पांच दिनों में खनन विभाग की रायल्टी जमा करें ग्रामीण कार्य विभाग, वर्ना रोक देंगे आवंटन : डीएम

बिहारशरीफ। डीएम योगेन्द्र सिंह ने खान व भूतत्व विभाग के तहत खनिजवार स्वामित्व व मालिकाना हक की कटौती तथा राजस्व संग्रहण पर समीक्षा की। समीक्षा के दौरान डीएम ने बारी -बारी से सभी विभागों के पदाधिकारियों से जानकारी ली।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 12:11 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 12:11 AM (IST)
पांच दिनों में खनन विभाग की रायल्टी जमा करें ग्रामीण कार्य विभाग, वर्ना रोक देंगे आवंटन : डीएम
पांच दिनों में खनन विभाग की रायल्टी जमा करें ग्रामीण कार्य विभाग, वर्ना रोक देंगे आवंटन : डीएम

बिहारशरीफ। डीएम योगेन्द्र सिंह ने खान व भूतत्व विभाग के तहत खनिजवार स्वामित्व व मालिकाना हक की कटौती तथा राजस्व संग्रहण पर समीक्षा की। समीक्षा के दौरान डीएम ने बारी -बारी से सभी विभागों के पदाधिकारियों से जानकारी ली। ग्रामीण कार्य विभाग बिहारशरीफ द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में कोई राशि नहीं जमा करने पर डीएम ने नाराजगी जताते हुए अगले 5 दिनों में सभी प्रकार का भुगतान करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि समयावधि तक कार्य पूरा नहीं हुआ तो आवंटन निकासी पर रोक लगा दी जाएगी। इसी प्रकार ग्रामीण कार्य विभाग, हिलसा, हरनौत एवं राजगीर द्वारा रायल्टी बहुत कम जमा करने पर डीएम ने फटकार लगाई। साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन के वरीय प्रबंधक ने बताया कि खनन विभाग के खाते में आर टी जी एस के माध्यम से रायल्टी जमा कराया जा रहा है। डीएम ने उनसे अद्यतन प्रतिवेदन मांगा।

भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि उनके द्वारा 92 हजार रुपए रायल्टी के रूप में जमा किया गया है। डीएम ने इसे कम रायल्टी बताया। कहा, वह पूरे वित्तीय वर्ष का प्रतिवेदन दें। आरसीडी के द्वारा बताया गया कि उनके कार्यालय से 42 लाख रुपए रायल्टी सहित कुल 60 लाख रुपए सीएफएमएस के जरिए जमा करा दिए हैं। बकाया शून्य है। नगर निगम बिहारशरीफ की ओर से बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में 50 लाख रुपए रायल्टी के रूप में जमा कराया गया है। एक करोड़ बकाया पर लघु सिचाई के सहायक अभियंता का वेतन बंद, ईई से शोकाज

लघु सिचाई के पास एक करोड़ रुपए रायल्टी बकाया राशि की जानकारी मिलने पर डीएम ने सहायक अभियंता के वेतन बंद करने तथा बैठक में कार्यपालक अभियंता के अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण की मांग की है।

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल बिहारशरीफ व हिलसा के द्वारा भी कम रायल्टी जमा करने पर नाराजगी व्यक्त की गई।लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, बिहारशरीफ प्रमंडल के अभियंता को रायल्टी की कोई जानकारी नहीं होने पर स्पष्टीकरण दिया गया। प्रखंडों के कार्यक्रम पदाधिकारियों, वन क्षेत्र के पदाधिकारियों, पुल निर्माण निगम व हुडको से भी जानकारी ली गई। इन विभागों को शत -प्रतिशत रायल्टी जमा कराने के निर्देश दिए गए। जिला खनन पदाधिकारी को आदेश दिया गया कि इन सभी विभागों का एक व्हाट्स एप ग्रुप बनाकर लगातार मानीटरिग करते रहें। बैठक में उप विकास आयुक्त वैभव श्रीवास्तव सहित सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी