इंटर परीक्षा : पहले ही दिन 27 निष्कासित

बिहारशरीफ। प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच इंटरमीडिएट की परीक्षा सोमवार को शुरू हुई। कदाचार रोकने की बहुतेरी कोशिशें की गईं लेकिन पहले ही दिन जिले के विभिन्न केन्द्रों से कदाचार के आरोप में 27 परीक्षार्थी निष्कासित कर दिए गए। बिहारशरीफ प्रखंड के 34 केन्द्रों से दोनों पालियों में नकल करते 10 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। वहीं हिलसा में छात्राओं के लिए बने 5 विशेष केन्द्रों से पहली पाली में सर्वाधिक 17 छात्राएं निष्कासित की गईं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Feb 2021 11:38 PM (IST) Updated:Mon, 01 Feb 2021 11:38 PM (IST)
इंटर परीक्षा : पहले ही दिन 27 निष्कासित
इंटर परीक्षा : पहले ही दिन 27 निष्कासित

बिहारशरीफ। प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच इंटरमीडिएट की परीक्षा सोमवार को शुरू हुई। कदाचार रोकने की बहुतेरी कोशिशें की गईं लेकिन पहले ही दिन जिले के विभिन्न केन्द्रों से कदाचार के आरोप में 27 परीक्षार्थी निष्कासित कर दिए गए। बिहारशरीफ प्रखंड के 34 केन्द्रों से दोनों पालियों में नकल करते 10 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। वहीं हिलसा में छात्राओं के लिए बने 5 विशेष केन्द्रों से पहली पाली में सर्वाधिक 17 छात्राएं निष्कासित की गईं। कुल 26 निष्कासन प्रथम पाली में भौतिकी विषय की परीक्षा में हुए और द्वितीय पाली राजनीति विज्ञान में एकमात्र निष्कासन हुआ। सोचनीय पहलू यह है कि बेटियां नकल में आगे रहीं। पहले ही दिन 18 छात्राएं नकल करती पकड़ी गईं। दूसरी पाली में सोगरा कॉलेज से हुआ एकमात्र निष्कासन एक बेटी का ही हुआ। इस तरह 18 छात्राएं व 9 छात्रों का निष्कासन हुआ। वहीं शासन की कड़ाई देख और अन्य कारणों से दोनों पालियों में कुल 444 ने परीक्षा छोड़ दी।

.....

इन केन्द्रों पर हुआ निष्कासन

बिहारशरीफ से प्रथम पाली में निष्कासन में किसान कॉलेज सोहसराय से 1, नालंदा विद्या मंदिर पतासंग से 1 व सोगरा कॉलेज से सर्वाधिक 7 परीक्षार्थी शामिल हैं। दूसरी पाली में सोगरा कॉलेज से एकमात्र निष्कासन हुआ।

हिलसा से प्रथम पाली में तीन परीक्षा केंद्रों से कुल 17 छात्राएं कदाचार करने के आरोप में पकड़ी गईं। जिन्हें परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया है। जिसमें विद्यानंद कॉलेज से 9, सरदार पटेल कॉलेज से 3 एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय मई से 5 परीक्षार्थी शामिल हैं।

...............

डीएम के आदेश पर हटाए गए अल्लाम इकबाल कॉलेज के केन्द्राधीक्षक

इंटर की परीक्षा के दौरान डीएम योगेन्द्र सिंह ने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में खंदकपर स्थित अल्लामा इकबाल कॉलेज परीक्षा केन्द्र पर एक भी स्टॉफ व वीक्षक के पास पहचान पत्र नहीं पाए गए। यह देख डीएम खफा हो गए और केन्द्राधीक्षक को अविलंब हटाने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया। बता दें कि इस कॉलेज के प्राचार्य की मनमानी की शिकायत पहले भी मिलती रही है।

chat bot
आपका साथी