नामांकन के एक दिन पहले प्रपत्र छपवाने का निर्देश

मंगलवार से दूसरे चरण के पंचायत चुनाव का नामांकन शुरू होते ही गांव - गांव में राजनीतिक हलचल बढ़ गई है। जिले में दूसरे चरण से ही पंचायत चुनाव का आगाज होना है। सबसे पहले थरथरी व गिरियक में चुनाव होने हैं। इसके बाद चरणवार अन्य 18 प्रखंडों की पंचायतों में चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 11:56 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 11:56 PM (IST)
नामांकन के एक दिन पहले प्रपत्र छपवाने का निर्देश
नामांकन के एक दिन पहले प्रपत्र छपवाने का निर्देश

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : मंगलवार से दूसरे चरण के पंचायत चुनाव का नामांकन शुरू होते ही गांव - गांव में राजनीतिक हलचल बढ़ गई है। जिले में दूसरे चरण से ही पंचायत चुनाव का आगाज होना है। सबसे पहले थरथरी व गिरियक में चुनाव होने हैं। इसके बाद चरणवार अन्य 18 प्रखंडों की पंचायतों में चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी। सोमवार को पंचायत चुनाव प्रक्रिया शुरू करने को फाइनल टच देने के लिए जवाबदेह अफसरों की टीम ने थरथरी व गिरियक बी डी ओ से फीड बैक लिया। पता चला थरथरी एवं गिरियक प्रखंड में नामांकन दायर करने के लिए प्रपत्र पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है। प्रखंड विकास पदाधिकारी को पर्याप्त मात्रा में इसे छपाने के निर्देश दिए गए। वहीं नाजिर रसीद थरथरी में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, परंतु गिरियक में और भी मंगाने की आवश्यकता है।

वोटर लिस्ट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है परंतु इसे सर्वसाधारण को उपलब्ध कराने के लिए किसी एक कर्मी को प्राधिकृत किए जाने का निर्देश दिया गया।

----------------------------------------------------------

नामांकन का काउंटर निर्माणाधीन है, कल तक पूर्ण हो जाएगा। वार्ड सदस्य नामांकन के लिए 2 तथा अन्य पदों के नामांकन प्राप्त करने को एक काउंटर की व्यवस्था की गई है। इन काउंटरों पर कर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति कर दी गई। हर काउंटर पर मतदाता सूची, आरक्षण रोस्टर स्टेशनरी एवं अन्य सामग्रियों को प्रखंड विकास पदाधिकारी स्वयं चेक कर लेंगे। पंच एवं सरपंच पद मतपत्र छपाई के लिए सरस्वती प्रेस भेजने को सहायक निर्वाची पदाधिकारी को जिम्मा दिया गया है। दोनों प्रखंड विकास पदाधिकारी ने वज्रगृह के लेआउट की जानकारी दी। बैलट यूनिट तथा कंट्रोल यूनिट के डायमेंशन की जानकारी कार्यपालक अभियंता से मंगा कर इन्हें दी गई। फर्श पर पेंटिग का कार्य 3 से 4 दिनों में समाप्त कर लिया जाएगा। दोनों प्रखंडों में मध्य विद्यालय तथा मॉडल स्कूल में वज्रगृह के लिए चार कमरे आरक्षित हैं। वज्रगृह में प्रकाश व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा, पुलिस बल, अग्निशमन बल से संबंधित जानकारी दी गई।

------------------------------------------------------------

बताया गया कि प्रशिक्षण के ईवीएम दो दिनों में प्राप्त कर लें। प्रशिक्षण के लिए थरथरी में 18 एवं गिरियक में 16 टेबल लगाए जाएंगे। प्रत्येक टेबल पर चार कर्मी एवं एक मास्टर ट्रेनर रहेंगे। प्रभारी पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग ने बताया कि प्रथम चरण की कमिशनिग के लिए मास्टर ट्रेनर की सूची तैयार है। इसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी पर्याप्त मात्रा में टेबल, कुर्सी, पंडाल, भोजन, पेयजल, स्टेशनरी, प्रकाश की व्यवस्था एवं अन्य सामग्रियों का पूर्व से इंतजाम कर लेंगे। बैठक में अपर समाहर्ता जिला लोक शिकायत निवारण प्राधिकार, जिला भू अर्जन पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी नालंदा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी