हर बुधवार को सभी प्रखंडों में कार्य संस्कृति की नब्ज टटोलेंगे वरीय पदाधिकारी

बिहारशरीफ। आज से प्रत्येक बुधवार को सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी प्रखंड में जाकर विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के बाद प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी करेंगे। समीक्षा बैठक के उपरांत प्रखंड के विभिन्न विभागों की योजनाओं का स्थल निरीक्षण सुनिश्चित करेंगे। यह प्रक्रिया विगत कुछ महीनों से कोरोना एवं बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बाधित थी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 11:36 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 11:36 PM (IST)
हर बुधवार को सभी प्रखंडों में कार्य संस्कृति की नब्ज टटोलेंगे वरीय पदाधिकारी
हर बुधवार को सभी प्रखंडों में कार्य संस्कृति की नब्ज टटोलेंगे वरीय पदाधिकारी

बिहारशरीफ। आज से प्रत्येक बुधवार को सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी प्रखंड में जाकर विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के बाद प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी करेंगे। समीक्षा बैठक के उपरांत प्रखंड के विभिन्न विभागों की योजनाओं का स्थल निरीक्षण सुनिश्चित करेंगे। यह प्रक्रिया विगत कुछ महीनों से कोरोना एवं बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बाधित थी। डीएम ने मंगलवार को सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक कर समीक्षा, जांच एवं निरीक्षण के एक-एक बिदु पर विस्तृत दिशा निर्देश दिया। जांच के लिए दिए गए दिशा-निर्देश:

- सभी प्रखंड स्तरीय कार्यालयों में पदाधिकारियों एवं कर्मियों की उपस्थिति

में काउंटर का निरीक्षण करेंगे।

- विभिन्न सेवाओं से संबंधित वितरित प्रमाण पत्र की जांच अधिकारिक कारण सहित करेंगे।

- मास्क चेकिग अभियान लगातार चलाया जाना भी सुनिश्चित करेंगे।

- कोविड-19 की टेस्टिग के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप प्रखंड स्तर पर किए जा रहे टेस्टिग

की समीक्षा करेंगे।

- भूमि विवाद निराकरण के लिए प्रत्येक शनिवार को थाना स्तर पर सीओ के साथ होने वाली बैठक के नियमित आयोजन एवं निष्पादित मामलों की समीक्षा की जाएगी।

- विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सेवाओं की भी समीक्षा अधिकारी करेंगे।

- लैंड सर्वे से संबंधित शिविर के आयोजन की भी समीक्षा की जाएगी।

- हर घर नल का जल के तहत क्रियान्वित योजनाओं की अधिकारी समीक्षा करेंगे।

- पक्की गली नाली से संबंधित योजना के क्रियान्वयन की जांच एवं स्थल निरीक्षण

राशन कार्ड के लंबित आवेदनों की समीक्षा कारण सहित।

पंचायत सरकार भवन के निर्माण की स्थिति की समीक्षा एवं स्थल निरीक्षण। क्रियाशील पंचायत सरकार भवन में सुचारू रूप से कार्य हो रहा है या नहीं। पंचायत सरकार भवन में विभिन्न कार्यों के निष्पादन हेतु प्रतिनियुक्त कर्मी की उपस्थिति की समीक्षा एवं स्थल निरीक्षण।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत बढ़ाए गए लक्ष्य (प्रति पंचायत 7) के अनुरूप प्राप्त आवेदन एवं नियमानुसार लाभुकों के चयन की समीक्षा।

पराली जलाने के मामले की समीक्षा एवं स्थल निरीक्षण। प्रखंड में उर्वरक एवं बीज के उपलब्धता की स्थिति की समीक्षा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवेदन तथा स्वीकृति प्राप्त आवेदकों को प्रथम द्वितीय एवं तृतीय किस्त के भुगतान की समीक्षा। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत निर्मित शौचालय के लिए लाभुकों को भुगतान की समीक्षा।

विभिन्न न्यायालय से संबंधित मामलों में अपेक्षित कार्रवाई के अनुपालन की समीक्षा।

इसके अतिरिक्त अन्य स्थानीय महत्वपूर्ण मामले।

जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को स्पष्ट रूप से कहा कि इस प्रकार की समीक्षा, निरीक्षण एवं जांच का मुख्य उद्देश्य कार्य संस्कृति में अपेक्षित सुधार लाना है। सभी पदाधिकारी एवं कर्मी निर्धारित समय पर कार्यालय में आएं तथा अपने दायित्व का निर्वहन करें। इसमें किसी प्रकार की कोताही बरतने वाले पदाधिकारियों एवं कर्मियों के विरुद्ध जांच रिपोर्ट के आधार पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी