Bihar Inter Admission 2021: इंटर में नामांकन के लिए घर बैठे कर सकते आवेदन, जानिए फार्म भरने की पूरी प्रक्रिया

Bihar Inter Admission 2021 इंटर में नामांकन की प्रक्रिया 19 जून से शुरू हो रही है। छात्र - छात्राएं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर जाकर कॉमन एप्लीकेशन फार्म भरना होगा। आवेदन शुल्क का कर सकते आनलाइन भुगतान।

By Murari KumarEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:35 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:35 AM (IST)
Bihar Inter Admission 2021: इंटर में नामांकन के लिए घर बैठे कर सकते आवेदन, जानिए फार्म भरने की पूरी प्रक्रिया
इंटर में नामांकन की प्रक्रिया 19 जून से शुरू हो रही है।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। इंटर में नामांकन की प्रक्रिया 19 जून से शुरू हो रही है। छात्र-छात्राएं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट पर जाकर कॉमन एप्लीकेशन फार्म भरना होगा। बोर्ड की ओर से वसुधा केंद्र, डीआरसीसी, साइबर कैफे के साथ ही छात्र-छात्राओं को खुद से फार्म भरने की सुविधा दी गई है। घर बैठे अपने कंप्यूटर से छात्र-छात्राएं आवेदन की पूरी प्रक्रिया कर सकेंगे। इसके लिए बोर्ड की ओर से 27 पेज का कामन प्रास्पेक्टस जारी किया गया है। इसमें प्रत्येक स्टेप को पूरा करने के लिए जानकारी दी गई है। साथ ही इसे प्रतीकात्मक चित्रों के माध्यम से भी दर्शाया गया है। वर्तमान समय में साइबर कैफे और वसुधा केंद्र में होने वाली भीड़ को लेकर विद्यार्थी ङ्क्षचतित थे। स्वयं से फॉर्म भरते समय छात्र-छात्राओं को एक फोटो के अलावा अन्य कोई प्रमाणपत्र अपलोड नहीं करना होगा। मैट्रिक या इसके समकक्ष कोर्स में उत्तीर्ण छात्र सिर्फ अपना रोल कोड और रोल नंबर फॉर्म में भरेंगे। इसके बाद छात्रों के उत्तीर्णता की पूरी जानकारी डाटाबेस से स्वयं वहां दर्ज हो जाएगी।

स्वयं ऐसे भरें फार्म

छात्र-छात्राएं फार्म भरने से पूर्व मैट्रिक का रोल नंबर, रोल कोड, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल तैयार रखें। पासपोर्ट आकार की तस्वीर को स्कैनर या मोबाइल में उपलब्ध कई एप के माध्यम से फार्मेट के अनुसार कंप्यूटर में सुरक्षित कर लें। www.ofssbihar.in पर जाएं। यहां कॉमन एप्लीकेशन फार्म को क्लिक करें। चेकबाक्स में दर्ज जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इसके बाद सामने बाक्स में अपनी सहमति देकर आगे बढ़ें। इस प्रक्रिया को पूरा करते ही आवेदन प्रपत्र कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा। सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद स्कैन फोटो को अपलोड कर लें। इसके बाद नामांकन के लिए विकल्प को चुनना है। यहां छात्रों को कम से कम 10 और अधिकतम 20 कालेजों का विकल्प देना होगा। अलग-अलग जिले के कालेजों को चुनने की छूट होगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद उसका प्रिव्यू देखें। उसमें कोई जानकारी गलत लग रही हो तो आवेदन को मोडिफाई कर उसे सुधार लें। कन्फर्म बटन क्लिक करने के बाद दर्ज की गई मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उसे दर्ज कर 350 रुपये का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से करें। भुगतान करने के बाद ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। इसके बाद बोर्ड की ओर से प्राप्ति रसीद जारी की जाएगी। उसे सुरक्षित कर प्रिन्टआउट निकाल कर रख लें। नामांकन के समय इसे दिखाना अनिवार्य होगा। प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद मोबाइल नंबर और ईमेल पर भी यूजर आइडी और पासवर्ड भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी