जीवन रक्षक टीम ने रक्तदान को बनाया जीवन का मकसद

बिहारशरीफ। विश्व रक्तदान दिवस हर साल 14 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य रक्तदान की कमी को पूरा करना है ताकि •ारूरतमंदों की जान बच सके। जिले में यूं तो नालंदा ब्लड बैंक व सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में आए दिन लोग रक्तदान करने पहुंचते है लेकिन शहर की दो सामाजिक संस्थाएं हजारों लोगों से खून का रिश्ता जोड़ कर मिसाल पेश कर चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:53 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:53 PM (IST)
जीवन रक्षक टीम ने रक्तदान को बनाया जीवन का मकसद
जीवन रक्षक टीम ने रक्तदान को बनाया जीवन का मकसद

बिहारशरीफ। विश्व रक्तदान दिवस हर साल 14 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य रक्तदान की कमी को पूरा करना है ताकि •ारूरतमंदों की जान बच सके। जिले में यूं तो नालंदा ब्लड बैंक व सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में आए दिन लोग रक्तदान करने पहुंचते है लेकिन शहर की दो सामाजिक संस्थाएं हजारों लोगों से खून का रिश्ता जोड़ कर मिसाल पेश कर चुकी है। कुछ ऐसे भी है जो पिछले 11 साल से हर तीन महीने पर रक्तदान करने सदर अस्पताल पहुंच जाते हैं। आइए जानते है शहर के कुछ ऐसे रक्तवीरों से जिन्होंने रक्तदान को ही अपना जीवन बनाया है.

------------------------

रक्तदान को बनाया जीवन का मकसद

पांच लोगों की टीम ने 2018 में जीवन रक्षक संस्था की नींव रखी। शुरूआत में जरूरतमंदों के लिए डोनर बन रक्तदान करना शुरू किया। इसके बाद व्हाट्सएप ग्रुप व फेसबुक पेज की माध्यम से सैकड़ों लोगों को जोड़ा। पिछले तीन साल में टीम ने करीब एक हजार लोगों तक अपनी पहुंच बनाई और जब लगा कि इससे बड़ा महादान कुछ नहीं हो सकता तो इसे जीवन का मकसद बना लिया। आज शहर का शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसकी जुबान पर जीवन रक्षक का नाम नहीं है। कुणाल दीप, अमितेश कुमार, मो. शाद, मो. अशरफ व बंटी जैसे युवाओं की टीम आज एक कॉल पर •ारूरतमंदों तक आसानी से पहुंच जाते हैं। कुणाल दीप ने कहा कि रक्तदान करने से कई लोगों की जान बच सकती है, इसलिए सभी को आगे आना चाहिए।

------------------------

एक दिन में 154 लोगों ने किया रक्तदान

शहर में अलमीर फाउंडेशन भी एक ऐसी संस्था है जो जरतमंदों को रक्तदान करने में सबसे आगे रहती है। पिछले 23 मार्च को संस्था ने ब्लड डोनेशन कैंप के माध्यम से 156 लोगों को जोड़ा जो जिले के लिए एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है। मो. सद्दाम, मो. मोनाजिर, मो. आसिफ व मो. कादिर जैसे कई युवा इस फाउंडेशन से जुड़े है जिनका मकसद ही समाजसेवा है। मो. सैम ने कहा कि मानव रक्त का कोई विकल्प नहीं है, न ही इसका किसी तरह से निर्माण किया जा सकता है, लेकिन किसी के जीवन-मरण की अवस्था में रक्त सबसे महत्वपूर्ण है। रक्तदान महादान है और इससे किसी व्यक्ति की जिदगी बचाई जा सकती है तो रक्तदान अवश्य करें।

-----------------------

हर तीन महीने पर रक्तदान करने पहुंचता है प्रभात

शहर के महलपर निवासी प्रभात कुमार उर्फ रोमियो वर्तमान समय के लिए एक मिसाल है। प्रभात एक ऐसे युवा है जो कई अवसरों पर लोगों की सहायता के लिए तत्पर रहते हैं। प्रभात अक्सर रक्तदान करते रहते है खासकर साल के पहले दिन तो •ारूर करते हैं।प्रभात बताते है कि वे 2010 से साल के पहले दिन रक्तदान •ारूर करते हैं और हर तीन महीने में वे एक बार रक्तदान करने सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक •ारूर आते हैं। उन्होंने कहा कि मेरे होते किसी की जान रक्त के अभाव में नहीं जाने दी जाएगी। वे बताते हैं कि सामाजिक काम करने के लिए जरुरी नहीं है कि हम किसी संस्थान से ही जुड़े। सामाजिक कार्य करने के लिए मात्र एक अच्छी सोच की जरूरत होती है। रक्तदान करने के लिए हमारी सोच होना जरुरी है जो घर बैठकर भी हम कर सकते हैं।

-----------------------

यहां है ब्लड बैंक

सदर अस्पताल : 7004909078

नालंदा ब्लड बैंक : 9835494039

chat bot
आपका साथी