कोरोना के बढ़ते मामले हैं खतरे की घंटी, लोग जागरूक हों व सतर्कता से काम लें : सिविल सर्जन

जिले में जिस प्रकार से कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढ़ रहा है उसने स्वास्थ्य विभाग समेत अन्य विभागों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। ऐसे में सारे विभाग कोविड-19 के प्रसार व संक्रमण को कम करने में लगे हुये है। लेकिन इसके लिए हमें भी प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करना होगा ताकि संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 10:14 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 06:10 AM (IST)
कोरोना के बढ़ते मामले हैं खतरे की घंटी, लोग जागरूक हों व सतर्कता से काम लें : सिविल सर्जन
कोरोना के बढ़ते मामले हैं खतरे की घंटी, लोग जागरूक हों व सतर्कता से काम लें : सिविल सर्जन

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिले में जिस प्रकार से कोरोना संक्रमण का ग्राफ बढ़ रहा है, उससे स्वास्थ्य विभाग समेत अन्य विभागों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ऐसे में सारे विभाग कोविड-19 के प्रसार व संक्रमण को कम करने में लगे हुये है। लेकिन, इसके लिए सभी को प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करना होगा ताकि संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके। सिविल सर्जन डॉ. राम सिंह ने चिता जाहिर करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रति लापरवाह होते जा रहे लोगों को जागरूक होना जरूरी है। कोरोना से बचाव के लिए अभी तक पूरे विश्व में कोई दवाई अथवा वैक्सीन नहीं बनी है। अगर कोरोना से बचना है तो हर किसी को स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन व समय-समय पर सरकार के द्वारा जारी हिदायतों का पालन पूरी गंभीरता के साथ करना होगा। उन्होंने कहा कि जिले के अंदर पिछले 10 दिनों में कोरोना संक्रमण के केस काफी तेजी से बढ़े है। कोरोना संक्रमण से किसी को घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि सतर्क रहते हुए केवल स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन करना है।

----------------------

घर के अंदर और बाहर सतर्क रहना जरूरी :

सिविल सर्जन ने कहा संक्रमण काल में घर और बाहर दोनों जगह सतर्क रहना है। यदि कोई बाजार से सामान ला रहे हैं तो आपको और भी ज्यादा सतर्क रहना होगा। लोग अपना चेहरा और हाथ ढ़क कर जाएं। उसके बाद बाजार से घर के अंदर सामान लाने से पहले उसे घर के बाहरी हिस्से में 72 घंटे के लिए रख दिया जाए, तो संभावित वायरस निष्क्रिय हो सकता है। वहीं, कोई किसी सामान की होम डिलीवरी करा रहा है, तो इस बात का खास ध्यान रखें कि डिलीवरी देने वाले के संपर्क में ना आएं। उससे घर के पास सीढि़यों पर ही सामान रखने के लिए कहें। बाजार या मॉल्स में संक्रमण का खतरा हर स्तर पर है, इसलिए लोगों से छह फीट की दूरी बनाकर रखें। मास्क लगाएं और चेहरे पर हाथ रखने से रुके। खासकर सब्जी दुकानों पर विशेष ध्यान रखें। घर के अंदर सामान ले जाने से पहले करें सेनिटाइज: बाजार से सामान लेने के लिए डिस्पोजेबल बैग का इस्तेमाल करें। घर में आने से पहले बाहरी पैकेट को अच्छी तरह डिस्पोज कर दें। इसके बाद सभी पैकेट व कंटेनर्स सैनिटाइज करें। सभी सामान को उनकी जगह में रखने के बाद बैग व कंटेनर्स को ढक्कनवाले डस्टबिन में ही फेंकें। इसके बाद अपने हाथों को अच्छे से धोएं। यदि कोई बाहर से घर में जा रहा हो तो उसे कपड़ों को विसंक्रमित कर जरूर नहाना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हर संक्रमित सतह को छूने के बाद अगर आप उन हाथों से आंख, मुंह या चेहरा छूते हैं तो वायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है। इसलिए समय समय पर उन सतहों को भी विसंक्रमित कर अच्छी तरह हाथों की सफाई जरूरी है।

chat bot
आपका साथी