कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को ले प्रशासन अलर्ट, जिले में धारा 144

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए डीएम ने जिले के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। जिले में अब धारा 144 लागू कर दी गई है। बिना वैक्सीन लेने वाले दुकान या संस्थान में काम नहीं कर सकेंगे। इसकी जांच भी कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 11:33 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:33 PM (IST)
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को ले प्रशासन अलर्ट, जिले में धारा 144
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को ले प्रशासन अलर्ट, जिले में धारा 144

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए डीएम ने जिले के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। जिले में अब धारा 144 लागू कर दी गई है। बिना वैक्सीन लेने वाले दुकान या संस्थान में काम नहीं कर सकेंगे। इसकी जांच भी कराई जाएगी। कर्मी अगर बिना वैक्सीन लिए काम करते मिले तो दुकान सील कर दी जाएगी।

डीएम योगेंद्र सिंह ने बताया कि कई स्तर पर सख्ती पहले से अधिक बढ़ा दी गई है। अनलाक-10 नहीं होगा। 15 दिसंबर तक यह आदेश जारी रहेगा। नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरों को देखते हुए अनलाक-9 की गाइडलाइन में कुछ नये नियम निर्धारित किए हैं। इनका पालन अनिवार्य है।

-----------------------------------------------------------------------------------

खुले रहेंगे शिक्षण संस्थान, विवाह व श्राद्धकर्म भी होंगे डीएम ने बताया कि पूर्व के शेष निर्णय जैसे दुकानों प्रतिष्ठानों में मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था जरूरी होगी। सभी स्कूल व शिक्षण संस्थान यथावत खुले रहेंगे। शारीरिक दूरी का पालन करना। विवाह और श्राद्ध समारोह में कोविड अनुकूल व्यवहार अनिवार्य रूप से प्रभावी होंगे। शादी व अन्य समारोह के लिए तीन दिन पहले स्थानीय थाने को आवेदन देना होगा। डीएम ने बताया कि नियम तोड़ने वाले संस्थानों या व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

-------------------------------------------------------------------------------

राजगीर कुंड परिसर में रैपिड एंटीजन की व्यवस्था डीएम ने बताया कि राजगीर स्थित ब्रह्म कुंड में स्नान से पहले श्रद्धालुओं काी रैपिड एंटीजन किट से जांच कराई गई। वैसे श्रद्धालु या पर्यटक जिनके पास 72 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट थी, उन्हें कुंड में जाने की अनुमति मिली। अन्य लोगों की मौके पर जांच की गई। टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद उन्हें जाने दिया गया। जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ली है, उन्हें सीधे प्रवेश की अनुमति मिली। कोरोना पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है: डीएम कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए डीएम योगेंद्र सिंह ने लोगों से अपील की है। प्रशासन की ओर से जारी गाइलाइन का पूरी तरह से पालन करने को कहा। डीएम ने कहा कि कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। बिना मास्क के घर से न निकलें। ऐसा करने के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। बहुत जरूरी हो तो शारीरिक दूरी का पालन करते हुए जाएं। प्रशासन ने कोविड पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी तैयारियां कर रखी है। जिन लोगों ने अभी दूसरी डोज नहीं ली है। समय होते ही टीकाकरण करा लें।

chat bot
आपका साथी