नालंदा में हिलसा के नए इलाकों में फैल रहा लोकायन नदी का पानी

बिहारशरीफ। अपने तटबंध को तीन जगहों पर तोड़कर हिलसा अनुमंडल के हिलसा करायपरसुराय एवं एकंगरसराय प्रखंड के पश्चिमी क्षेत्र के तकरीबन एक दर्जन पंचायतों में तबाही मचाने के बाद लोकायन नदी का पानी नए इलाके को अपने आगोश में ले रहा है। हिलसा प्रखंड के कोरांवा चिकसौरा मिर्जापुर रेड़ी एवं कावा पंचायतों में बाढ़ का पानी के जलस्तर में हल्की कमी तो आई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:25 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:25 PM (IST)
नालंदा में हिलसा के नए इलाकों में फैल रहा लोकायन नदी  का पानी
नालंदा में हिलसा के नए इलाकों में फैल रहा लोकायन नदी का पानी

बिहारशरीफ। अपने तटबंध को तीन जगहों पर तोड़कर हिलसा अनुमंडल के हिलसा, करायपरसुराय एवं एकंगरसराय प्रखंड के पश्चिमी क्षेत्र के तकरीबन एक दर्जन पंचायतों में तबाही मचाने के बाद लोकायन नदी का पानी नए इलाके को अपने आगोश में ले रहा है। हिलसा प्रखंड के कोरांवा, चिकसौरा, मिर्जापुर, रेड़ी एवं कावा पंचायतों में बाढ़ का पानी के जलस्तर में हल्की कमी तो आई है। लेकिन बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। हालांकि उदेरा स्थान बराज से पानी की आमद कमने के बाद सोमवार को लोकायन नदी के जलस्तर में तकरीबन 5 फीट की कमी दर्ज की गई है। हिलसा चिकसौरा रोड में रेड़ी के समीप लोकायन नदी के फूल से पानी उतर कर नीचे चला गया है। सड़क पर सोमवार को भी पानी फ्लो करता रहा। चंदर विगहा गांव बाढ़ से घिरा हुआ है। चिकसौरा बाजार में तीन फीट पानी बह रहा है। लोकायन नदी में फ्लड लेवेल से जलस्तर काफी नीचे जाने के फलस्वरूप कल तक क्षेत्र में लोगों को बाढ़ से थोड़ी राहत मिलने की संभावना दिख रही है। प्रशासन की ओर से फिलहाल राशन वितरण नहीं शुरू किया जा सका है। लेकिन खुले आसमान में सोने से बचने के लिए पालिथीन की शीट उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही सड़क एवं अलंग की छोटी टूट को ठीक करने का कार्य शुरू करा दिया गया है। अधिकारियों के अनुसार टूटे तटबंध को ठीक करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। लेकिन अभी तक किसी भी टूटे तटबंध को पूरी तरह से मरम्मत नहीं हो सकी है। वहीं लोकायन नदी के टूटे तटबंध में मरम्मत का कार्य शुरू नहीं हो सका है।

....

इनसेट के लिए

धुरी बिगहा के पास लोकायन के तटबंध में हो रहा कटाव

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा ) ।

लोकायन नदी में आई बाढ़ के कारण हिलसा के पश्चिमी इलाके में हुई भारी तबाही थमने का नाम नहीं ले रही है। सोमवार को हिलसा प्रखंड के धुरी बिगहा गांव के पास लोकायन नदी का तटबंध अचानक ध्वस्त हो गया। ग्रामीण बांस बल्ला लगाकर किनारे में बसे घरों को बचाने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन नदी की तेज धार के कारण कटाव रोकना मुश्किल है। दर्जनों घरों के ध्वस्त होने का खतरा है। सूचना दिए जाने के बावजूद प्रशासन की ओर से कटाव रोकने के प्रयास नहीं किए गए हैं। जिससे ग्रामीणों में जबरदस्त आक्रोश है। ग्रामीण आजाद कुमार, पिटू कुमार , भूषण प्रसाद समेत अन्य कई लोगों का घर नदी के तटबंध के किनारे बना हुआ है। तटबंध के अचानक ध्वस्त हो जाने के कारण इन लोगों के घर नदी में समा सकते हैं। ग्रामीण अटल प्रसाद, डॉ धुरी प्रसाद, पिटू कुमार ने बताया कि प्रशासन को सूचना दी गई है। मदद का इंतजार है। ....

इनसेट के लिए

जोकटा-चकदह तटबंध फिर टूटा

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा)।

हिलसा प्रखंड के काबा पंचायत अंतर्गत घोसी - सरहजिया पर गांव के समीप जोकटा चकदह खंधा में हाल ही में मरम्मत किया गया खाड़ पानी के दबाव के कारण सोमवार को फिर से टूट गया है। बाढ़ का पानी खेतों में फैल गया है और धान की फसल डूब गई है। इसी महीने यहां पर अलंग लोकाइन नदी के पानी से टूट गया था। जिसकी मरम्मत करायी गयी थी। ..........

अधिकारी ने कहा

जल निस्सरण एवं बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के अभियंता नवल ने कहा कि लोकायन नदी में फिलहाल 22 हजार क्यूसेक पानी का बहाव हो रहा है । रविवार को संध्या 6 तक नदी में 29 हजार क्यूसेक पानी का बहाव था । नदी का जलस्तर फ्लड लेवेल से 5.5 नीचे आ गया है। मंगलवार तक जलस्तर में और कमी आने की संभावना है। टूटे तटबंध की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है । करायपरशुराय प्रखंड के सांध पंचायत के बेरमा पुल के पास टूटे तटबंध एवं हिलसा प्रखंड के मिर्जापुर पंचायत के गोसाईपुर के समीप टूटे तटबंध को सोमवार की देर रात तक बांध दिया जाएगा। वहीं जमुआरा एवं गढ़ पर के समीप टूटे तटबंध का मरम्मत का कार्य मंगलवार को पूरा कर लिया जाएगा।

............ डीएम ने सांध पहुंच कर लिया जायजा

संवाद सहयोगी, हिलसा (नालंदा)।

सोमवार की शाम 4 बजे डीएम योगेंद्र सिंह अचानक अनुमंडल के कराय परशुराय प्रखंड के सांध पंचायत पहुंचे और बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का जायजा लिया। सूत्रों के अनुसार वह दोपहर 12 बजे ही आने वाले थे लेकिन 4 घंटे बाद पहुंचे। स्थानीय अधिकारियों को उनके आगमन की भनक तक नहीं लगी। जब तक भनक लगती है, वे जायजा लेकर लौट चुके थे। सूत्रों की मानें तो संभावना है कि मंगलवार को मुख्यमंत्री अनुमंडल के बाढ़ प्रभावित इलाके का एरियल सर्वेक्षण कर सकते हैं। वैसे इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है। .....

इनसेट के लिए

चिकसौरा रोड में कई जगह हुआ कटाव

संवाद सूत्र, चिकसौरा ( नालंदा) ।

रविवार को आई बाढ़ के कारण हिलसा- चिकसौरा रोड में पानी के तेज बहाव के कारण कई स्थानों पर सड़क का कटाव हो गया है। बाढ़ से चिकसौरा, मिर्जापुर तथा कोरावां पंचायत सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। बाढ़ के कारण फसल की बर्बादी और संभावित जानमाल की क्षति की आशंका को देखते हुए क्षेत्र में सतत निगरानी एवं अनुश्रवण की व्यवस्था की गई है। डीएम के आदेश पर मिर्जापुर पंचायत में एक पदाधिकारी के नेतृत्व में एक कर्मचारी, एक आवास सहायक, एक किसान सलाहकार, कोरांवा पंचायत में जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक के नेतृत्व में एक आवास पर्यवेक्षक, एक आवास सहायक तथा एक किसान सलाहकार तथा चिकसौरा रोड में सघन गश्ती एवं सड़क टूट नियंत्रण के लिए बाढ़ निस्सरण प्रमंडल एकंगरसराय के कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल हिलसा के कार्यपालक अभियंता तथा हिलसा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

.....

इनसेट के लिए

एसडीओ ने लिया हालात का जायजा संवाद सूत्र, कराय परसुराय (नालंदा)

सोमवार को हिलसा के अनुमंडल पदाधिकारी राधाकांत ने प्रखंड के बाढ़ प्रभावित गांवों का निरीक्षण किया। कहा कि पीड़ित लोगों को जल्द से जल्द राशन एवं अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी अभिषेक कुमार ने कहा कि बाढ़ पीड़ितों को हर संभव मदद की जाएगी। कराय परसुराय प्रखंड के मकरौता पंचायत के जलालपुर गांव में भी करीब 25 घरों में बाढ़ का पानी घुसा गया है। मुसाढी खंधा के सोनवर्षा खंधा में करीब सैकड़ों एकड़ लगीं धान के फसल बर्बाद हो गया। सीओ अभय कुमार एवं बीडीओ ने कहा कि सरकार के आदेश के बाद राहत सामग्री बांटी जाएगी।

...........

होरिल बिगहा गांव के पास एनएच पर चढ़ा बाढ़ का पानी फोटो : 10 व 11

संवाद सूत्र, नगरनौसा : पटना-बिहारशरीफ राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 431 पर होरिल विगहा गांव के पास पुल पर फल्गु नदी का पानी चढ़ गया है । शनिवार से पानी चढ़ना शुरू हुआ, जो सोमवार दोपहर तीन फीट तक बढ़ गया। सड़क के भरे गए गड्ढे फिर उसी हालत में पहुंच गए हैं। पानी की बढोतरी जारी है। फिर भी छोटे-बड़े वाहनों का आना-जाना जारी है। अधिकांश वाहन दूसरे मार्ग बिहारशरीफ-नगरनौसा-खुसरूपुर- वाया पटना जाने लगे हैं। सुरक्षा को लेकर बेरिकेटिग की जा रही है। कभी भी आवागमन ठप हो सकता है।

chat bot
आपका साथी