हास्पीटल मोड़ पर लगी शहर की पहली ट्रैफिक सिग्नल लाइट

बिहारशरीफ। स्मार्ट बनने की राह पर शहर चल पड़ा है। एक के बाद एक परिवर्तन दिखने लगा है। शहर के 141 लोकेशन पर 550 कैमरे लगाने का काम चल रहा है। इसी बीच सड़क जाम से निजात दिलाने को एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है। शहर के आठ प्रमुख चौक-चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाया जाना है। मंगलवार को हॉस्पीटल मोड़ पर शहर की पहली ट्रैफिक सिग्नल लाइट लगा दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:34 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:34 PM (IST)
हास्पीटल मोड़ पर लगी शहर की पहली ट्रैफिक सिग्नल लाइट
हास्पीटल मोड़ पर लगी शहर की पहली ट्रैफिक सिग्नल लाइट

बिहारशरीफ। स्मार्ट बनने की राह पर शहर चल पड़ा है। एक के बाद एक परिवर्तन दिखने लगा है। शहर के 141 लोकेशन पर 550 कैमरे लगाने का काम चल रहा है। इसी बीच सड़क जाम से निजात दिलाने को एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है। शहर के आठ प्रमुख चौक-चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाया जाना है। मंगलवार को हॉस्पीटल मोड़ पर शहर की पहली ट्रैफिक सिग्नल लाइट लगा दी गई। जो आम जन के कौतूहल का विषय बना रहा। नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल ने बताया कि शहर के सभी आठ सिग्नल प्वाइंट पर विशेष मशीन लगाई जाएगी। जो शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स भी बताएगी। जिससे प्रदूषण का पता चल सकेगा। वहीं बिहार थाना परिसर में चार मंजिला कैमरा एंड कंट्रोलिग कैप्चर बिल्डिग बनना है। यहीं से इन सब कार्यों की मानीटरिग होगी।

------------------------

इन स्थानों पर लगाए जाने हैं ट्रैफिक सिग्नल लाइट

- अस्पताल चौराहा

- देवी सराय चौक

- कारगिल चौक

- 17 नंबर चौराहा

- भरावपर चौराहा

- सोहसराय चौक तिराहा

-अंबेर चौक

- खंदक मोड़

छूटा खाकी का साथ, नीली-सफेद वर्दी में दिखने लगी ट्रैफिक पुलिस

चौराहों पर यातायात संभालते या चेकिग करते पुलिस के जवान नीले कपड़ों में दिखें तो चौकिएगा मत, यह वे ही ट्रैफिक सिपाही हैं, जो पहले खाकी वर्दी में नजर आते थे। अब उनकी वर्दी में बदलाव कर दिया गया है। खाकी रंग किनारे कर यातायात पुलिस अब नीली-सफेद वर्दी में नजर आने लगी है। एसपी एस. हरि प्रसाथ ने कहा कि यातायात थाना पुलिस के कर्मियों को उनके लिए तय परिधान में रहने का निर्देश दिया गया है। शहर की सड़कों पर अब पारंपरिक परिधान में ही ट्रैफिक पुलिस दिखेगी।

अब दूर से ही हो सकेगी पहचान

डीएसपी ट्रैफिक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि इस बदलाव के बाद अब यातायात पुलिस के जवान दूर से ही पहचान में आ जाएंगे। यह ड्रेस सिर्फ जिला पुलिस के जवान ही पहनेंगे। होम गार्ड के जवान खाकी वर्दी में ही दिखेंगे।

17 जिला पुलिस, 3 पदाधिकारी व 35 होम गार्ड हैं तैनात

डीएसपी ने बताया कि फिलाल ट्रैफिक पुलिस में एक थानाध्यक्ष, दो एएसआई, 17 जिला पुलिस के जवान व 35 होमगार्ड के जवान शामिल हैं। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह के अंदर सभी लोग नए ड्रेस कोड में दिखेंगे। मंगलवार को शहर के हास्पीटल मोड़ चौराहा पर यातायात पुलिस की दो महिला व एक पुरुष कांस्टेबल नीली-सफेद वर्दी में नजर आए। ये लोग आम यात्रियों के लिए कौतूहल का विषय बने रहे।

chat bot
आपका साथी