टकराव के मूड में आया पब्लिक स्कूल एसोसिएशन ने कहा-12 से खोल देंगे स्कूल

बिहारशरीफ। कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने को लेकर 11 अप्रैल तक शिक्षण संस्थान बंद करने के सरकार के फैसले पर पब्लिक स्कूल एसोसिएशन ने एतराज जताया है। कहा सरकार कोरोना की एडवाइजरी व गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराए कक्षा में आधी उपस्थिति का निर्णय करे ताकि संक्रमण न फैले। बार-बार बंदी का फैसला बच्चों का करियर व शिक्षकों की रोजी बर्बाद कर देगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 11:25 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 11:25 PM (IST)
टकराव के मूड में आया पब्लिक स्कूल एसोसिएशन ने कहा-12 से खोल देंगे स्कूल
टकराव के मूड में आया पब्लिक स्कूल एसोसिएशन ने कहा-12 से खोल देंगे स्कूल

बिहारशरीफ। कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने को लेकर 11 अप्रैल तक शिक्षण संस्थान बंद करने के सरकार के फैसले पर पब्लिक स्कूल एसोसिएशन ने एतराज जताया है। कहा, सरकार कोरोना की एडवाइजरी व गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराए, कक्षा में आधी उपस्थिति का निर्णय करे, ताकि संक्रमण न फैले। बार-बार बंदी का फैसला बच्चों का करियर व शिक्षकों की रोजी बर्बाद कर देगी।

मंगलवार को एसोसिएशन के अध्यक्ष व सदस्यों ने आपात बैठक की। जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि 12 अप्रैल से हम सभी कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करते हुए अपने-अपने विद्यालय खोल देंगे। मौके पर आरपीएस स्कूल के निदेशक अरविद कुमार सिंह ने कहा कि सरकार पूरी तरह से शिक्षा की अनदेखी कर रही है। विद्यालयों को बंद कराना अनुचित कदम है। नालंदा हेरिटेज स्कूल के निदेशक कर्नल नेहरा ने कहा कि राज्य में हर चीजें समान्य तौर से चल रही है तो क्या वहां कोरोना नहीं फैल रहा। विद्यालयों में कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने के तमाम उपाय किए जा रहे हैं, फिर भी सरकार बार-बार स्कूलों को ही निशाना बना रही है। बैठक में नालंदा विद्या मंदिर के प्राचार्य आशीष रंजन, टीएमवीएम के कौशल किशोर, रोजमेरी लैंड के मो. रिजवी, सीताशरण स्कूल के प्राचार्य संजय कुमार, मानस भूमि के प्राचार्य शशांक शेखर, डैफोडिल्स के प्राचार्य रवि चन्द्रा ने कहा कि सरकार ने 11 अप्रैल के बाद भी इसी प्रकार बंदी बढ़ाई तो बच्चों की पढ़ाई पर बड़ा बुरा प्रभाव पड़ेगा। जिसकी भरपाई कर पाना संभव नहीं होगा। बीते साल तो बिना परीक्षा के बच्चों को आगे की कक्षा में प्रोमोट कर दिया, अब आगे ऐसा करना पड़ा तो बच्चों में वर्ग सापेक्ष मेधा का अभाव हो जाएगा। घर में बैठे-बैठे बच्चे कुंठित हो जाएंगे और गलत दिशा भी पकड़ सकते हैं। कैम्ब्रिज स्कूल के निदेशक अरविद कुमार ने कहा कि हम सभी सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलते रहे हैं पर अब सहनशक्ति जवाब दे रही है। .................

7 से 9 अप्रैल तक तय किए गए कार्यक्रम

...............

बैठक के अंत में निर्णय किया गया कि स्कूल बंदी के विरोध में चरणबद्ध् तरीके से आंदोलन होगा। 7 अप्रैल को प्रेस कांफ्रेंस, 8 अप्रैल को जिलाधिकारी से मुलाकात कर उनके माध्यम से शिक्षामंत्री व मुख्यमंत्री तक बात पहुंचाई जाएगी। 9 अप्रैल की सुबह 8 बजे शांति मार्च निकाला जाएगा। बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि सरकार चाहे या न चाहे 12 अप्रैल से विद्यालय खोला जाएगा।

नालंदा सैनिक स्कूल के सात कैडेट कोरोना पॉजिटिव

नालंदा जिले के नानंद स्थित सैनिक स्कूल के सात कैडेट की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसके बाद स्कूल परिसर में हड़कंप मच गया है। हालांकि, राहत की बात है कि यह टेस्ट रिपोर्ट एंटीजन किट की है, कल आरटीपीसीआर जांच में इसकी पुष्टि हो सकेगी। वैसे कैटेटों में कोरोना के विशेष लक्षण नहीं पाए गए हैं, सभी स्वस्थ्य महसूस कर रहे हैं। ऐहतियातन इन बच्चों को स्कूल हॉस्टल में ही क्वारंटाइन कर दिया है। परिसर में सेनिटेशन की भी व्यवस्था की गई है। हर क्लास रूम, हॉस्टल सहित अन्य जगहों की साफ सफाई व छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं।

बताया गया कि सैनिक स्कूल प्रशासन ने सिलाव पीएचसी में कैडेटों की रूटीन जांच कराई थी। वहीं सात के पॉजिटिव होने का पता चला। ये सभी कैडेट बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं। इन सबों के लिए स्पेशल क्लास की व्यवस्था कराई गई है।

chat bot
आपका साथी