पांच एकड़ से अधिक के 70 तालाबों का होगा जीर्णोद्धार, डीपीआर हो रहा तैयार

बिहारशरीफ। डीएम योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को जल-जीवन-हरियाली अभियान की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में इस अभियान के विभिन्न महत्वपूर्ण अवयवों की एक-एक कर समीक्षा की गई। लघु जल संसाधन विभाग द्वारा 5 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल वाले 56 जल संरचनाओं का जीर्णोद्धार कार्य प्रारंभ कराया गया जिसमें से 45 का कार्य पूर्ण कराया गया है। शेष में कार्य प्रगति पर है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:35 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:35 PM (IST)
पांच एकड़ से अधिक के 70 तालाबों का होगा जीर्णोद्धार, डीपीआर हो रहा तैयार
पांच एकड़ से अधिक के 70 तालाबों का होगा जीर्णोद्धार, डीपीआर हो रहा तैयार

बिहारशरीफ। डीएम योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को जल-जीवन-हरियाली अभियान की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में इस अभियान के विभिन्न महत्वपूर्ण अवयवों की एक-एक कर समीक्षा की गई। लघु जल संसाधन विभाग द्वारा 5 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल वाले 56 जल संरचनाओं का जीर्णोद्धार कार्य प्रारंभ कराया गया, जिसमें से 45 का कार्य पूर्ण कराया गया है। शेष में कार्य प्रगति पर है। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 36 अन्य तालाब व पोखरों के जीर्णोद्धार के लिए डीपीआर विभाग को दे दिया गया है। वहीं 34 अन्य योजनाओं का डीपीआर तैयार किया जा रहा है। ये सभी 5 एकड़ से अधिक रकबे के तालाब हैं। डीएम ने एक माह के अंदर सभी डीपीआर विभाग में समर्पित करने का निर्देश दिया। 5 एकड़ से कम क्षेत्रफल वाले तालाबों का जीर्णोद्धार ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कराया जा रहा है। विभाग द्वारा अब तक 145 तालाबों के जीर्णोद्धार कार्य की योजना प्रारंभ की गई, जिसमें से 102 योजनाएं पूर्ण की जा चुकी हैं। शेष में कार्य प्रगति पर है। लघु जल संसाधन विभाग द्वारा 66 में से 64 आहरों तथा 1127 में से 1120 पईनों का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण किया गया है तथा शेष में कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से 93 में से 59 आहरों तथा 758 में से 626 पईनों का जीर्णोद्धार कार्य पूरा किया गया है, शेष में कार्य प्रगति पर है। जिलाधिकारी ने सभी प्रारंभ की गई योजनाओं का कार्य निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत पूर्ण करने का निर्देश दिया।

...............

14 हजार 340 एकड़ में की जा रही जैविक खेती, टपकन सिचाई पर जोर

.......

सहायक निदेशक उद्यान द्वारा बताया गया कि जैविक खेती के तहत जिला में अब तक 14 हजार 340 एकड़ क्षेत्रफल में खेती की जा रही है साथ ही जिला के 1243 एकड़ क्षेत्रफल में टपकन सिचाई विधि से सिचाई की जा रही है। जिलाधिकारी ने निदेशक डीआरडीए को जैविक खेती एवं टपकन सिचाई की योजना का स्थल निरीक्षण करने का निर्देश दिया। जिला में पीएचइडी द्वारा 249 कुओं का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है, जिसमें से अब तक 242 कुओं का जीर्णोद्धार किया जा चुका है। शेष कार्य को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया गया। ..............

नगर निगम शहर के 150 कुओं का कराएगा जीर्णोद्धार

.............

सभी नगर निकायों को भी नगर निकाय क्षेत्र के कुओं का जीर्णोद्धार सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। नगर आयुक्त ने बताया कि बिहारशरीफ नगर निगम क्षेत्र में 150 कुओं के जीर्णोद्धार का टेंडर निकाला गया है।ग्रामीण क्षेत्रों के सभी कुओं का जीर्णोद्धार पंचायती राज विभाग चरणबद्ध ढंग से करा रहा है। सभी कुओं एवं चापाकल के पास भू-गर्भ जल को रिचार्ज करने के लिए सोख्ता भी बनाए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में 1998 सार्वजनिक चापाकलों के पास तथा 234 सार्वजनिक कुओं के पास सोख्ता का निर्माण कराया गया है। शहरी क्षेत्रों में भी 135 सार्वजनिक चापाकलों तथा 83 सार्वजनिक कुओं के पास सोख्ता का निर्माण कराया जा चुका है। डीएम ने अन्य चिह्नित सार्वजनिक चापाकलों एवं कुओं के पास भी सोख्ता का निर्माण कराने को कहा।

सकरी नदी के 3.5 किलोमीटर की उड़ाही को मिली स्वीकृति

...........

जल संसाधन विभाग ने विभिन्न नदियों एवं अन्य जल संरचनाओं की उड़ाही एवं जीर्णोद्धार की 8 योजनाओं का प्राक्कलन विभाग में समर्पित किया है। जिसमें से एक योजना बिहाशरीफ प्रखंड में सकरी नदी की है। राजपुर-कटौना से परमानंदपुर तक लगभग 3.5 किलोमीटर भाग की उड़ाही की स्वीकृति मिल चुकी है, जिसकी निविदा प्रक्रियाधीन है। डीएम ने सभी संबंधित विभागों को पूर्ण की गई योजनाओं की विवरणी को पोर्टल पर अपडेट करने का निर्देश दिया। बैठक में उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण, लघु जल संसाधन, भवन, विद्युत, पीएचइडी, सहायक निदेशक उद्यान, जिला मत्स्य पदाधिकारी सहित विभिन्न नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी