराई गई। वहीं शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए कतारबद्ध तरीके से परीक्षार्थियों को अंदर प्रवेश दिया गया। जिला नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार पहली पाली में भौतिकी विषय की परीक्षा ली गई। जिसमें कुल 18 हजार 668 परीक्षार्थियों को भाग लेना था। जिसमें 18 हजार 491 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। दूसरी पाली में राजनीति विज्ञान व हिदी विषय की परीक्षा ली गई। जिसमें कुल 7316 परीक्षार्थियों को भाग लेना था। जिसमें 7135 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। गौरतलब है कि नवादा शहर में 26, वारिसलीगंज में 4, रजौली में 5 और हिसुआ में 3 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। छात्राओं के लिए 18 परीक्षा केंद्र हैं, जिसमें नवादा में 13 और रजौली में 5 केंद्र शामिल हैं।

-------------------

आदर्श परीक्षा केंद्र पर बिछाया गया था कारपेट

- जिला मुख्यालय स्थित चार परीक्षा केंद्रों का आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया गया था। कन्हाई इंटर स्कूल, गांधी इंटर विद्यालय, कन्या इंटर विद्यालय तथा प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय नवादा को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इन केंद्रों का सजाया गया था। परीक्षार्थियों के स्वागत में जमीन पर कारपेट बिछाए गए थे। दीवार की तरफ कनात लगाया गया था। रंग-बिरंगे बैलुन तथा गेंदा से आदर्श परीक्षा केंद्रों का सजाया गया था। जिसे देख परीक्षार्थी काफी खुश दिखे।

-----------------

परीक्षा केंद्रों का जायजा लेते रहे अधिकारी

- कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा संचालन को लेकर वरीय अधिकारी केंद्रों का औचक निरीक्षण करते रहे। नियमित अंतराल पर गश्ती दल और उड़नदस्ता दल केंद्रों पर पहुंच कर परीक्षा का जायजा लेते रहे। डीएम यश पाल मीणा, डीईओ संजय चौधरी सहित तमाम वरीय अधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। वहीं जिला नियंत्रण कक्ष से भी तमाम प्रकार की गतिविधियों के संबंध में जानकारी इकट्ठा की जा रही थी।

chat bot
आपका साथी