समस्तीपुर में टीका लेने के लिए स्लॉट बुकिंग की अनिवार्यता के लिए युवा परेशान, जान‍िए स‍िस्‍टम...

प्रत्येक दिन एक सेशन साइट पर अधिकतम 200 युवाओं का टीका लगना है निर्धारित कम पढे़ लिखे लोगों को टीका लेना हुआ मुश्किल वैक्सीन लेने के लिए स्लॉट बुक नहीं होने से परेशान हो रहे लोग कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए फ‍िज‍िकल ड‍िस्‍टेंस का करें पालन।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 01:45 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:45 PM (IST)
समस्तीपुर में टीका लेने के लिए स्लॉट बुकिंग की अनिवार्यता के लिए युवा परेशान, जान‍िए स‍िस्‍टम...
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन का करें पालन।

समस्तीपुर, जासं। जिले में 18 साल से अधिक उम्र वालों को टीकाकरण कराने में कई तरह की मुश्किलें सामने आ रही है। कोविन पोर्टल पर पहले रजिस्ट्रेशन और फिर पिन कोड के हिसाब से स्लॉट बुकिंग की अनिवार्यता ने युवाओं की परेशानी बढ़ा रखी है। स्थिति यह हो गई है कि कई युवा टीका लगवाने के लिए देर रात में जागकर स्लॉट बुकिंग की प्रतिक्षा करते हैं। बावजूद समय से उनकी बुकिंग नहीं हो पा रही है। सबसे ज्यादा गांव में असाक्षर लोगों को हो रही है। जिनके पास मोबाइल नहीं है है भी तो इंटरनेट की सुविधा नहीं है। वैसे सरकार ने आरटीपीएस काउंटर व वसुधा केंद्र से बुकिंग की बात जरूर कही है लेकिन वह फिलहाल हाथी के दांत जैसे ही दिख रहे। जरूरत इस बात की है कि सरकार युवाओं की परेशानी को समझे। व्यवस्था को और सरल बनाएं।

 रात में 10 बजे के बाद बुक होती है स्लॉट

जिले में टीकाकरण प्रबंधन की व्यवस्था ऐसी है कि प्रत्येक दिन रात्रि में 10 बजे के बाद स्लॉट बुक कराने की सुविधा दी जाती है। इससे आमलोगों को परेशानी होती है। अधिकतर युवा रात में जागकर स्लॉट बुकिंग का प्रयास करते है। गुरुवार तक 18 से 44 वर्ष वालों में 11 हजार युवाओं का टीकाकरण हुआ। वैसे जिले भर में सभी उम्र वालों को मिलाकर 3 लाख 29 हजार 229 लोगों का टीकाकरण हुआ।

 स्लॉट बुक कराने के बाद भी नहीं ले रहे टीका

 युवाओं के लिए टीकाकरण में ऐसा देखा जा रहा है कि कई युवा स्लॉट बुक कराकर टीका लेने नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे लोग दूसरों को भी परेशान कर रहे हैं। नियमानुसार स्लॉट बुकिंग की तिथि व स्थल पर यदि टीका नहीं लेते तो वह आपका बेकार माना जाएगा। दोबारा से फिर स्लॉट बुकिंग करनी होगी। गुरुवार के आंकड़ों से पाया गया कि अनके जगहों पर काफी युवा नहीं पहुंचे। जबकि हर दिन एक साइट पर अधिकतम 200 युवा का स्लॉट बुकिंग हो पाता है।

 रजिस्ट्रेशन के साथ बुक नहीं होती स्लॉट

शहर के काशीपुर निवासी युवा अभिषेक कुमार उर्फ सोनु ने बताया कि कोविन पोर्टल पर ओटीपी मिलने में काफी परेशानी होती है। सीधा विभाग साइट पर जाने से रजिस्ट्रेशन हो जा रहा है। लेकिन स्लॉट बुकिंग ही नहीं होती है। स्क्रीन पर सिर्फ दिखता है बुकिंग फुल। आगे की चार से पांच तारीख में भी कुछ भी स्पष्ट स्थिति नहीं होती।

chat bot
आपका साथी