पीपीई किट पहनकर मरीजों का हाल लेने विम्स पहुंचे नालंदा के डीएम

डीएम योगेन्द्र सिंह शुक्रवार को पीपीई किट पहनकर स्वयं विम्स पावापुरी स्थित कोविड वार्ड पहुंच गए। जहां न केवल चिकित्सकों से बातचीत की बल्कि मरीजों का हालचाल भी लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:07 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:07 PM (IST)
पीपीई किट पहनकर मरीजों का हाल लेने विम्स पहुंचे नालंदा के डीएम
पीपीई किट पहनकर मरीजों का हाल लेने विम्स पहुंचे नालंदा के डीएम

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : डीएम योगेन्द्र सिंह शुक्रवार को पीपीई किट पहनकर स्वयं विम्स पावापुरी स्थित कोविड वार्ड पहुंच गए। जहां न केवल चिकित्सकों से बातचीत की बल्कि मरीजों का हालचाल भी लिया।

साथ ही प्रभारी से सेवाओं का फीडबैक भी लिया। उन्होंने संस्थान के प्रिसिपल, प्रभारी अधीक्षक, जिला स्तर से प्राधिकृत वरीय पदाधिकारी -सह- जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह, सिविल सर्जन, संस्थान के अन्य चिकित्सक, एसडीओ राजगीर, एसडीपीओ राजगीर, थाना प्रभारी पावापुरी ओपी सहित अन्य पदाधिकारियों के साथ घंटों बैठक की। इस दौरान उन्होंने आरटी पीसीआर जांच व्यवस्था की समीक्षा भी की। मालूम हो माइक्रोबायोलॉजी लैब का फ्यूमिगेशन कराया गया है ताकि किसी भी तरह के कॉन्टेमिनेशन की संभावना को खत्म किया जा सके। संस्थान में मरीजों के लिए हमेशा कम से कम 15 दिन की दवाइयों का बफर स्टॉक सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया गया। चौथे तले पर रखे जाएंगे कोविड कंफर्म मरीज

ऑक्सीजन के उपयोग के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ऑक्सीजन वेस्टेज पर नियंत्रण सुनिश्चित रखने को कहा गया। वहीं अस्पताल के चौथे तल पर कोविड के कंफर्म मरीजों तथा तीसरे तल पर कोविड के संदिग्ध मरीजों को रखने की बात कही। कहा संदिग्ध मरीजों में से रिपोर्ट के आधार पर जो कंफर्म पाए जाएं उन्हें चौथे तल पर अविलंब शिफ्ट किया जाए। अस्पताल में की जाए सुरक्षा की पूर्ण व्यवस्था

कोविड वार्ड में तीनों पालियों में प्रतिनियुक्त किए गए चिकित्सकों के विजिट टाइम का रोस्टर वार्ड में भी प्रदर्शित कराने का निर्देश दिया गया। संस्थान परिसर में सुरक्षा के ²ष्टिकोण से पुलिस पिकेट की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश एसडीओ एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राजगीर को दिया गया। संस्थान में सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्था को लेकर प्रतिनियुक्त किए गए दंडाधिकारियों की अनिवार्य उपस्थिति सुनिश्चित रखने का निर्देश भी दिया गया। विम्स में कोविड के कन्फर्म एवं संदिग्ध लोगों के लिए बेड की संख्या निरंतर बढ़ाया जा रहा है। अब तक 280 बेड तक की व्यवस्था की जा चुकी है। आगामी तीन-चार दिनों में कुछ और बेड बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी