एमडीएम रजिस्टर नहीं देने पर डीएम ने प्रधानाध्यापक का वेतन रोका

बिहारशरीफ। कोरोना काल के बाद विद्यालयों की व्यवस्था को पटरी पर लाने में अधिकारी पूरी तरह संलग्न हैं। बुधवार को प्रभारी जिला पदाधिकारी-सह-अपर समाहर्ता नौशाद अहमद ने मध्य विद्यालय इतासंग एवं प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय रहुई का औचक निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 11:34 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 11:34 PM (IST)
एमडीएम रजिस्टर नहीं देने पर डीएम ने प्रधानाध्यापक का वेतन रोका
एमडीएम रजिस्टर नहीं देने पर डीएम ने प्रधानाध्यापक का वेतन रोका

बिहारशरीफ। कोरोना काल के बाद विद्यालयों की व्यवस्था को पटरी पर लाने में अधिकारी पूरी तरह संलग्न हैं। बुधवार को प्रभारी जिला पदाधिकारी-सह-अपर समाहर्ता नौशाद अहमद ने मध्य विद्यालय, इतासंग एवं प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय, रहुई का औचक निरीक्षण किया। मध्य विद्यालय इतासंग में उन्होंने सबसे पहले शिक्षकों की उपस्थिति पंजी देखी। पंजी में विद्यालय की शिक्षिका मीना कुमारी बिना सूचना के विद्यालय से गायब पाई गईं। प्रधानाध्यापक से जब उनकी अनुपस्थिति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने शिक्षिका का बचाव करते हुए दूरभाष से अवकाश की जानकारी देने के बारे में बताया। वहीं, शिक्षक विपिन कुमार की अनुपस्थिति के बारे में बताया गया कि व्हाट्सएप के माध्यम से उन्होंने अवकाश का आवेदन दिया है। अनुपस्थित से नाराज डीएम ने दोनों शिक्षकों की हाजिरी काटते हुए स्पष्टीकरण पूछा है।

इसके बाद प्रभारी डीएम खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण स्टॉक रूम में पहुंचे। उन्होंने स्टॉक पंजी एवं वितरण पंजी की मांग की। लेकिन, प्रधानाध्यापक पंजी देने में टालमटोल करते रहें। खाद्यान्न के स्टॉक के भौतिक सत्यापन में लगभग 27.5 क्विटल चावल पाया गया। स्टॉक व वितरण पंजी अपडेट नहीं किए जाने को लेकर प्रधानाध्यापक का वेतन रोक दिया। खाद्यान्न के स्टॉक एवं वितरण की जांच का निर्देश जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन को दिया गया। जांच प्रतिवेदन प्राप्त होने के बाद ही साक्ष्य के आधार पर प्रधानाध्यापक के अवरुद्ध वेतन की निकासी की स्वीकृति दी जा सकेगी।

इसके बाद प्रभारी डीएम रहुई प्रखंड पहुंचे। वहां उन्होंने सबसे पहले अंचल का निरीक्षण किया। इसी क्रम में उन्होंने आरटीपीएस काउंटर का भी निरीक्षण किया। कार्यालय परिसर में अवैध ढंग से चल रही दुकानों को उन्होंने अविलंब हटाने का निर्देश सीओ को दिया। वहीं, दाखिल खारिज के सभी लंबित वादों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए दो से तीन दिनों में निष्पादित करने का निर्देश सीओ को दिया।

प्रखंड कार्यालय परिसर में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी रहुई से मध्य विद्यालय इतासंग के बारे में पूछताछ की गई तो उनके द्वारा भी कोई स्पष्ट उत्तर नहीं दिया जा सका। इसको लेकर उनसे भी स्पष्टीकरण की मांग की गई। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को प्रत्येक माह कम से कम 10 विद्यालय का निरीक्षण करते हुए प्रतिवेदन प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारी को भेजने का निर्देश दिया गया। निरीक्षण के क्रम में जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी आदि मौजूद थे। प्रभारी डीएम ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को चार अन्य विद्यालयों का निरीक्षण तथा जिला आपूर्ति पदाधिकारी को जन वितरण प्रणाली की दुकानों का निरीक्षण सुनिश्चित करते हुए शाम तक जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी