नालंदा में एक साथ दो से अधिक लोगों की दुर्घटना पर जांच संयुक्त करेगा दल

बिहारशरीफ। सड़क दुर्घटनाओं पर शनिवार को डीएम योगेंद्र सिंह ने सड़क सुरक्षा समिति के साथ महत्वपूर्ण एक बैठक की जिसमें सड़क दुर्घटनाओं के कारण टटोलने के साथ कई महत्वपूर्ण आदेश भी दिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 11:19 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 11:19 PM (IST)
नालंदा में एक साथ दो से अधिक लोगों की दुर्घटना पर जांच संयुक्त करेगा दल
नालंदा में एक साथ दो से अधिक लोगों की दुर्घटना पर जांच संयुक्त करेगा दल

बिहारशरीफ। सड़क दुर्घटनाओं पर शनिवार को डीएम योगेंद्र सिंह ने सड़क सुरक्षा समिति के साथ महत्वपूर्ण एक बैठक की, जिसमें सड़क दुर्घटनाओं के कारण टटोलने के साथ कई महत्वपूर्ण आदेश भी दिए गए। डीएम ने कहा कि यदि सड़क दुर्घटना में एक साथ दो या दो से अधिक लोगों को चोट लगे या उनकी मृत्यु हो जाए तो ऐसी अवस्था में दुर्घटना की संयुक्त जांच की जाए। इस जांच दल में जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल शामिल होंगे। इस मौके पर जिला परिवहन पदाधिकारी को सड़क दुर्घटना से बचाव के लिए सुरक्षात्मक उपाय करने का भी निर्देश दिया गया है।

------------------------

जिले में जल्द खुलेंगे पांच वाहन चालक शिक्षण संस्थान

मालूम हो परिवहन विभाग जिले में पांच वाहन चालक शिक्षण संस्थान खोलने जा रही है। इसमें सरकार की ओर से 20 लाख अनुदान की राशि दिए जाने का प्रावधान है। इसमें चालक को ड्राइविग का पूर्ण प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं, जिला परिवहन पदाधिकारी को दुर्घटना की स्थिति में या अन्य आवश्यकतानुसार गाड़ी के लोकेशन पता करने के लिए जीपीएस ट्रैकिग डिवाइस का उपयोग करने को कहा गया है।

------------------------

शहर में 70 प्रतिशत बाइक सवार नहीं करते हैं हेलमेट का प्रयोग : वाहन जांच अभियान की जानकारी देते हुए पुलिस उपाधीक्षक यातायात ने कहा कि इस वर्ष वाहन जांच अभियान के दौरान एक करोड़ रुपये से ज्यादा जुर्माना प्राप्त हुए हैं। बताया गया कि शहरी क्षेत्र में 70 फीसद से अधिक बाइक सवार हेलमेट का नहीं प्रयोग करते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में यह फीसद और भी कम है। आंकड़े पर चिता व्यक्त करते हुए डीएम ने कहा कि लोगों को हेलमेट के प्रति गंभीर किया जाए। उन्होंने हेलमेट जांच अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया। ताकि सड़क दुर्घटना से हुई क्षति को कम किया जा सके। दुर्घटना करने वाले वाहन चालक को उचित दंड देने के अलावा उसे ड्राइविग के लिए सही प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाए।

------------------------

घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले लोग किए जाएंगे सम्मानित

डीएम ने कहा कि सड़क दुर्घटना में मौत का एक बड़ा कारण दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को समय पर अस्पताल न पहुंचाया जाना शामिल है। कहा दुर्घटना के दौरान घायल लोगो को तुरंत अस्पताल पहुंचाने में सहायता करने वाले लोगों को प्रति वर्ष 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा। जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि हाईवे पर अधिक से अधिक गति राडार को विस्थापित किया जाए, ताकि तेज गति के कारण सड़क दुर्घटना की संभावना को कम किया जा सके।

------------------------

कक्षा छह से उपर के बच्चों को सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति किया जाएगा जागरूक :

डीएम ने डीईओ को कक्षा 6 और उससे ऊपर के बच्चों को शिक्षा के माध्यम से सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरूक करने को कहा गया। सिविल सर्जन को सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्राथमिक स्वास्थ्य की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया, ताकि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की जान बचाई जा सके। सिविल सर्जन को इस कार्य के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नर्स की पदस्थापना करने का निर्देश दिया गया।

------------------------

सड़क पर बने गड्ढे दुर्घटना का बड़ा कारण

आंकड़े बताते हैं कि जितने सीमा पर या आतंकी हमले में लोगों की जान नहीं जाती उससे कई गुणा अधिक मौत सड़कों पर गड्ढे के कारण होती है। डीएम ने सड़क पर मौजूद गड्ढे को गंभीरता से लेते हुए कार्यपालक अभियंता को जिला में सड़क पर गड्ढों और ब्लैक स्पॉट को चिन्हित कर अविलंब मरम्मत करने का निर्देश दिया। साथ ही साइनेज, इंडिकेटर और स्ट्रीट लाइट की मरम्मत का भी आदेश दिया गया। बैठक में डीटीओ, एसडीओ, सिविल सर्जन, एसडीपीओ, डीईओ, कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, कार्यपालक अभियंता, पथ प्रमंडल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी