महाअभियान में 60 हजार लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

बिहारशरीफ। कोरोना के तीसरी लहर के आने की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अभी से

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 11:07 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 11:07 PM (IST)
महाअभियान में 60 हजार लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन
महाअभियान में 60 हजार लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन

बिहारशरीफ। कोरोना के तीसरी लहर के आने की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अभी से ही कमर कस ली है। टीकाकरण का शत-प्रतिशत सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयारी कर ली है। इसी कड़ी में शनिवार को टीका महाअभियान के तहत जिले में कुछ 598 सेशन साइट बनाए गए। इस सेशन साइट पर पूरे जिले में लगभग 60 हजार लोगों को पहली व दूसरी डोज का टीकाकरण किया गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. राजेन्द्र चौधरी ने बताया कि आज के इस अभियान में दूसरी डोज से वंचित लोगों को प्रेरित कर उन्हें बुलाकर टीका दिया गया।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत सभी सेशन साइट पर दो नर्स के साथ एक आपरेटर को लगाया गया था। मौके पर ही लोगों का रजिस्ट्रेशन कर उन्हें टीकाकृत किया गया। उन्होंने कहा कि आठ को भी महाअभियान चलाया जाएगा। इसमें छूटे हुए लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इस अभियान की सफलता के लिए सीएस डा. सुनील कुमार के अलावा स्वास्थ्य विभाग के तमाम पदाधिकारी पूरे दिन अपने-अपने क्षेत्र में मानीटरिग करते रहे।

हरनौत में 33 केंद्रों पर दी 4840 लोगों को लगी वैक्सीन

हरनौत (नालंदा): हरनौत प्रखंड में 33 स्थानों पर कोरोना वैक्सीन दी गयी। यहां 4500 लोगों ने टीका लगवाया। 700 को पहली बार टीका लगा। 13 हजार लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक देनी थी, लेकिन 4500 लोग ही दूसरी डोज लेने पहुंचे। जिनकी दूसरी डोज लेने के दिन पूरे हो चुके हैं, उन्हें पहले से ही फोन काल से जानकारी दे दी गई थी। उन्हें शनिवार को भी फोन काल कर कैम्प में आने की सूचना दी गई थी। सेकंड डोज का शत प्रतिशत आच्छादन के लिए 14 डेटा इंट्री आपरेटर एवं फोन काल करने के लिए छह काउंसलर की प्रतिनियुक्ति की गई थी। पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा राजीव रंजन सिन्हा ने बताया कि क्षेत्र में कोविड वैक्सीन का पहला डोज 78.5 प्रतिशत लोगों को दी जा चुकी है। सिलाव में 35 सौ को लगा टीका

सिलाव: सिलाव में कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान कुल 35 स्थानों पर चला। 35 सौ लोगों को वैक्सीन दी गई। पूरे दिन हुए वैक्सीनेशन कार्य में डाटा एंट्री आपरेटर चंद्रमोली ने 800 लोगों की इंट्री की। सरमेरा में 25 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन

संसू, सरमेरा: सरमेरा प्रखंड में शनिवार को 25 स्थानों पर कोरोना वैक्सीन महाअभियान की शुरुआत की गई। 700 सौ से अधिक लोगों को वैक्सीन की प्रथम डोज दी गई। चार हजार लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई । स्वास्थ्य प्रबंधक अमर ने बताया कि शनिवार को चले महाअभियान को सफल बनाने मे बीडीओ राजीव कुमार, सीओ शिवनंदन सिंह, पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अजीत कुमार ने निरीक्षण किया। कैंप में पहली डोज लेने आ रहे लोगों को उनकी मर्जी के मुताबिक कोविशिल्ड या को-वैक्सीन की खुराक दी जा रही थी। सभी केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में दोनों वैक्सीन उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी