East Champaran: मोतिहारी में टीकाकरण के लिए बारिश में छाता लेकर डटी रहीं महिलाएं

East Champaran कहते हैं कि जान है तो जहान है तेज बारिश भी कोरोना का टीका लेने को एकजुट होकर दिखीं महिलाएं टीकाकरण को लेकर लोगों में भारी उत्साह छाता लेकर अपनी बारी कर रहे कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन का पालन जरूरी।

Dharmendra Kumar SinghFri, 17 Sep 2021 04:28 PM (IST)
मोतिहारी में टीकाकरण के लिए बारिश में छाता के साथ पंक्ति में इंतजार करतीं महिलाएं। जागरण

पूर्वी चंपारण, जासं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शुक्रवार को आयोजित टीकाकरण महाभियान में लोगों का गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। रुक-रुक कर हो रही लगातार बारिश के बीच के बीच लोग टीका लेने के लिए निर्धारित स्थलों पर डटे हुए हैं। यहां तक कि महिलाएं भी छाता लेकर टीका के लिए कतारवद्ध खड़ी नजर आ रही हैं।जानकारी के अनुसार इस बार जिला, अनुमंडल ,प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर माइक्रो प्लान के अनुसार 1000 सेशन साइट पर मेगा कैंप के माध्यम से तकरीबन चार लाख टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। स्कूल ,पंचायत सरकार भवन, आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुबह 6:00 बजे ही टीकाकरण से संबंधित सभी कर्मी पहुंच गए और सुबह 7 बजते ही टीकाकरण कार्य प्रारंभ हो गया।

मेगा कैंप अभियान को सफल बनाने के लिए शिक्षा विभाग, आंगनबाड़ी केंद्र, जीविका समूह, स्वास्थ्य कर्मी जुटे हुए हैं। वहीं सभी अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष सेशन साइट पर विधि व्यवस्था दुरुस्त रखने में लगे हैं। इस बार वेरिफायर के रूप में शिक्षकों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। सिविल सर्जन अंजनी कुमार ने बताया कि अभियान में 6 हजार वेरिफायर को लगाया गया है। वही खासे संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों को रिज़र्व कोटा में रखा गया है। इस दौरान एएफआई की टीम भी किट के साथ भ्रमणशील है। अगर किसी को टीका लगने के बाद कुछ गंभीर परेशानी होती है तो तत्काल एएफआई की टीम वहां पहुंचकर उक्त व्यक्ति का इलाज करेगी।

पश्‍च‍िम चंपारण में भी  बूंदाबांदी के बीच शुरू हुआ मेगा टीकाकरण अभियान

जिले में बंदाबांदी के बीच मेगा टीकाकरण अभियान की शुरुआत शुक्रवार को हुई। वैसे तो टीकाकरण अभियान सुबह सात बजे से ही शुरू हुई, लेकिन कोविड टीका लेने को लेकर लोगों में उत्साह काफी है। शहर के उतरवारी पोखरा टीकाकरण केन्द्र पर सुबह करीब साढे छह बजे से ही लोग कतार में खडे होकर टीका लगाने का इंतजार कर रहे हैं। इधर मेगा टीकारण अभियान की सफलता को लेकर सिविल सर्जन डा. वीरेन्द्र कुमार चौधरी ने सुबह से ही टीकाकरण केन्द्रों का जायजा लिया। सिविल सर्जन डा. धौधरी ने बताया कि टीकाकरण के लिए जिले में 356 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। सभी टीकाकरण केन्द्रों पर लोग पहुंच रहे हैं। इस बार के अभियान में एक लाख से अधिक टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.