बिहारशरीफ के बाद इस्लामपुर में शव का अपमान, तीन सफाईकर्मी बर्खास्त

बिहारशरीफ। दो दिन पहले बिहारशरीफ नगर निगम के वार्ड संख्या आठ में कूडे वाले ठेले पर शव ढोने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि मंगलवार को इस्लामपुर में ऐसा ही मामला प्रकाश में आया। कूड़े के ठेले पर शव ढोने की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते शासन सकते में आ गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:21 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:21 PM (IST)
बिहारशरीफ के बाद इस्लामपुर में शव का अपमान, तीन सफाईकर्मी बर्खास्त
बिहारशरीफ के बाद इस्लामपुर में शव का अपमान, तीन सफाईकर्मी बर्खास्त

बिहारशरीफ। दो दिन पहले बिहारशरीफ नगर निगम के वार्ड संख्या आठ में कूडे वाले ठेले पर शव ढोने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि मंगलवार को इस्लामपुर में ऐसा ही मामला प्रकाश में आया। कूड़े के ठेले पर शव ढोने की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते शासन सकते में आ गया। कार्रवाई के लिए हिलसा एसडीओ सामने आए और दोषी पाए गए तीन सफाईकर्मियों को बर्खास्त कर दिया।

बता दें कि बीती 14 मई को नगर पंचायत की वार्ड संख्या 02 के निवासी शंकर चौधरी की कोरोना से मौत हो गयी थी। कोरोना से मौत के बाद मृतक के स्वजनों ने संसाधन के अभाव में पास रह रहे नगर पंचायत के सफाई कर्मी के पास रखे कचरे के ठेले की मांग की और उसे साफ-सुथरा कर शव को उस पर रखा, फिर श्मशान घाट ले जाकर दाह संस्कार किया था, किसी ने कचरे के ठेले पर शव ढोने का वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इसके बाद मामला तूल पकड़ते देख डीएम के निर्देश पर अनुमंडल पदाधिकारी राधाकांत ने अपर अनुमंडलाधिकारी शशांक राज और इसलामपुर अंचलाधिकारी अजय कुमार को संयुक्त रूप से इस मामले की जांच करने को कहा। दोनो पदाधिकारियों की रिपोर्ट मिलने के बाद अनुमंडल पदाधिकारी राधाकांत ने नगर पंचायत भवन में प्रेस वार्ता की।उन्होंने कहा कि कचरे के ठेले पर शव ढोना मानवीय मूल्यों के खिलाफ है, इसकी जितनी भी निदा की जाए, कम है। इस मामले में दोषी पाए गए इस्लामपुर नगर पंचायत के तीन सफाई कर्मियों को सेवा मुक्त कर दिया गया है। ये तीनों सफाईकर्मी मृतक के घर के पास ही रहते थे, जिनसे मृतक के स्वजनों ने ठेला लिया था और शव को स्वयं दाह-संस्कार के लिए ले गए थे। तीनों सफाईकर्मियों ने अपने पदाधिकारी को बिना सूचना दिए मृतक के स्वजनों को ठेला मुहैया कराया, जो गलत है।

..........

शव वाहन के लिए मोबाइल नंबर जारी

..............

अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना मरीजों की मौत के बाद उनके ससम्मान अंत्येष्टि का दायित्व नगर पंचायत का है। इसके लिए मोबाइल नंबर जारी किए जा रहे हैं। जिन लोगों को शव वाहन कि जरूरत पड़े, वे इन नंबर पर बात कर सहायता ले सकते हैं। उन्होंने 8709057161, 9431018035 व 8544412703 नंबर जारी किए। कहा, लोगों को शव वाहन के साथ ही अंतिम संस्कार की पूरी व्यवस्था करायी जाएगी। इस प्रेस वार्ता में अपर अनुमंडल पदाधिकारी शशांक राज, अंचलाधिकारी अजय कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी नवीन कुमार, संजय साहू सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी