रहुई व करतीसराय में पंचायत चुनाव आज, प्रशासनिक तैयारी पूरी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए दसवें चरण में आज बुधवार को रहुई प्रखंड में गांव की सरकार बनाने के लिए सभी 15 पंचायतों में वोट डाले जाएंगे। प्रखंड के बूथों पर मंगलवार की देर शाम तक मतदान कर्मी अपने केंद्र के लिए रवाना हो गए हैं। वोटिग की शुरुआत सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:05 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:05 PM (IST)
रहुई व करतीसराय में पंचायत चुनाव आज, प्रशासनिक तैयारी पूरी
रहुई व करतीसराय में पंचायत चुनाव आज, प्रशासनिक तैयारी पूरी

संवाद सूत्र, रहुई : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए दसवें चरण में आज बुधवार को रहुई प्रखंड में गांव की सरकार बनाने के लिए सभी 15 पंचायतों में वोट डाले जाएंगे। प्रखंड के बूथों पर मंगलवार की देर शाम तक मतदान कर्मी अपने केंद्र के लिए रवाना हो गए हैं। वोटिग की शुरुआत सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक होगी। इस चुनाव में रहुई प्रखंड के 1475 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला शाम तक ईवीएम में कैद हो जाएगा। रहुई प्रखंड में पुरुष एवं महिला कुल मिलाकर 103291 हैं जिसमें पुरुष 54347 व महिला 48944 इतने हैं। यहां मुखिया 15, सरपंच 15, पंचायत समिति सदस्य 20, पंच 196 व वार्ड सदस्य 196 व जिला परिषद 2 पदों के लिए चुनाव होना है। एसडीएम व डीएसपी कहा कि मतदान के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतें। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी तरह की समस्या होने पर अपने वरीय अधिकारी को तुरंत सूचना दें।

रहुई प्रखंड परिसर से दोपहर बाद सभी मतदान कर्मी स्वच्छ माहौल में मतदान कराने के लिए वोटिग पोलिग पार्टी जोनल मजिस्ट्रेट व पुलिस बल के साथ सभी कर्मी अपने-अपने बूथों पर पहुंच गए हैं। बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी लक्ष्मण कुमार ने बताया कि रहुई प्रखंड में 199 मतदान केंद्र व उत्क्रमित मध्य विद्यालय इमामगंज व प्राथमिक विद्यालय पतासंग को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। मतदान केंद्र के लिए कुल बिल्डिग डेढ़ सौ है जिसमें रहुई क्षेत्र में 94, वेना में 26 व भागन बीघा क्षेत्र में 30 मतदान केंद्र बनाया गया है। मतदान के लिए सेक्टर पदाधिकारी, जोनल मजिस्ट्रेट और एक सुपर जोनल मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है। हर बूथों पर ये पदाधिकारी निगरानी करेंगे। इसके साथ ही प्रखंड कार्यालय में एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है जो बूथों पर मतदान की हर गतिविधि से अवगत होते रहेंगे। सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक की व्यवस्था रहेगी व पांच मतदान केंद्र पर लाइव वेबकास्टिग की व्यवस्था होगी।

---------------------

सभी बूथों पर मतदान कर्मी पहुंचे

कतरीसराय : बुधवार को होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रखंड के कुल 5 पंचायतों के 68 बूथों पर सभी मतदान कर्मी एवं पेट्रोलिग पार्टी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपना अपना डेरा जमा चुके हैं। विदित हो कि 5 पंचायत के 20 जिला परिषद 18 मुखिया 25 सरपंच एवं 25 पंचायत समिति सदस्य तथा वार्ड पंच वार्ड सदस्य के भाग्य का फैसला आज होगा।

chat bot
आपका साथी