अब सदर अस्पताल में 24 घंटे होगा टीकाकरण

बिहारशरीफ राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग कोविड टीकाकरण के प्रसार को बढ़ाने और 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को टीकाकृत करने के लिए संकल्पित है। इसके लिए टीकाकरण सत्रों की संख्या में विस्तार नए-नए स्थलों का चयन और लाभार्थियों को उनके घर के समीप टीका लगाने जैसे कई कदम उठाये गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 11:31 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 11:31 PM (IST)
अब सदर अस्पताल में 24 घंटे होगा टीकाकरण
अब सदर अस्पताल में 24 घंटे होगा टीकाकरण

बिहारशरीफ : राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग कोविड टीकाकरण के प्रसार को बढ़ाने और 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को टीकाकृत करने के लिए संकल्पित है। इसके लिए टीकाकरण सत्रों की संख्या में विस्तार, नए-नए स्थलों का चयन और लाभार्थियों को उनके घर के समीप टीका लगाने जैसे कई कदम उठाये गए हैं। इसी क्रम में बुधवार को सदर अस्पताल परिसर में 24/7 टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार द्वारा किया गया। इस केंद्र में जिलावासियों को 24 घंटे कोविड टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध होगी और पालियों में चिकित्सकों और अन्य स्टाफ की नियुक्ति रहेगी।

-------------------------

दोनों डोज लेने के बाद शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का विकास होना हो जाता है आरंभ टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन करते हुए सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार ने कहा कि लाभार्थी अपनी सुविधानुसार किसी भी समय आकर टीका ले सकते हैं। 18 वर्ष और उसके ऊपर के लोगों के लिए यह सेवा 24/7 चालू रहेगी। लाभार्थियों के लिए यहां हमेशा इंजेक्शन लेने की सुविधा उपलब्ध होगी। वैसे लोग जो टीके की पहली डोज ले चुके हैं वह यहां आकर दूसरी डोज ले सकते हैं। सिविल सर्जन ने बताया कि टीकाकरण के दोनों डोज लेने के बाद शरीर में कोरोना से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता का विकास होना आरंभ होता है। इसलिए टीके की दोनों डोज लेना जरूरी है। टीकाकरण के उपरांत भी कोविड संक्रमण से बचने के लिए जारी किये गए सुरक्षा मानकों का पालन जरुरी है जिससे व्यक्ति संक्रमण से बचा रह सके।

------------------------

नौकरीपेशा और निजी व्यवसाय से जुड़े लोगों को होगी सहूलियत

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि ज्यादातर लोग सुबह से शाम तक अपनी नौकरियों और व्यवसाय में लगे रहते हैं। इसलिए उनके लिए टीकाकरण करवाने को समय की प्रतिबद्धता बाधक साबित होती है। अब ऐसे नौकरीपेशा लोगों और किसी भी व्यवसाय से जुड़े लोगों को टीका लगवाने में सहूलियत होगी। टीकाकरण सुचारू रूप से जारी रहे इसके लिए सभी जरुरी इंतजाम किये गए हैं और लाभार्थियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है।

------------------------

इस अवसर पर सिविल सर्जन के अलावा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार, जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. राममोहन सहाय के साथ एनी चिकित्सकगण और सहयोगी संस्थाओं के अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी