सिविल सर्जन ने बच्चों को अल्बेंडाजोल की दवा खिला की कृमि मुक्ति की शुरूआत

जिले के 1 से 19 साल के बच्चों को कृमि से होने वाले दुष्परिणाम से बचाने के लिए गुरुवार से अल्बेंडाजोल खिलाना शुरू कर दिया गया। यह अभियान 21 सितंबर तक चलेगा। सिविल सर्जन डा. सुनील कुमार डीईओ केशव प्रसाद व डीईओ डा. राजेन्द्र चौधरी ने आदर्श उच्च विद्यालय में बच्चों को अल्बेंडाजोल खिलाकर अभियान का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 10:31 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 10:31 PM (IST)
सिविल सर्जन ने बच्चों को अल्बेंडाजोल की दवा खिला की कृमि मुक्ति की शुरूआत
सिविल सर्जन ने बच्चों को अल्बेंडाजोल की दवा खिला की कृमि मुक्ति की शुरूआत

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : जिले के 1 से 19 साल के बच्चों को कृमि से होने वाले दुष्परिणाम से बचाने के लिए गुरुवार से अल्बेंडाजोल खिलाना शुरू कर दिया गया। यह अभियान 21 सितंबर तक चलेगा। सिविल सर्जन डा. सुनील कुमार, डीईओ केशव प्रसाद व डीईओ डा. राजेन्द्र चौधरी ने आदर्श उच्च विद्यालय में बच्चों को अल्बेंडाजोल खिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। सीएस ने बताया कि इस पूरे अभियान के दौरान जिले में 16 लाख 21 हजार 928 बच्चों को कृमि मुक्ति की खुराक दी जाएगी। उन्होंने कहा बच्चों में कृमि संक्रमण स्वच्छता का आभाव, मिट्टी और गंदगी के संपर्क तथा दूषित व्यक्ति के संपर्क से होता है। कृमि संक्रमण हमारे पोषण स्तर और हीमोग्लोबिन के स्तर को प्रभावित करता है। इसलिए एक से 19 वर्ष आयु के बच्चों व किशोरों को आल्वेण्डा•ाोल 400 एमजी खिलाया जाना है।

-----------------------------

आईसीडीएस और अन्य विभाग भी करेंगे सहयोग डा. कुमार ने बताया यह कार्यक्रम सभी एएनएम, आंगनबाड़ी सेविका, आशा एवं स्कूल के माध्यम से चलाया जायेगा। इसके पर्यवेक्षण के लिए स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों का प्रखंड आवंटन एवं सभी डेवलपमेंट पार्टनर को सहयोग करने को बताया गया है। निर्देशानुसार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र के सभी घरों के भ्रमण कर लक्षित समूहों को एल्बेंडाजोल की दवाई खिलाना सुनिश्चित करेंगे।

------------------------

खाली पेट में नहीं दी जाएगी दवा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. राजेंद्र चौधरी ने कहा कि यह दवा खाली पेट में नहीं देनी है। इस अभियान के तहत आंगनबाड़ी जाने वाले 1 से 5 वर्ष तक के तथा स्कूल जाने वाले 6 वर्ष 19 वर्ष तक के बच्चों एवं स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को आशा कार्यकर्ता द्वारा गृहभ्रमण कर एल्बेंडाजोल की दवा खिलाएगी। दवा के सेवन से वंचित रहने वाले सभी बच्चों को चिन्हित कर उन्हें विद्यालयों व आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लाकर दवा खिलाई जाएगी।

-------------------------

दवा का सेवन कराते समय बरतनी होगी यह सावधानी दवा खिलाते समय कुछ सावधानी भी बरतनी होगी। जैसे किसी बच्चों की कोई गम्भीर बीमारी का इलाज चल रहा है और वह नियमित रूप से दवा खा रहा है, बच्चा सर्दी ,खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ से बीमार है तो, उसे यह दवा नहीं खिलाई जाएगी। 1 से 2 वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली का चुरा बनाकर पानी के साथ, 2 से 3 वर्ष तक के बच्चे को एक पूरी गोली चुरा बनाकर पानी के साथ तथा 3 से 19 वर्ष तक के बच्चों को एक पूरी गोली चबाकर खिलाया जाना है। कार्यक्रम में जिला सामुदायिक उत्प्रेरक उज्ज्वल कुमार, आदर्श विद्यालय के प्रधानाध्यापक आश्विनी चन्द्र तथा विद्यालय प्रभारी मो. हारून रशीद थे।

chat bot
आपका साथी