नालंदा डीएम ने आक्सीजन प्लांट के स्थल का किया मुआयना

बिहारशरीफ। डीएम योगेंद्र सिंह ने सदर अस्पताल बिहारशरीफ में नव स्थापित आक्सीजन प्लांट का मंगलवार को स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि जिले के चिकित्सा महाविद्यालय सहित विभिन्न अस्पतालों में कुल सा आक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:00 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:10 AM (IST)
नालंदा डीएम ने आक्सीजन प्लांट के स्थल का किया मुआयना
नालंदा डीएम ने आक्सीजन प्लांट के स्थल का किया मुआयना

बिहारशरीफ। डीएम योगेंद्र सिंह ने सदर अस्पताल बिहारशरीफ में नव स्थापित आक्सीजन प्लांट का मंगलवार को स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि जिले के चिकित्सा महाविद्यालय सहित विभिन्न अस्पतालों में कुल सा आक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। चिकित्सा महाविद्यालय पावापुरी में कुल तीन आक्सीजन प्लांट, सदर अस्पताल बिहारशरीफ में एक, अनुमंडलीय अस्पताल हिलसा व राजगीर में एक-एक तथा रेफरल अस्पताल कल्याण बिगहा में एक आक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। सदर अस्पताल बिहारशरीफ में पीएम केयर फंड से लार्सन एंड टुब्रो द्वारा निर्मित तथा डीआरडीओ द्वारा विकसित 1000 लीटर प्रति मिनट आपूर्ति क्षमता वाली प्लांट स्थापित की गई है।

स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने बताया कि प्लांट स्थापित हो चुके हैं तथा आगामी तीन से चार दिनों में ट्रायल रन किया जाएगा। प्लांट से जुड़े तकनीकी विशेषज्ञों ने बताया कि एसएनसीयू यूनिट सहित कई यूनिटों में एक ही समय समानांतर रूप से आक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी तथा किसी यूनिट में आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में दूसरे यूनिट की आपूर्ति बाधित नहीं होगी।

..

जीविका दीदियों की पाक कला के बारे में ली जानकारी

निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी ने सदर अस्पताल परिसर में जीविका द्वारा संचालित की होने वाली दीदी की रसोई भवन का भी निरीक्षण किया।

ज्ञात हो कि विभिन्न सरकारी संस्थानों खासकर अस्पताल में स्वच्छ, पौष्टिक एवं गुणवत्तापूर्ण भोजन उचित मूल्य पर मरीजों,उनके परिजनों तथा स्वास्थ्य कर्मियों को उपलब्ध कराने के लिए जीविका दीदियों के द्वारा कैंटीन (दीदी की रसोई) की शुरुआत की गई है।

डीपीएम जीविका नालंदा के द्वारा बताया गया कि आगामी 6 अगस्त को दीदी की रसोई कैंटीन का उद्घाटन किया जाएगा। मौके पर उपस्थित जीविका दीदी एवं रसोई प्रबंधक से जिला पदाधिकारी ने रसोई के लिए प्राप्त प्रशिक्षण, रेट चार्ट तथा सामग्री की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्वच्छ, पौष्टिक एवं गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश डीपीएम जीविका को दिया।

वैक्सीन नहीं मिलने पर सड़क जाम कर जताया विरोध

शुरुआत में कोरोनारोधी वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को मनाना पड़ता था। वैक्सीनेशन टीम के सदस्य से लोग सीधे मुंह बात भी नहीं करते थे। अब जागरूकता बढ़ी तो स्थिति उलट हो गई। अब वैक्सीन लगने में बिलंब होने पर लोग नाराज हो रहे हैं। कोरोनारोधी वैक्सीन नहीं लगने से नाराज महिलाओं ने चंडी में मंगलवार को रेफरल अस्पताल के सामने सड़क जाम कर कुछ देर के लिए आवागमन ठप कर दिया। टीकाकरण केंद्र पर कतार में लगे लोगों को जब खबर मिली कि वैक्सीन खत्म है। टीकाकरण नहीं हो सकता तो लोग नाराज हो गए। खास कर महिलाएं अधिक गुस्सा हो सड़क को जाम कर दिया। इन लोगों का कहना था कि दो दिन से लौट रहा हूं। वैक्सीन खत्म होने की बात कह दी जाती है।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की 50 वाइल एक दिन में खत्म हो जा रहा है। वैक्सीन कम पड़ जा रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन ने वरीय अधिकारियों को स्थिति से अवगत करा दिया है।

chat bot
आपका साथी