उद्योग का केंद्र बनेगा नालंदा : मंत्री

बिहारशरीफ। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि नालंदा उद्योग का केंद्र बनेगा। उद्योग-धंधे होंगे तो स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा। वेना में एस आर इंजीनियर्स एंड कन्सल्टेंस की यूपीवीसी फैक्टरी के उद्घाटन के अवसर पर श्री हुसैन ने कहा कि हमने उद्योग नीति बनाकर युवाओं को रोजगार देने का रास्ता निकाला है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:25 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:25 PM (IST)
उद्योग का केंद्र बनेगा नालंदा : मंत्री
उद्योग का केंद्र बनेगा नालंदा : मंत्री

बिहारशरीफ। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि नालंदा उद्योग का केंद्र बनेगा। उद्योग-धंधे होंगे तो स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा। वेना में एस आर इंजीनियर्स एंड कन्सल्टेंस की यूपीवीसी फैक्टरी के उद्घाटन के अवसर पर श्री हुसैन ने कहा कि हमने उद्योग नीति बनाकर युवाओं को रोजगार देने का रास्ता निकाला है। कहा कि छोटे उद्योग लगाने के लिए सरकार 10 लाख रुपये की मदद करेगी, जिसमें पांच लाख रुपये अनुदान में मिलेगा। शेष पांच लाख बैंक ऋण के तौर पर मिलेगा। महिलाओं एवं पिछड़े वर्ग के उद्यमियों को ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा। कहा, मंत्री बनने के बाद किसी फैक्टरी का उद्घाटन नहीं किया था। लेकिन, शुरुआत नालंदा से हुई है। उम्मीद जताई कि यह कंपनी बहुत आगे तक जाएगी। कहा, लकड़ी के दरवाजे-खिड़कियों के निर्माण में पेड़ काटे जाते हैं जो पर्यावरण के लिए ठीक नहीं है। इस फैक्टरी में पीवीसी के दरवाजे खिड़कियां का निर्माण होगा। यह न सड़ेगा और न जलेगा। बताया कि चमड़ा एवं सूती वस्त्र उद्योग पर बिहार में काम हो रहा है। बिहार में सुशासन है। बताया कि उद्योग के क्षेत्र में 10 हजार करोड़ का इन्वेस्टमेंट हुआ है।

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि नालंदा से फैक्टरी उद्घाटन की बोहनी हुई है। यह जिले के लिए शुभ है। उन्होंने कहा कि इस फैक्टरी में शुरुआत में 40 युवाओं को रोजगार मिलेगा। फिर संख्या बढ़ेगी।सांसद कौशलेंद्र कुमार ने उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार में तेजी से विकास हुआ है। इस अवसर पर फैक्टरी के प्रोपराइटर भीष्म नारायण समेत अन्य कई लोग मौजूद थे। वेना थानाध्यक्ष नरेंद्र कुमार एवं भागन बिगह ओपी पुलिस समारोह स्थल पर मौजूद रही।

उद्योग व रोजगार को समर्पित होगा एनडीए सरकार का यह कार्यकाल : शाहनवाज

सूबे के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन रविवार को नालंदा जिला पहुंचे। रास्ते में मोरातालाब और चोरा बगीचा चौक पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। इसके बाद मंत्री दीपनगर स्थित केके पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी पहुंचे। यहां उन्होंने प्रेस से बातचीत में कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन यह कार्यकाल में उद्योग और रोजगार को समर्पित होगा। पिछले कार्यकाल में बिजली, पानी, सड़क सुशासन, ला एंड आर्डर और कृषि के क्षेत्र में बहुत काम हुआ है। अब नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में उद्योग का काम तेजी से हो रहा है। मुझे बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि बिहार कोरोना काल में भी इन्वेस्टमेंट के मामले में नंबर वन रहा है। सरकार को 10 हजार करोड़ से ऊपर इन्वेस्टमेंट का प्रस्ताव मिला है। हम वही बोलते हैं, जो एसआइपीबी से अप्रूव्ड हो जाता है, हवा में बात नहीं करते हैं।

इस मौके पर बीजेपी नेता इंजीनियर रविशंकर प्रसाद चौधरी, रवि चौधरी, अमित कुमार उर्फ गोपी सोनू कुमार, रीना कुमारी, सुधीर कुमार, आर्यन कुमार, अरुण कुमार, शैलेन्द्र कुमार, डा आशुतोष कुमार, अविनाश मुखिया, श्याम किशोर सिंह, अभय कुमार, बलबीर कुमार, धीरज पाठक मोहम्मद, इश्तियाक रजा, अमरकांत भारती बीजेपी के पूर्व प्रत्याशी वीरेंद्र गोप के अलावा दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी