वर्षा थमने से नदियों के जलस्तर में गिरावट शुरू

वर्षा थमने से नदियों के जलस्तर में गिरावट शुरू
Publish Date:Sun, 27 Sep 2020 08:10 PM (IST) Author: Jagran

बिहारशरीफ। हथिया नक्षत्र प्रवेश करते ही रविवार को वर्षा थम गई। इस कारण नालंदा जिले की नदियों के पानी में कोई खास बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई। अस्थावां एवं बिंद प्रखंड से गुजरने वाली जिराइन तथा कुम्भरी नदी स्थिर है। सकरी एवं पैमार नदी का जलस्तर लगातार घट रहा है। पंचाने का जलस्तर भी घटने लगा है। गोइठवा एवं सोइवा के जलस्तर में भी गिरावट हो रही है। पंचाने के पानी घटने से बिहारशरीफ के बसार बिगहा एवं हबीबपुरा मोहल्ला में घुसा पानी गलियों से उतरने लगा है।

 रविवार तक कहीं से व्यापक नुकसान की सूचना नहीं थी। पैमार नदी के उफान से मूंगफली को नुकसान की खबर है। जहां पानी की जरूरत पूरी हो गई, वहां के किसान आहर-पईन के मुंह बन्द कर दिया गया है।

 पंचाने का प्रभाव रहुई प्रखंड के मई, सैदल्ली, गंज पर, गोबरिया, दुलचंद पुर, मथुरापुर, चिलकीपुर, बासक सैदी, लोहरम चक, मोहिउद्दीन पुर, कमरपुर समेत अन्य कई गांव में कमजोर हुआ है। पंचाने के तट पर बसे कुछ गांवों में शनिवार को पानी प्रवेश किया था। वहां भी स्थिति सामान्य जो रही है। बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्तारण विभाग लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। ओवर फ्लो हो रहे पानी को सैंड बैग डालकर रोक दिया गया है। बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्तारण विभाग बिहारशरीफ डिवीजन के कार्यपालक अभियंता जयदेव प्रसाद ने बताया कि फसलों को कहीं नुकसान नहीं पहुंचा है। नदी तट पर बसे जिन गांवों में पानी ओवर फ्लो हुआ था, वहां भी स्थिति ठीक हो रही है।

---------------------

हरनौत में चेरो के निकट द्वारिका बिगहा का सम्पर्क पथ धंसा

हरनौत में चेरो के निकट द्वारिका बिगहा का सम्पर्क पथ पानी के दबाब के कारण धंस गया है। सामाजिक कार्यकर्ता एवं हरनौत विधान सभा क्षेत्र से राजद के संभावित उम्मीदवार डॉ धर्मेंद्र कुमार चंद्रवंशी ने कहा कि सरकार की उदासीनता के कारण बाढ़ पूर्व तैयारियों को दुरुस्त नहीं करने की वहज से ग्रामीणों को परेशानी होती है। चेरो ओपी प्रभारी ने बताया कि क्षतिग्रस्त स्थल पर आवागमन रोक कर मरम्मत कार्य किया गया है। बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्तारण विभाग के एकंगरसराय डिवीजन के कार्यपालक अभियंता एन के भारती ने बताया कि फल्गु एवं मुहाने के जलस्तर में गिरावट शुरू हो गई है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.